loader

‘द कश्मीर फाइल्स’ पर ट्वीट के लिए आईएएस अफसर खान को मिलेगा नोटिस

मध्य प्रदेश कैडर के 2015 बैच के प्रमोटी आईएएस अफ़सर नियाज़ अहमद ख़ान की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राज्य सरकार ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर ट्वीट को लक्ष्मण रेखा लांघना करार देते हुए अफ़सर को कारण बताओ नोटिस थमाने का एलान किया है।

इस फ़िल्म को लेकर नियाज़ ख़ान ने ट्वीट किए थे। फ़िल्म को लेकर तमाम राय के साथ खान ने मुसलिमों की हत्याओं पर भी फिल्म बनाने का ‘मशविरा’ दिया है। खान ने अपने ट्वीट में कहा था, ‘अलग-अलग मौक़ों पर मुसलमानों के नरसंहार को दिखाने के लिए वे एक किताब भी लिखने की सोच रहे हैं, ताकि द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्म कोई निर्माता बना सके। अल्पसंख्यकों के दर्द और पीड़ा को भारतीयों के सामने लाया जा सके।’

ताज़ा ख़बरें

नियाज़ अहमद खान ने अपने अन्य ट्वीट में कहा था, ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म ब्राह्मणों के दर्द को दिखाती है। उन्हें पूरे सम्मान के साथ कश्मीर में रहने की अनुमति दी जाना चाहिए। फिल्म निर्माताओं को मुसलमानों की हत्याओं को दिखाने के लिए एक फिल्म बनानी चाहिए। मुसलमान कीड़े नहीं, बल्कि इंसान हैं और देश के नागरिक हैं।’

नियाज़ खान के ट्वीट में ‘मुसलमान कीड़े नहीं’, और ‘मुसलिमों के नरसंहार’ पर फिल्म बनाने का मशविरा दिया जाना बीजेपी नेताओं को जमकर खल रहा है।

दरअसल, नियाज़ खान के बयान के बाद से मध्य प्रदेश में बवाल मचा हुआ है। विधानसभा के पूर्व प्रोटेम स्पीकर और बीजेपी के वरिष्ठ विधायक रामेश्वर शर्मा ने तो उसी दिन (दो दिन पहले खान ने ट्वीट किए थे) नियाज़ खान को जमकर आड़े हाथों लिया था। रामेश्वर शर्मा ने मांग की थी कि राज्य सरकार नियाज़ खान से जवाब-तलब करे।

शर्मा के बाद राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी नियाज़ खान पर नाराज़ हुए थे। सारंग ने तो घोषणा कर दी थी कि वे डीओपीटी को ख़त लिखकर नियाज़ खान के विरूद्ध सख़्त कार्रवाई की मांग करेंगे।

बताया जाता है कि किसी शुभचिंतक ने विश्वास सारंग को बताया कि मंत्री पद पर रहते हुए ऐसा करना स्वयं की सरकार के ख़िलाफ़ जायेगा तो ‘सलाह’ के बाद विश्वास सारंग बैकफुट पर आ गए थे।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

प्रदेश के गृहमंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में दो टूक कहा, ‘नियाज़ खान शायद भूल गये हैं कि वे प्रशासन का अंग हैं। उनकी बयानबाज़ी पूरी तरह से अनुचित और कर्तव्य के विपरीत है। वे लक्ष्मण रेखा को लांघ गए हैं।’

नरोत्तम मिश्रा ने तमाम बातें कहते हुए यह भी साफ़ कर दिया, ‘राज्य सरकार नियाज़ खान से जवाब-तलब करेगी। उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा।’

ख़ास ख़बरें

नोटिस का कारण

राज्य मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि नियाज़ खान को अखिल भारतीय सिविल सेवा आचरण नियमों के उल्लंघन के आरोप में नोटिस दिये जाने की तैयारी है।

सूत्रों ने कहा, ‘मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक यह फाइल जायेगी। मुख्यमंत्री के साइन होते ही नोटिस जारी कर दिया जायेगा।

बता दें कि मुख्यमंत्री के तौर पर चौथी पारी के कार्यकाल दो साल सीएम शिवराज ने आज पूरे किए हैं। वे आज सुबह से ही ‘दो साल बेमिसाल’ से जुड़े कार्यक्रमों में व्यस्त हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें