loader

बंदी गृह: राहुल का जोरदार पलटवार, कहा - आरएसएस का पीएम भारत माता से झूठ बोलता है

नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ हो रहे जोरदार प्रदर्शनों के बाद घिरी केंद्र सरकार देश में बंदी गृह के संबंध में दिये गये बयानों को लेकर भी फंस गई है। कुछ दिन पहले दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया था कि भारत में कोई भी बंदी गृह नहीं है। लेकिन थोड़ी ही देर बाद कांग्रेस ने उनके दावे को ग़लत बताया था और कहा था कि सिर्फ़ एक गूगल सर्च से पता चल सकता है कि प्रधानमंत्री का दावा ग़लत है। प्रधानमंत्री ने रैली में विपक्षी दलों पर नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर लोगों को गुमराह करने का आरोप भी लगाया था। 

ताज़ा ख़बरें

गुरुवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला है। राहुल गाँधी ने न्यूज़ वेबसाइट बीबीसी हिंदी के एक वीडियो को शेयर करते हुए कहा है कि आरएसएस का पीएम भारत माता से झूठ बोलता है। 

इस वीडियो में सामाजिक कार्यकर्ता शाहजहां अली कहते हैं कि वह यह देखने के लिए आए थे कि यहां कोई बंदी गृह है या नहीं। अली कहते हैं कि यहां बंदी गृह है और केंद्र सरकार ने इसके लिए 46 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके बाद इस वीडियो में एक और शख़्स दिखाई देता है जो कहता है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय इसके लिए 40 करोड़ रुपये ख़र्च कर रहा है और 31 मार्च तक 2020 तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। 

मोदी ने रैली में कहा था कि यह अफ़वाह फैलाई जा रही है कि नागरिकता संशोधन क़ानून मुसलिमों को उनके नागरिकता के अधिकार से वंचित करने और उन्हें बंदी गृह में भेजने की कोशिश है। मोदी ने रैली में कहा था, ‘किसी मुसलिम को बंदी गृह में नहीं भेजा जा रहा है और न ही भारत में कोई बंदी गृह है। लोग जिस तरह झूठ फैला रहे हैं, उससे मैं हैरान हूँ।’ 

असम के गोलपाड़ा जिले के मटिया में यह बंदी गृह बनाया जा रहा है। इंडिया टुडे की टीम ने हाल ही में इस बंदी गृह का दौरा किया था और पता चला था कि बंदी गृह का दो-तिहाई काम पूरा हो चुका है। राहुल गाँधी ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बंदी गृह को लेकर झूठ बोला है। 

एनआरसी पर भी फंसी मोदी सरकार 

मोदी ने रैली में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस (एनआरसी) के मुद्दे पर कहा था, ‘इसे लेकर लोगों को भरमाया जा रहा है। अर्बन नक्सल लोगों को डरा रहे हैं, डिटेंशन सेंटर का भ्रम पैदा किया जा रहा है। नागरिकता क़ानून की तरह ही एनआरसी पर भी झूठ फैलाया जा रहा है। अभी इसको संसद में लाया नहीं गया है, नियम-क़ायदे तय नहीं हुए लेकिन लोगों को बरगलाया जा रहा है।’

इसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कई वीडियो को शेयर किया, जिनमें वह 2024 तक देश भर में एनआरसी को लागू करने की बात कह रहे हैं। लेकिन शाह अपनी बात से पलट गए और न्यूज़ एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि एनआरसी को लेकर कोई बात ही नहीं हुई है। इसके अलावा शाह ने इंटरव्यू में कहा था कि असम और कर्नाटक में बंदी गृह हैं जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने रैली में कहा था कि देश में कोई बंदी गृह नहीं है। 

देश से और ख़बरें
सोशल मीडिया पर कई लोगों ने असम में बन रहे इस बंदी गृह की फ़ोटो को शेयर किया है। कांग्रेस और विपक्षी राजनीतिक दलों ने पीएम मोदी पर इस मुद्दे पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए उन्हें इस मुद्दे पर घेर लिया है। देखना होगा कि विपक्षी दलों के इस हमले का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी क्या जवाब देते हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें