loader

किसी को भी आतंकवादी घोषित करने वाले क़ानून पर केंद्र को नोटिस

किसी भी व्यक्ति को आतंकवादी घोषित करने वाले गैर-क़ानूनी गतिविधि रोकथाम (संशोधन) क़ानून यानी यूएपीए पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस दिया है। यह क़ानून सरकार को यह अधिकार देता है कि आतंकवादी संगठन से जुड़े होने के शक के आधार पर वह किसी भी व्यक्ति को गिरफ़्तार कर सकती है। पहले आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त सिर्फ़ संगठनों को ही आतंकवादी घोषित किया जाता था। शुक्रवार को एक जनहित याचिक पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सरकार से जवाब-तलब किया है। याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से यूएपीए को असंवैधानिक घोषित करने की माँग की है। 

गैर-क़ानूनी गतिविधि रोकथाम (संशोधन) क़ानून जब से लागू हुआ है तब से इसको लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं। कई लोगों ने यह तर्क दिया है कि किसी भी व्यक्ति को प्राप्त स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का यह उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाने वाले व्यक्ति ने भी यही सवाल उठाया है और इसी आधार पर इस क़ानून को चुनौती दी है। 

पिछले संसद सत्र में गैर-क़ानूनी गतिविधि रोकथाम (संशोधन) विधेयक को क़ानून बनाया गया है। इसे लोकसभा और राज्यसभा से सरकार ने आसानी से पास करा लिया था। 

ताज़ा ख़बरें

संसद में इस विधेयक पर बहस के दौरान विपक्ष ने भी विरोध किया था और इसे बेहद घातक बताया था। तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा था कि इस क़ानून का इस्तेमाल व्यक्तिगत रूप से लोगों को फँसाने के लिए किया जा सकता है। मोइत्रा ने तब कहा था कि अगर यह बिल देश की संसद में पास हो जाता है तो इसका देश के संघीय ढाँचे पर प्रभाव पड़ेगा। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी इसकी आलोचना की थी और कहा था कि संशोधन विधेयक को जल्दबाजी में लाया गया है।

इस पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि आतंकवाद लोगों की प्रवृत्ति में है, संगठनों में नहीं। उन्होंने कहा था कि एक आज एक ऐसे प्रावधान की ज़रूरत है कि जिससे किसी को भी आतंकवादी घोषित किया जा सके। गृह मंत्री ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र में इसके लिए प्रक्रिया है, अमेरिका में है, यहाँ तक कि पाकिस्तान, चीन, इज़राइल आदि देशों ने भी ऐसा किया है। 

देश से और ख़बरें

हालाँकि, इसके संसद में पारित हो जाने के बावजूद लोगों ने इसका विरोध जारी रखा और सुप्रीम कोर्ट में इस क़ानून की संवैधानिक वैधता के ख़िलाफ़ जनहित याचिका दायर की गई। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट को किसी भी क़ानून की समीक्षा का अधिकार है और यदि वह इस क़ानून को मौलिक अधिकार का उल्लंघन मानता है तो इसे रद्द भी कर सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें