loader

भारत में धार्मिक आजादी खतरे में, ब्लैकलिस्ट करने की सिफारिशः रिपोर्ट

अमेरिका की एक स्वतंत्र जांच आयोग ने लगातार चौथे साल, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार को धार्मिक स्वतंत्रता के मामले में ब्लैकलिस्ट करने की सिफारिश की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अल्पसंख्यकों की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। भारत ने अभी इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।
अल जजीरा के मुताबिक सोमवार को जारी की गई वार्षिक रिपोर्ट में, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राज्य आयोग (USCIRF) ने एक बार फिर अमेरिकी विदेश मंत्रालय से भारत को अत्यधिक चिंता वाले देश के रूप में शामिल करने की सिफारिश की।  
ताजा ख़बरें
जांच आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत सरकार ने 2022 में राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर धार्मिक रूप से भेदभावपूर्ण नीतियों को बढ़ावा दिया और उन्हें लागू किया। इनमें "धर्म परिवर्तन को लेकर बनाए गए कानून, अंतर्धार्मिक संबंध, हिजाब और गोहत्या के मसलों को शामिल किया गया है। जो मुसलमानों के अलावा ईसाई, सिख, दलित और आदिवासियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक भारत की कुल जनसंख्या में 14 प्रतिशत मुसलमान 2 प्रतिशत ईसाई और 1.7 प्रतिशत सिख हैं, जबकि 80 प्रतिशत हिंदू हैं।
अल जजीरा के मुताबिक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सरकार अल्पसंख्यकों और उनकी आवाज उठाने वालों को दबाने का प्रयास कर रही है। हालांकि आयोग की रिपोर्ट केवल सिफारिशी है, इसके पास अपनी सुझावों को लागू करने का अधिकार नहीं है। इसलिए उम्मीद करती है कि सरकार सुझावों को लागू करेगी।
आयोग ने अपनी रिपोर्ट में माना है कि पिछले साल की रिपोर्ट के बाद भी जो बाइडेन प्रशासन भारत को विशेष चिंता वाले देशों में शामिल करने में विफल हुआ है।भारत और अमेरिका मजबूत आर्थिक और सामरिक संबंध साझा करते हैं। जो बाइडेन और नरेंद्र मोदी कई बार अलग अलग मंचों पर मुलाकात कर चुके हैं। दोनों ही देशों के बीच आर्थिक संबंधों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
देश से और खबरें
रिपोर्ट पर भारत सरकार की तरफ से अभी तक  कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। पिछले साल की रिपोर्ट पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे अधूरी जानकारी और पूर्वाग्रह से ग्रसित रिपोर्ट कहा था। उस समय बागची ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि भारत बहु धार्मिक समाज को साझा करता है और सभी धर्मों का सम्मान करता है।
इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस रिपोर्ट से एक बार फिर साबित हो गया है कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को खत्म किया जा रहा है। यह सब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार इसको बढ़ावा दे रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें