loader

दिल्ली हिंसा- नफ़रत वाले भाषण पर सुनवाई एक माह में नहीं, 6 मार्च को हो: सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली हिंसा से जुड़े जिन नफ़रत वाले भाषणों के मामले में सुनवाई के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने एक माह बाद की तारीख़ दी थी, अब सुप्रीम कोर्ट ने उसे छह मार्च को सुनवाई करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले को एक महीने के लिए टाल देना 'अनुचित' है। तब हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के उस तर्क को मानकर 13 अप्रैल की सुनवाई तय कर दी थी जिसमें उसने कहा था कि एफ़आईआर दर्ज करने का अभी सही वक़्त नहीं है और उसकी प्राथमिकता शांति बहाली की है।

इसके साथ ही अदालत ने यह भी कहा है कि दिल्ली हिंसा से जुड़े सभी मामले दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा शुक्रवार को सुने जाएँ। कोर्ट ने केंद्र सरकार के उस आग्रह को भी ठुकरा दिया जिसमें इसने इसके लिए और समय माँगा था। 

ताज़ा ख़बरें
दिल्ली हिंसा से पीड़ित लोगों द्वारा इस मामले में कई याचिकाएँ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं जिसमें कथित नफ़रत वाले भाषण के लिए ज़िम्मेदार बीजेपी नेता के ख़िलाफ़ कार्रवाई की माँग की गई है। कहा जा रहा है कि ऐसे ही भड़काऊ भाषणों के बाद दिल्ली में दंगा हुआ। इस दंगे में कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई है और 200 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। 

मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे के नेतृत्व वाली बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। बेंच में जस्टिस बी.आर. गवई, जस्टिस सूर्यकांत भी शामिल थे। मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा, 'हमारा मानना है कि न्याय के हित में, मामलों को शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के समक्ष सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। उसी विषय पर अन्य सभी जुड़े मामले जो स्थगित किए गए थे, शुक्रवार को उठाए जा सकते हैं। हम उच्च न्यायालय से अनुरोध करते हैं कि वह इन मामलों से निपटने में तेज़ी लाए।' हालाँकि इसके साथ ही इस बेंच ने दिल्ली हाई कोर्ट से यह भी आग्रह किया कि इस विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की संभावना ढूँढने का प्रयास किया जाए। 

सम्बंधित खबरें
मुख्य न्यायाधीश ने कहा, 'हमें लगता है कि इतने लंबे समय तक दिल्ली हाई कोर्ट में स्थगन अनुचित है। जब मामला हाई कोर्ट के अधीन है तो हम उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं जाना चाहते हैं। इससे जुड़े अन्य सभी मामले जिन्हें बाद की तारीख़ के लिए टाल दिया गया है, उनपर भी सुनवाई की जा सकती है।'

बता दें कि 26 फ़रवरी को दिल्ली हाई कोर्ट ने बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के नफ़रत वाले भाषण को लेकर नाराज़गी जताई थी। तब जस्टिस एस मुरलीधर और जस्टिस तलवंत सिंह की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही थी। कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि कपिल मिश्रा के उस भाषण वाले वीडियो की जाँच हो जिसके बाद हिंसा भड़की। जस्टिस एस मुरलीधर की बेंच ने तुषार मेहता से यह भी कहा था कि वह पुलिस कमिश्नर को सलाह दें कि बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर, प्रवेश सिंह वर्मा और कपिल मिश्रा के कथित नफ़रत वाले बयान पर एफ़आईआर दर्ज की जाए। इस पूरे मामले में पुलिस के रवैये पर उन्होंने नाराज़गी जताई थी। लेकिन इस पर अगली सुनवाई से पहले ही जस्टिस मुरलीधर को उसी दिन पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में तबादला कर दिया गया। 

देश से और ख़बरें
दिल्ली हाई कोर्ट में जब इस मामले की अगली सुनवाई हुई तो इसको 13 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया। इस सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डी.एन. पटेल और जस्टिस हरिशंकर की बेंच ने केंद्र सरकार के उस तर्क को मान लिया था कि नफ़रत वाले बयान देने वालों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने के लिए अभी समय सही नहीं है क्योंकि प्राथमिकता शांति स्थापित करने की है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें