loader

कोरोना: महाराष्ट्र में कड़े प्रतिबंध लागू, सरकार सतर्क 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के मामलों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि महाराष्ट्र सरकार ने सख़्ती बरतनी और कड़े निर्बंध लगाने शुरू कर दिए हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक की। लगभग 3 घंटे तक चली बैठक में मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में कई कड़े प्रतिबंध लगाने का फैसला सरकार ने किया है। 

देर रात जारी किए गए आदेश में सरकार ने शादी समारोह और निजी कार्यक्रमों में 50 लोगों से ज्यादा के शामिल होने पर रोक लगा दी है, जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

मुंबई सहित महाराष्ट्र में जैसे-जैसे कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं वैसे वैसे सरकार ने कड़े प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बढ़ रहे कोरोना के केसों पर चिंता जताई। 

ताज़ा ख़बरें

ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव और बीएमसी कमिश्नर को आदेश दिए हैं कि किसी भी हालत में स्थिति नियंत्रण से बाहर ना हो पाए। ठाकरे ने साथ ही पुलिस कमिश्नर और महाराष्ट्र के डीजीपी को भी सख्त निर्देश जारी किए हैं एवं कोरोना के नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है।

तीसरी लहर ने दी दस्तक

कोविड टास्क फोर्स के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल, मुख्य सचिव, मुंबई पुलिस कमिश्नर और महाराष्ट्र के डीजीपी भी उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बताया कि जितनी तेजी से कोरोना के केस मुंबई और दूसरे जिलों में फैल रहे हैं उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। 

कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉक्टर संजय ओक ने मुख्यमंत्री को बताया कि फिलहाल कोरोना का डबलिंग रेट काफी तेजी से हो रहा है। जिसके चलते बेवजह की होने वाली भीड़भाड़ पर जल्दी से लगाम लगानी होगी।

बैठक खत्म होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने आखिरकार देर रात कड़े प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया। जारी किए गए आदेश में अब पूरे महाराष्ट्र में किसी भी शादी फंक्शन या फिर किसी भी धार्मिक कार्यक्रम में 50 लोगों से ज्यादा शामिल होने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा राजनीतिक रैलियों में भी सिर्फ 50 लोग शामिल हो सकेंगे। 

होगी कड़ी कार्रवाई 

सरकार ने इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया है कि अगर सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों की कोई अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ डिजास्टर एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मुंबई में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर चिंता जताई है। कोविड टास्क फोर्स की मीटिंग के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय मुंबई का पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी है अगर यह 5 फ़ीसदी से ऊपर जाता है तो तो हमें फिर और कड़े प्रतिबंध लगाने होंगे।

आपको बता दें मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3671 नए मामले सामने आए हैं। जबकि बुधवार को यह आंकड़ा 2510 था। इस समय मुंबई में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 11360 है। जबकि कोरोना संक्रमण के चलते मुंबई में अब तक 16375 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। 

गुरुवार को महाराष्‍ट्र में कोरोना के 5368 मामले सामने आए जबकि 22 मरीजों ने कोरोना संक्रमण के चलते अपनी जान गवां दी। मुंबई के लिए राहत भरी खबर यह रही कि गुरुवार को कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

महाराष्ट्र से और खबरें

ओमिक्रॉन का ख़तरा 

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 198 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 190 मामले अकेले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के मामलों का आंकड़ा अब बढ़कर 450 तक पहुंच चुका है।

पुलिस की छुट्टियां रद्द 

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने 7 जनवरी तक पूरे महाराष्ट्र में धारा 144 लागू कर दी है। नए साल के जश्न पर भी रोक लगा दी है। समंदर के किनारों पर होने वाली भीड़ के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके साथ ही नए साल के जश्न में सड़कों या चौपाटी पर लोग ना पहुंचें, इसके लिए मुंबई पुलिस ने अपने सभी जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें