loader
छगन भुजबल

महाराष्ट्र में महायुति को जबरदस्त झटका, छगन भुजबल पीछे हटे, नहीं लड़ेंगे चुनाव

महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल, जो नासिक सीट से पार्टी के संभावित उम्मीदवार थे, ने घोषणा की है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे। तीन पार्टियों के बीच सीट बंटवारे के विवाद के बीच महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन (बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा- ''बहुत अधिक समय बीत चुका है क्योंकि और देरी से सीट पर महायुति की संभावनाओं पर असर पड़ेगा।''

दरअसल, ये हालात भाजपा की वजह से बने। भाजपा नासिक सीट पर अपना उम्मीदवार चाहती थी। फिर उसने शर्त रख दी कि एनसीपी अजीत पवार गुट को अगर चुनाव लड़ना है तो वो भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़े। छगन भुजबल ने भाजपा चुनाव निशान पर लड़ने से मना कर दिया। भुजबल ने कहा कि वो सिर्फ एनसीपी के निशान पर ही लड़ सकते हैं।


नासिक सीट पर भुजबल के अलावा मौजूदा शिवसेना सांसद हेमंत गोडसे भी दौड़ में थे। महाविकास अघाड़ी (एमवीए) से शिवसेना ठाकरे समूह (शिवसेना यूबीटी) ने नासिक लोकसभा क्षेत्र के लिए सिन्नर से पूर्व विधायक राजाभाऊ वाजे की उम्मीदवारी की घोषणा की है। राजाभाऊ वाजे की ओर से नासिक में भी जोरदार अभियान शुरू किया गया है। अब भुजबल के पीछे हटने से महायुति में नासिक की सीट को लेकर पेंच फंस गया है।

ताजा ख़बरें

छगन भुजबल ने घोषणा की कि वह इसलिए पीछे हट रहे हैं क्योंकि महायुति में मतभेद है। महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार प्रचार में आगे निकल गए हैं। हालांकि, महायुति का उम्मीदवार घोषित नहीं होने से इस सीट पर संकट हो सकता है। छगन भुजबल ने कहा कि जितनी देरी होगी, उतना नुकसान होगा। भुजबल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- मुझ पर भरोसा करने के लिए मैं नरेंद्र मोदी और अमित शाह का आभारी हूं।' मेरे नाम पर चर्चा के बाद मैंने देवेंद्र फडणवीस और बावनकुले से चर्चा की। देवेंद्र फडणवीस ने कहा, मोदी साहब का संदेश है कि लड़ना होगा। इसलिए चर्चा के अनुसार ही सीट की घोषणा होनी चाहिए थी। अब 3 हफ्ते हो गए हैं। हालाँकि, मैं अब पीछे हट रहा हूँ। इस बिंदु पर तत्काल निर्णय लिया जाना चाहिए था। भुजबल ने यह भी कहा कि आगे कोई समस्या नहीं आनी चाहिए।

दूसरी ओर, शिवसेना शिंदे गुट के मौजूदा सांसद हेमंत गोडसे ने एक बार फिर उम्मीदवारी के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है। इस सीट का झगड़ा अभी भी नहीं सुलझा है क्योंकि राष्ट्रवादी अजीत पवार गुट के मंत्री छगन भुजबल भले ही पीछे हट गए हैं लेकिन वो चाहते हैं कि उन्हें मनाया जाए। जबकि बीजेपी ने यह दावा करते हुए इस सीट की मांग की है कि नासिक में हमारी ताकत ज्यादा है। यानी सारा पेंच भाजपा ने फंसा दिया है।

महाराष्ट्र से और खबरें

कुछ दिन पहले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अजीत पवार के प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे ने कहा था कि हमने नासिक लोकसभा पर अपना दावा नहीं छोड़ा है। शिवसेना का शिंदे गुट भी इस बात पर अड़ा है कि नासिक की सीट शिवसेना को मिलनी चाहिए। अब किसे मिलेगी नासिक की जगह? यह देखना महत्वपूर्ण होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें