loader

महाराष्ट्र में अज़ान और हनुमान चालीसा को लेकर राजनीति तेज

हनुमान चालीसा और अजान को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति एक बार फिर से गरमा गई है। बीजेपी के लाउडस्पीकर पर अजान  के खिलाफ आवाज़ उठाने के बाद अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने भी सवाल उठाए हैं। राज ठाकरे के कार्यकर्ता जगह जगह लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजा रहे हैं।

उधर, महा विकास आघाडी सरकार में मौजूद तीनों पार्टियों शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने राज ठाकरे को बीजेपी का भोपू और समय-समय पर रंग बदलने वाला गिरगिट बताया है। राज ठाकरे ने गुड़ी पड़वा की रैली में एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर जमकर हमला बोला था।

ताज़ा ख़बरें

राजनीति बदलते रहते हैं राज ठाकरे- राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज ठाकरे पर हमला करते हुए कहा कि पहले बीजेपी उन राज्यों में मस्जिदों से लाउडस्पीकर को हटाए जहां इस समय बीजेपी की सरकार है। राउत ने कहा कि राज ठाकरे समय-समय पर अपनी राजनीति बदलते रहते हैं। महाराष्ट्र में कानून का राज है। महाराष्ट्र में तीन दलों की सरकार काफी अच्छे तरीके से कानून व्यवस्था बनाए हुए है।

maharashtra azan and hanuman chalisa controversy - Satya Hindi

राज ठाकरे द्वारा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर गुड़ी पड़वा की रैली में निशाना साधा गया था। राज ने कहा था कि 2019 के चुनाव नतीजों के बाद उद्धव ठाकरे द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए की गई जिद ही उद्धव ठाकरे को भारी पड़ रही है। मुख्यमंत्री ठाकरे पर राज ठाकरे की टिप्पणी का जवाब देते हुए संजय राउत ने कहा कि कुछ लोगों की अक्ल दाढ़ देर से निकलती है। संजय राउत ने कहा कि विधानसभा में सरकार उसी की बनती है जिसके पास बहुमत होता है। महाराष्ट्र में महाविकास अघाडी के पास बहुमत था इसलिए तीनों दलों में एक साथ मिलकर सरकार बनाई थी। 

शिवसेना प्रवक्ता मनीषा कायन्दे ने राज ठाकरे पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। मनीषा ने ट्वीट करके राज ठाकरे को एक मसखरा करार दिया है। मनीषा ने अपने ट्वीट में लिखा कि राज ठाकरे समय-समय पर जनता का मनोरंजन करने के लिए आ जाते हैं। महाराष्ट्र की जनता उन्हें गंभीरता से नहीं लेती है।

पवार ने बोला राज ठाकरे पर हमला

एनसीपी पर जाति की राजनीति करने के आरोप लगाने वाले राज ठाकरे के आरोपों को खारिज करते हुए शरद पवार ने कहा कि मनसे अध्यक्ष किसी भी मुद्दे पर कभी एक राय नहीं रखते।

राज ठाकरे तीन से चार महीने तक सोते रहते हैं और अचानक भाषण देने के लिए जाग जाते हैं, यह उनकी खासियत है। मुझे नहीं पता कि वह इतने महीनों तक क्या करते हैं। पवार ने कहा कि राज ठाकरे का जन्म जातिगत टिप्पणियों के लिए ही हुआ है।

अजान पर उठाए सवाल 

इससे पहले बीजेपी नेता और महाराष्ट्र सरकार पर लगातार हमला करने वाले मोहित कंबोज ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर से होने वाली अजान पर सवाल उठाए थे। इसके बाद कंबोज ने मुंबई पुलिस के कमिश्नर संजय पांडे को चिट्ठी लिखकर मस्जिदों में होने वाली अजान को बंद करने की मांग की थी। मोहित कंबोज का साथ बीजेपी के दूसरे नेताओं ने भी दिया था जिन्होंने मस्जिद से होने वाली अजान पर पाबंदी की मांग की थी।

महाराष्ट्र से और खबरें

मनसे नेताओं पर लगा जुर्माना

राज ठाकरे के आह्वान के बाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने रविवार को कुछ इलाकों में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ किया था। जिस पर मुंबई पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 5000 रुपए तक का जुर्माना लगाया था।

सरकार द्वारा बीजेपी और राज ठाकरे पर सवाल उठाए जाने के बाद ऐसे में हनुमान चालीसा और अजान का यह मुद्दा फ़िलहाल थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें