loader

सिद्धारमैया, शिवकुमार मिले राज्यपाल से, सरकार बनाने का दावा पेश

कर्नाटक के मनोनीत सीएम सिद्धारमैया और उनके डिप्टी डीके शिवकुमार ने गुरुवार देर रात को राज्यपाल थावर चंद गहलोत से मुलाक़ात की। उनके सामने एक कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले सिद्धारमैया और शिवकुमार ने अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल ने उनके दावे को स्वीकार करते हुए उन्हें शनिवार को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है।

यह घटनाक्रम कांग्रेस विधायक दल द्वारा औपचारिक रूप से सिद्धारमैया को अपना नेता चुने जाने के बाद आया है। कांग्रेस द्वारा सिद्धारमैया के नाम पर सीएम पद के लिए मुहर लगने के बाद गुरुवार देर शाम को विधायक दल की बैठक हुई थी। उसमें उन्हें नेता चुना गया। 

शपथ ग्रहण में दिखेगी विपक्षी एकता!

शपथ ग्रहण समारोह को 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी दलों की एकता के प्रदर्शन के रूप में भी देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए कि शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव और अन्य को निमंत्रण दिया है। समान विचारधारा वाले दलों के अन्य लोगों में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हैं।

नीतीश कुमार पिछले कुछ महीनों से लगातार विपक्षी दलों को एकजुट करने के प्रयास में लगे हुए हैं। वह ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, शरद पवार, नवीन पटनायक, उद्धव ठाकरे सहित कई नेताओं से मुलाक़ात कर चुके हैं। वह कहते रहे हैं कि 2024 के लिए वह समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, पाँच दशकों से अधिक के राजनीतिक अनुभव वाले एक पिछड़े वर्ग के नेता 75 वर्षीय सिद्धारमैया को कर्नाटक के तीन शेष रहे जन नेताओं में से एक माना जाता है। उनके अलावा दो अन्य नेता हैं- जेडीएस के 91 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और बीजेपी के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा। 

विधानसभा में कांग्रेस की इस जीत के बाद जब मुख्यमंत्री चुना जा रहा था तो सिद्धारमैया की जन नेता की छवि को जाहिर तौर पर ध्यान में रखा गया होगा। वैसे, केपीसीसी के अध्यक्ष और कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से आठ बार विधायक रहे डीके शिवकुमार को कर्नाटक में पार्टी की जीत के सूत्रधार के रूप में देखा जा रहा है।

siddaramaiah shivakumar meet governor on govt formation - Satya Hindi

यही वजह है कि सिद्धारमैया और शिवकुमार में से एक को मुख्यमंत्री चुनने में कांग्रेस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। गुरुवार को ही इस मामले में सहमति बन पाई और इसकी औपचारिक घोषणा की गई।

बता दें कि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट, कर्नाटक के कांग्रेस विधायकों की राय के आधार पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाने का फ़ैसला किया है। 

वेणुगोपाल ने कहा कि शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक पीसीसी अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों के समूह को 20 मई को शपथ दिलाई जाएगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डीके शिवकुमार का ट्वीट भी सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा कि कर्नाटक के हित में फैसला लिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें