loader

कर्नाटकः कैबिनेट में गजब जाति संतुलन, क्या है 30-30 का फॉर्मूला 

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के साथ जिन 8 अन्य मंत्रियों ने शपथ ली है, उनमें गजब का जाति और समुदाय संतुलन दिखाई दे रहा है। इसके अलावा सीएम और डिप्टी सीएम के बीच 30-30 का फॉर्मूला भी तय होता नजर आ रहा है। 

जिन विधायकों ने आज शपथ ली, उनमें जी. परमेश्वर (दलित), केएच मुनियप्पा (दलित), केजे जॉर्ज (ईसाई), एमबी पाटिल (लिंगायत), सतीश जारकीहोली (एसटी-वाल्मीकि) ), प्रियंक खड़गे (दलित) रामलिंगा रेड्डी (अगड़ी जाति), और बीजेड ज़मीर अहमद खान (मुस्लिम) शामिल हैं। प्रियंक खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे हैं लेकिन लंबे समय से विधायक हैं।  
ताजा ख़बरें
जी परमेश्वर पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्य के गृह मंत्री हैं। वह 2013 में केपीसीसी अध्यक्ष थे जब कांग्रेस जीती थी। वह दक्षिण कर्नाटक में पार्टी का एससी चेहरा हैं। केएच मुनियप्पा सात बार के सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के एक मजबूत एससी चेहरे हैं। 
अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पुत्र प्रियांक खड़गे चार बार के विधायक और शीर्ष अनुसूचित जाति (दाएं) नेता हैं। सतीश जरकीहोली बेलगावी के शक्तिशाली झारखियोली परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह पार्टी का एसटी चेहरा भी हैं। रामलिंगा रेड्डी बेंगलुरु से आठ बार के विधायक हैं और पार्टी का एक शक्तिशाली शहरी चेहरा हैं।
इसी तरह केजे जॉर्ज राज्य के पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस के एक महत्वपूर्ण शहरी नेता हैं। वह पार्टी के अल्पसंख्यक चेहरों में से एक हैं। बी जेड जमीर अहमद खान को सिद्धारमैया का करीबी माना जाता है। वह बेंगलुरु शहर से पार्टी का एक और मुस्लिम चेहरा हैं। एमबी पाटिल अभियान समिति के प्रमुख थे। वह पार्टी का लिंगायत चेहरा हैं और मुंबई कर्नाटक क्षेत्र से आते हैं।
सिद्धारमैया और शिवकुमार ने जिस तरह शीर्ष पद के लिए अपना-अपना पासा फेंका। ठीक उसी तरह उन्होंने अपने-अपने कोटे से मंत्री पद, बोर्डों और निगमों के नामांकन में अपने लोगों को एडजस्ट करने के लिए कड़ी पैरवी भी की। दोनों ही अपने समर्थकों को समायोजित करने के लिए पूरी ताकत अभी भी लगाए हुए हैं।

क्या है 30-30 का फॉर्मूलाः कांग्रेस ने कर्नाटक के लिए 30-30 का फॉर्मूला तय किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक 30-30 फॉर्मूले से कांग्रेस नए विधायकों को भी मंत्रालय या निगमों में सेवा करने का मौका देगी। पहले 30 महीनों के बाद, आज शपथ लेने वाले मंत्रियों को जनवरी 2026 तक नए बैच के लिए रास्ता बनाना होगा, जब शिवकुमार सीएम बनेंगे और उस हिसाब से मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा।
इसे सिद्धारमैया और डीके के बीच एक सौदेबादी भी कही जा सकती है। यही फॉर्मूला बोर्डों और निगमों पर लागू होगा जो 2026 की शुरुआत में नए प्रमुख यानी डीके को प्राप्त होगा। सूत्रों ने कहा कि इससे उस असंतोष को दूर करने में मदद मिलेगी जो सरकार-गठन की कवायद के पहले छोड़े गए लोगों के असंतोष के कारण पैदा हो सकता है।
पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने सीएम और उनके डिप्टी के बीच किसी भी मतभेद को दूर करने और 30 महीने के बाद सत्ता का सुचारू परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए एक समन्वय समिति की स्थापना का समर्थन किया। जबकि सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों ने कथित तौर पर इस विचार का विरोध किया है। लेकिन आलाकमान ने यह काम एआईसीसी के कर्नाटक प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला को सौंपा है। 
कर्नाटक से और खबरें
कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने टाइम्स ऑफ इंडिया से पुष्टि की कि यह फॉर्मूला या समझौता सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच पांच साल के मुख्यमंत्री के कार्यकाल को समान रूप से विभाजित करने को लेकर है। केपीसीसी के उपाध्यक्ष बीएल शंकर ने आलाकमान से रोटेशन फॉर्मूले को सख्ती से लागू करने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि पार्टी अनुशासन कहता है कि हमें सार्वजनिक रूप से आंतरिक मामलों पर चर्चा नहीं करनी चाहिए। हालाँकि, हम कह सकते हैं कि विभाजन-कार्यकाल का फॉर्मूला पार्टी के हित में है। जिन लोगों को अभी मौका मिल रहा है, उन्हें 30 महीने बाद दूसरों के लिए जगह बनानी चाहिए।'कर्नाटक के बोर्डों और निगमों में लगभग 75 नामांकित पद हैं, संभावना है कि उनमें से लगभग 50% पहली किस्त में भरे जाएंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें