loader
क्रिकेटर ऋषभ पंत

ऋषभ को मुंबई एयरलिफ्ट किया गया, घुटने में होगी सर्जरी

क्रिकेटर ऋषभ पंत को 4 जनवरी को देहरादून से मुंबई एयरलिफ्ट किया गया। उनके घुटने में सर्जरी की जरूरत पड़ रही है। सर्जरी कोकिलाबेन अस्पताल में होगी लेकिन अगर डॉक्टरों ने सलाह दी तो ऋषभ को अमेरिका ले जाकर भी सर्जरी कराने पर विचार किया जाएगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान में कहा, ऋषभ की सर्जरी होगी और बाद में लिगामेंट का प्रोसीजर होगा। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनके ठीक होने और रिहैबिलिटेशन के दौरान उसकी निगरानी करती रहेगी।
ताजा ख़बरें
बोर्ड ने कहा कि ऋषभ की रिकवरी प्रक्रिया में सहायता और तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा और इस दौरान हर संभव मदद दी जाएगी। अगर ऋषभ को इलाज के लिए अमेरिका या किसी अन्य देश ले जाना पड़ा तो बीसीसीआई उसका भी इंतजाम करेगी।
मुंबई में ऋषभ डॉ दिनशॉ पर्दीवाला की देखरेख में हैं, जो पहले सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और ओलंपिक एथलीटों के साथ भी काम कर चुके हैं। पारदीवाला शहर के पश्चिमी उपनगर अंधेरी के कोकिलाबेन अस्पताल में सेंटर फॉर स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रमुख और आर्थोस्कोपी एंड शोल्डर सर्विस के डायरेक्टर हैं।

बीसीसीआई ने उत्तराखंड के दो अस्पतालों द्वारा पंत का फौरन इलाज करने की तारीफ की। आमतौर पर बोर्ड की अपनी सूचीबद्ध मेडिकल टीम खिलाड़ियों की चोटों का इलाज करना पसंद करता है। पंत का मेडिकल बीमा जहां उनके इलाज को कवर करता है, वहीं एयर एंबुलेंस का खर्च बीसीसीआई ने उठाया है।

अभी तक इलाज में क्या हुआ

पंत के पैर की चोट के लिए अभी तक एमआरआई स्कैन नहीं हुआ है, लेकिन बीसीसीआई के पैनल में शामिल डॉक्टरों और देहरादून के मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों के बीच दो-तीन दौर की बैठकों के बाद, आकलन यह है कि एक घुटने को फौरन इलाज की जरूरत है।

ऋषभ उत्तराखंड के रुड़की में अपनी मां को देखने के लिए जा रहे थे, जब उनकी कार 30 दिसंबर को सुबह करीब 5.30 बजे एक सड़क के डिवाइडर से टकरा गई। वह चमत्कारिक रूप से बिना किसी जानलेवा चोट के बच गए, जबकि उनकी कार में आग लग गई थी। उन्हें हरियाणा के एक बस ड्राइवर और कंडक्टर ने इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया।

रुड़की के अस्पताल में इमरजेंसी देखभाल के बाद, ऋषभ को देहरादून के मैक्स अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने घाव, चेहरे की चोटों के इलाज के लिए प्लास्टिक सर्जरी की। उस शाम उनके मस्तिष्क और रीढ़ पर किए गए एमआरआई स्कैन ने सामान्य नतीजे आए, लेकिन दर्द और सूजन की वजह से घुटने और पैर के स्कैन स्थगित कर दिए गए। 
कब खेलेंगे ऋषभः देहराददून मैक्स के डॉक्टरों ने कहा कि ऋषभ की वर्कआउट और फिर क्रिकेट में वापसी के लिए समय सीमा तय करना जल्दबाजी होगी। ऋषभ ने अभी तक चलना शुरू नहीं किया है। 2023 में भारत के तीन बड़े क्रिकेट इवेंट फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट, जून में इंग्लैंड में संभावित विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और अक्टूबर-नवंबर में भारत में वन डे वर्ल्ड कप हैं।
ऋषभ के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने की संभावना कम नजर आ रही है, हालांकि इससे इंकार नहीं किया जा सकता है। दूसरा बड़ा इवेंट आईपीएल है जो अप्रैल-मई में है। हो सकता है कि आईपीएल तक ऋषभ पूरी तरह ठीक हो जाएं। लेकिन यह उस समय के हालात पर निर्भर करता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें