loader

हिंदू जनसंख्या घटने और ईसाई, मुस्लिम, सिख के बढ़ने का सच क्या?

पहले से ही घोर ध्रुवीकरण के माहौल को झेर रहे देश में अब जनसंख्या के एक विश्लेषण को लेकर तथ्यपरक आँकड़े रखने का आगाह किया जा रहा है। जनसंख्या के मुद्दों पर काम करने वाली एक गैर लाभकारी संस्था पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने आगाह किया है कि किसी भी समुदाय के खिलाफ भय या भेदभाव को भड़काने के लिए पीएम-ईएसी रिपोर्ट की ग़लत व्याख्या नहीं की जानी चाहिए। तो सवाल है कि आख़िर ऐसी क्या स्थिति आ गई कि आगाह करने की नौबत आ जाए?

दरअसल, जनसंख्या पर पीएम-ईएसी की रिपोर्ट या विश्लेषण के आँकड़े को ही कुछ इस तरह पेश किया जा रहा है जिसे सही नहीं माना जा रहा है। पीएम-ईएसी यानी प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के एक नए विश्लेषण के अनुसार, 1950 से 2015 के बीच 65 साल में भारत में हिंदू आबादी की हिस्सेदारी में 7.82 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि मुसलमानों, ईसाइयों और सिखों की आबादी में वृद्धि देखी गई है।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार जहाँ हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की गिरावट आई, वहीं मुस्लिम आबादी का हिस्सा 9.84 प्रतिशत से बढ़कर 14.09 प्रतिशत हो गया है। ईसाई आबादी का हिस्सा 2.24 प्रतिशत से बढ़कर 2.36 प्रतिशत हो गया है। सिख आबादी का हिस्सा 1.24 प्रतिशत से बढ़कर 1.85 प्रतिशत और बौद्ध आबादी का हिस्सा 0.05 प्रतिशत से बढ़कर 0.81 प्रतिशत हो गया है। जैन और पारसी समुदाय की आबादी में गिरावट देखी गई। जैनियों की हिस्सेदारी 0.45 प्रतिशत से घटकर 0.36 प्रतिशत हो गई और पारसी आबादी की हिस्सेदारी 0.03 प्रतिशत से 0.0004 प्रतिशत हो गई है।

लेकिन इसमें विवाद मुस्लिम समुदाय की रिपोर्ट को लेकर हो रहा है। मुस्लिम समुदाय की आबादी में हिस्सेदारी का अंतर 4.25 प्रतिशत अंक (9.84 प्रतिशत से बढ़कर 14.09) की वृद्धि पर आ रहा है, लेकिन इसको 1950 की मुस्लिम आबादी की तुलना में '43.15% वृद्धि' के रूप में बताया जा रहा है।

इसी रिपोर्ट के बाद पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने आगाह किया कि किसी भी समुदाय के खिलाफ भय या भेदभाव को भड़काने के लिए पीएम-ईएसी रिपोर्ट की गलत व्याख्या नहीं की जानी चाहिए। इसने कहा है कि सभी धार्मिक समूहों के बीच कुल प्रजनन दर यानी टीएफआर में गिरावट आ रही है और 2005-06 से 2019-21 तक टीएफआर में सबसे अधिक कमी मुसलमानों में देखी गई। मुस्लिमों के टीएफआर में 1 प्रतिशत की गिरावट आई है और हिंदुओं में 0.7 प्रतिशत अंक की गिरावट देखी गई।
बार-बार मुस्लिमों की आबादी को लेकर उठाए जाते रहे सवालों पर दुनिया भर में ख्यात प्यू रिसर्च सेंटर ने भी इस पर एक विश्लेषण किया था और बताया था कि कैसे जनसंख्या वृद्धि का सीधा संबंध, ग़रीबी, अशिक्षा और डेमोग्राफी से है, न कि धर्म से।

प्यू रिसर्च सेंटर ने भारत की जनगणना और राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण यानी एनएफ़एचएस के आँकड़ों के हवाले से 2021 में टीएफ़आर पर एक शोध जारी किया था। 

शोध में जिस प्रजनन दर यानी टीएफ़आर का ज़िक्र किया गया है उसका मतलब है- देश का हर जोड़ा अपनी ज़िंदगी में औसत रूप से कितने बच्चे पैदा करता है। किसी देश में सामान्य तौर पर टीएफ़आर 2.1 रहे तो उस देश की आबादी स्थिर रहती है। इसका मतलब है कि इससे आबादी न तो बढ़ती है और न ही घटती है। 

देश से और ख़बरें
फ़िलहाल भारत में टीएफ़आर 2.2 है। इसमें मुस्लिमों की प्रजनन दर 2.6 और हिंदुओं की 2.1 है। यानी इन दोनों की प्रजनन दर में अब ज़्यादा अंतर नहीं रह गया है। लेकिन खास तौर पर ग़ौर करने वाली बात यह है कि हाल के दशक में मुस्लिम की प्रजनन दर काफ़ी ज़्यादा कम हुई है। 
प्यू रिसर्च के अनुसार 1992 में जहाँ मुस्लिम प्रजनन दर 4.4 थी वह 2015 की जनगणना के अनुसार 2.6 रह गई है। जबकि हिंदुओं की प्रजनन दर इस दौरान 3.3 से घटकर 2.1 रह गई है। आज़ादी के बाद भारत की प्रजनन दर काफ़ी ज़्यादा 5.9 थी।

तीन साल पहले आए प्यू रिसर्च के अध्ययन में चेताया गया कि धर्म किसी भी तरह से प्रजनन दर को प्रभावित करने वाला एकमात्र या यहाँ तक ​​कि प्राथमिक कारण भी नहीं है। अध्ययन में कहा गया कि मध्य भारत में अधिक बच्चे पैदा होते हैं, जिनमें से बिहार में प्रजनन दर 3.4 और उत्तर प्रदेश में 2.7 है। जबकि तमिलनाडु और केरल में प्रजनन दर क्रमशः 1.7 और 1.6 है। बिहार और उत्तर प्रदेश की ग़रीब राज्यों में गिनती होती है और यहाँ शिक्षा की स्थिति भी उतनी अच्छी नहीं है। इसके उलट केरल और तमिलनाडु में इन दोनों मामलों में काफ़ी बेहतर स्थिति है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आँकड़ों के अनुसार, 2005-06 में बिहार में जहाँ मुसलिमों का टीएफआर 4.8 था वहीं 2019-20 में यह घटकर 3.6 रह गया है। यानी 1.2 की कमी आई है। इस दौरान हिंदुओं की टीएफ़आर 3.9 से घटकर 2.9 रह गई है। यानी 1.0 की कमी आई है। 

pfi says eac pm hindu muslim population working paper being misreported - Satya Hindi

हिमाचल प्रदेश में तो 2019-20 में हिंदुओं और मुसलिमों का टीएफ़आर 1.7-1.7 बराबर ही है, जबकि इससे पहले 2015-16 में हिंदुओं का टीएफ़आर 2 और मुसलिमों का 2.5 था।

इसी बात की ओर भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने भी ध्यान दिलाया था। उन्होंने अपनी पुस्तक 'द पॉपुलेशन मिथ: इस्लाम, फैमिली प्लानिंग एंड पॉलिटिक्स इन इंडिया' में इसपर पूरा विस्तृत विश्लेषण पेश किया है।  

pfi says eac pm hindu muslim population working paper being misreported - Satya Hindi

तब उन्होंने एनडीटीवी से कहा था कि ऐसा दर्शाया जाता है कि मुसलमान कई बच्चे पैदा करते हैं और जनसंख्या विस्फोट के लिए वे ही जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा था कि मुस्लिमों में जहाँ फैमिली प्लानिंग 45.3 फीसदी है तो हिंदुओं में भी यह 54.4 फीसदी है और दोनों के बीच ज़्यादा अंतर नहीं है। 

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि मुस्लिम जनसंख्या बढ़ाने के लिए बहुविवाह का उपयोग करते हैं, ये भी गलत तथ्य है, क्योंकि 1975 में एक सरकारी अध्ययन में पाया गया कि मुस्लिमों में सबसे कम बहुविवाह हुए थे। उन्होंने कहा था कि एक आम गलत धारणा है कि इस्लाम बहुविवाह को बढ़ावा देता है। भारत में बहुविवाह सांख्यिकीय रूप से भी संभव नहीं है क्योंकि लिंग अनुपात प्रति 1,000 पुरुषों पर केवल 924 महिलाएं ही हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें