loader

पुलिस डॉग्स के थोकबंद तबादलों पर ‘ट्रोल’ हुई कमलनाथ सरकार

मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा स्निफ़र डॉग्स के ‘थोकबंद’ तबादलों के बाद कमलनाथ सरकार प्रतिपक्ष के निशाने पर आ गई है। तबादलों को लेकर प्रतिपक्ष पहले से ही सरकार की घेराबंदी कर रहा था, लेकिन शुक्रवार देर रात डॉग्स और उनके हैंडलरों के बड़ी संख्या में तबादलों के बाद बीजेपी ने कमलनाथ सरकार पर ‘हमला’ तेज़ कर दिया है।
ताज़ा ख़बरें
मध्य प्रदेश पुलिस ने 46 स्निफ़र डॉग्स के तबादले किए हैं। इधर से उधर किए गए अनेक डॉग्स को प्रदेश के एक छोर से दूसरे छोर स्थानांतरित किया गया है। राज्य में सरकार बनने के बाद से शुरुआती छह महीनों में बड़े पैमाने पर तबादले हुए हैं और तबादलों का दौर अभी ख़त्म नहीं हुआ है। सामान्य तबादले अभी चल रहे हैं। अकेले शिक्षा विभाग में 65 हज़ार से ज़्यादा टीचरों ने तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन किये हैं।
प्रतिपक्ष का आरोप रहा है कि कमलनाथ सरकार केवल और केवल तबादला उद्योग चलाने में लगी हुई है। अनवरत तबादलों की वजह से सरकारी मशीनरी असमंजस में है। कामकाज ठप है।
छह महीनों में 50 हज़ार से ज़्यादा ट्रांसफ़र सरकार ने किए हैं और उसका मन अभी भरा नहीं है। संख्या को लेकर बीजेपी का दावा अपनी जगह है, लेकिन यह सच है कि सरकार ने नौकरशाहों को ‘पूरे घर के बदल डालूँगा’ की तर्ज पर स्थानांतरित किया है।
मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। स्वयं सरकार ने विधानसभा को दो दिन पहले यह जानकारी दी है कि प्रदेश में कुल 367 आईएएस अफ़सर हैं और अब तक 301 आईएएस अफ़सरों के तबादले हुए हैं (कई आईएएस का एक से ज़्यादा बार भी ट्रांसफ़र हुआ है)। 
राज्य प्रशासनिक सेवा के 572 अफ़सरों में 202 को बदला गया है। नौकरशाहों के तबादलों का दौर जारी है। शुक्रवार देर शाम भी सरकार ने कई वरिष्ठ आईएएस अफ़सरों की तबादला सूची जारी की है। पुलिस में भी पिछले छह-सात महीनों में ऊपर से लेकर नीचे तक ताबड़तोड़ तबादले हुए हैं।
sniffer dogs posting in madhya pradesh kamalnath government - Satya Hindi
सीएम सिक्योरिटी में पोस्टेड टफ़ी।

टफ़ी सीएम सिक्योरिटी में पोस्टेड

शुक्रवार को जारी डॉग्स के तबादला आदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सुरक्षा में तैनात रहे दो स्निफ़र डॉग्स रीमा और जया को हटा दिया गया है। इन्हें हटाये जाने को लेकर दलील दी गई है कि दोनों उम्रदराज हो गये हैं (इनकी आयु साढ़े आठ बरस के लगभग है) और ये मुख्यमंत्री निवास की सुरक्षा में पूरी तरह से सक्षम नहीं रहे हैं। हटाये गये इन डॉग्स की जगह छिंदवाड़ा (मुख्यमंत्री कमलनाथ यहीं से आते हैं) के सवा आठ वर्षीय स्निफ़र डॉग टफ़ी को मुख्यमंत्री निवास में तैनात किया गया है। टफ़ी के अलावा बैतूल में पोस्टेड रेणु और होशंगाबाद में पदस्थ सिकंदर नामक स्निफ़र डॉग्स को भी सीएम हाउस में पदस्थ किया गया है।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

बीजेपी ने ली चुटकी

मध्य प्रदेश में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एकमुश्त डॉग्स के तबादले किये जाने के बाद से सोशल मीडिया पर जमकर चुटकीबाज़ी हो रही है। प्रतिपक्ष के साथ-साथ आमजन भी सरकार की ‘कार्यशैली’ पर तीख़े तंज कस रहे हैं।मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता राहुल कोठारी ने डॉग्स ट्रांसफ़र लिस्ट के साथ किये गये अपने एक ट्वीट में कहा है, ‘कमलनाथ इतनी घबराहट में हैं कि आईपीएस और सिपाहियों के बाद अब कुत्तों का भी तबादला कर दिया। अगला नंबर पुलिस की लाठी और टोपी का है।’
सम्बंधित खबरें
उधर, मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माणक अग्रवाल का कहना है, ‘सरकार चले जाने के बाद से बीजेपी बौखलाई हुई है। डॉग्स ट्रांसफ़र रूटीन प्रशासनिक प्रक्रिया का अंग है। इस पर भी बीजेपी की हायतौबा - उसकी बौखलाहट को दर्शाती है।’मध्य प्रदेश पुलिस की 23वीं वाहिनी (डॉग्स तबादले के लिए अधिकृत है) के कमांडेंट सिमाला प्रसाद का कहना है, ‘सीएम निवास पर जिन तीन स्निफ़र डॉग की पोस्टिंग की गई है - वे प्रदेश के सबसे बेहतर डॉग्स हैं। इनमें बम विस्फोटक को सूंघने की बेहतर क्षमता है।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें