loader
प्रकाश अंबेडकर

महाराष्ट्रः प्रकाश अंबेडकर MVA से अलग हुए, संजय निरुपम भी बगावत पर आमादा

शिवसेना यूबीटी यानी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी की सूची बाहर आने के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम तेज हो गए हैं। वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी या एमवीए से नाता तोड़ लिया है और घोषणा की है कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। 

अकोला में एक संवाददाता सम्मेलन में प्रकाश अंबेडकर ने बुधवार को आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की और कहा कि रामटेक के लिए एक और नाम की घोषणा दोपहर बाद की जाएगी। प्रकाश की पार्टी ने ओबीसी फेडरेशन और मराठा समुदाय जैसे समुदाय आधारित संगठन से हाथ मिलाया है। प्रकाश अंबेडकर ने आरोप लगाया कि एमवीए गठबंधन में मनोज जरांगे पाटिल फैक्टर पर विचार करने के लिए तैयार नहीं था। उन्होंने आरोप लगाया कि एमवीए अपनी वंशवाद की राजनीति को बचाने के लिए वीबीए का इस्तेमाल करना चाहता था।

ताजा ख़बरें
महा विकास अघाड़ी में शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं। विशेष रूप से, वीबीए लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए एमवीए के साथ गठबंधन बनाने के लिए कोशिश कर रहा था। वीबीए के मुख्य प्रवक्ता और राज्य उपाध्यक्ष सिद्धार्थ मोकले ने पहले दावा किया था कि यह दिखाने के लिए एक झूठी तस्वीर पेश की जा रही है कि लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने में एमवीए द्वारा देरी के लिए उनकी पार्टी जिम्मेदार है।

मोकले ने कहा- “वीबीए लगातार बयान दे रहा था और अपने समर्थकों को सीट-बंटवारे के फॉर्मूले में प्रगति के बारे में सूचित कर रहा था। एमवीए घटकों के बीच 15 संसदीय क्षेत्रों को लेकर विवाद है। जबकि कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) 10 सीटों पर आमने-सामने हैं, तीनों दलों ने शेष पांच सीटों पर दावा किया है।”
वीबीए का महत्व क्या है

वीबीए ने 2019 के लोकसभा चुनावों में नांदेड़, सोलापुर, हटकनंगले, बीड, परभणी और सांगली सीटों पर यूपीए उम्मीदवारों की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया था, जिससे अंततः एनडीए को मदद मिली थी।

संजय निरुपम परेशान

शिवसेना यूबीटी की सूची सुबह आने के बाद कांग्रेस के नेता भी नाराज नजर आ रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद संजय निरुपम ने बुधवार को शिवसेना (यूबीटी) द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवार के रूप में अमोल कीर्तिकर का नाम घोषित करने पर नाराजगी व्यक्त की और चेतावनी दी कि उनके लिए "सभी विकल्प खुले" हैं।

Maharashtra: Prakash Ambedkar separated from MVA, Sanjay Nirupam bent on rebellion - Satya Hindi
संजय निरुपम

संजय निरुपम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं कांग्रेस नेतृत्व के निर्णय लेने के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करूंगा जिसके बाद मैं सभी विकल्पों के लिए तैयार हूं।"

मुंबई उत्तर-पश्चिम से, शिव सेना (यूबीटी) ने शिव सेना सांसद गजानन कीर्तिकर के बेटे अमोल कीर्तिकर को नामांकित किया, जो महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सेना के प्रति निष्ठा रखते हैं। संजय निरुपम महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार के रूप में इस सीट से चुनाव लड़ना चाह रहे थे और उन्होंने कांग्रेस से मुंबई और सांगली सीटों के लिए मनमाने फैसले लेने के लिए शिवसेना (यूबीटी) के साथ अपने रिश्ते तोड़ने के लिए भी कहा है।

इससे पहले बुधवार को विपक्षी एमवीए के घटक दल शिव सेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की और कहा कि वह राज्य में कुल 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शिवसेना (यूबीटी) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत गीते और अरविंद सावंत को क्रमशः रायगढ़ और दक्षिण मुंबई निर्वाचन क्षेत्रों से नामांकित किया। इसने सभी पांच मौजूदा लोकसभा सांसदों को फिर से नामांकित किया, जो 2022 में संगठन के विभाजन के बाद पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ रहे। ये विधायक हैं अरविंद सावंत (दक्षिण मुंबई), राजन विचारे (ठाणे), विनायक राउत (रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग), ओमराजे निंबालकर (धाराशिव) और संजय जाधव (परभणी)।

महाराष्ट्र से और खबरें

दूसरी ओर, कांग्रेस ने कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, जहां उसके गठबंधन सहयोगियों के साथ कोई झगड़ा नहीं है। महाराष्ट्र, जिसमें 48 लोकसभा सीटें हैं, जो उत्तर प्रदेश (80) के बाद ज्यादा सांसद भेजने वाला राज्य है। 19 अप्रैल से शुरू होने वाले पांच चरणों में मतदान होगा। शिवसेना कुल 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें