loader

महाराष्ट्र के स्कूल कोर्स में मनुस्मृतिः भुजबल और अजीत पवार को क्यों बोलना पड़ा

महाराष्ट्र बोर्ड स्कूल पाठ्यक्रम में मनुस्मृति के छंदों को शामिल करने की एनडीए सरकार की पहल बड़े विवाद में बदल रहा है। इंडिया गठबंधन जहां अभी इस पर चुप है, वहीं उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने सरकार के भीतर से इसका विरोध किया जा रहा है। एनसीपी अजीत पवार गुट की सोमवार को मुंबई में हुई बैठक में भी इस मामले को पार्टी के नेताओं ने जोरशोर से उठाया। आखिरकार अजीत पवार को घोषणा करना पड़ा कि उनकी पार्टी तब तक ऐसा नहीं होने देगी जब तक वह 'महायुति' सरकार का हिस्सा है।

राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने स्कूल पाठ्यक्रम ढांचे (एससीएफ) को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के साथ मिलाने के बाद 'भारतीय ज्ञान प्रणाली' (आईकेएस) का एक ड्राफ्ट पेश किया था। आईकेएस ड्राफ्ट के लिए सुझाव और आपत्तियां मांगी गई हैं। इसमें सुझाव दिया गया है कि संतों जैसे धार्मिक व्यक्तित्वों के जीवन का अध्ययन किया जाना चाहिए और साथ ही भगवद गीता और मनस्मृति के श्लोकों का पाठ भी किया जाना चाहिए। मूल्य अध्ययन में मनुस्मृति के श्लोक को शामिल करने से समाज के कई वर्गों में चिंता बढ़ गई है।

ताजा ख़बरें

यह 400 पार के नारे से भी ज्यादा खतरनाकः भुजबल

यह मुद्दा एनसीपी (एपी) द्वारा आयोजित बैठक में उठाया गया। राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री और वरिष्ठ एनसीपी नेता छगन भुजबल ने इस प्रयास पर आपत्ति जताई और अजीत से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। गरवारे क्लब में एनसीपी की एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "अब हमारे छात्रों को मनुस्मृति और मनचे श्लोक से छंद याद करने के लिए कहा जाएगा। यह भाजपा द्वारा उठाए गए नारे 'अब की बार, 400 पार' से भी अधिक खतरनाक है, जिसने यह धारणा बनाने में मदद की कि सरकार संविधान को बदलना चाह रही है। हमने मनुस्मृति को जलाया है क्योंकि हम चतुर्वर्ण (जाति व्यवस्था) के विरोधी थे। यह सब तुरंत बंद होना चाहिए।” भुजबल ने कहा-

यह एक छोटी सी बात लगती है लेकिन जब चुनाव की बात आएगी तो इसका बड़ा असर होगा, क्योंकि कोई भी मनुस्मृति को स्वीकार नहीं करेगा।


-छगन भुजबल, एनसीपी (एपी) नेता, 27 मई 2024 मुंबई में सोर्सः मीडिया रिपोर्ट

वरिष्ठ नेता भुजबल ने कहा-  “महाराष्ट्र ने हमें संत तुकाराम महाराज और ज्ञानेश्वर महाराज जैसे कई संत दिए हैं, और उनकी शिक्षाओं को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। इस बारे में स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर से बात करने की जरूरत है। उन्हें खुद ही ये सब बंद कर देना चाहिए था।'

छगन भुजबल के तेवर देखकर अजीत पवार ने कहा- मेरी पार्टी तब तक मनुस्मृति को शामिल नहीं होने देगी जब तक वह सरकार का हिस्सा है। उन्होंने कहा, ''मैं पहले ही स्कूल शिक्षा मंत्री से बात कर चुका हूं। हम किसी भी कीमत पर अपनी विचारधारा का त्याग नहीं करेंगे और इसके लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। मैंने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को स्पष्ट कर दी है।
बता दें कि मनुस्मृति एक प्राचीन हिंदू पाठ है जो 'चतुर्वर्ण' या चार स्तरीय जाति व्यवस्था की बात करता है। इसका सुधारवादियों और प्रगतिशील विचारकों द्वारा विरोध किया जाता है। मनुस्मृति को जाति व्यवस्था के लिए दोषी ठहराया जाता है, जिसे भारत में एक प्रमुख सामाजिक समस्या माना जाता है। इसी की वजह से अस्पृश्यता (छुआछूत) जैसी बुरी प्रथाओं का जन्म हुआ। संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर ने मनुस्मृति को अपने पैरों तले कुचलने का आंदोलन चलाया था। जेएनयू में जब मनुस्मृति को छात्रों ने जलाया और पैरों से रौंदा तो कश्मीर फाइल्स वाले फिल्म डायरेक्टर अमिताभ अग्निहोत्री ने इन छात्रों को अर्बन नक्सल तक कहा था। 

महाराष्ट्र से और खबरें
बहरहाल, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार मनुस्मृति का समर्थन नहीं करती है और इसे किसी भी छात्र पाठ्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा। केसरकर ने बताया कि सभी शैक्षिक सामग्रियों को सार्वजनिक करने से पहले संचालन समिति द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “मनुस्मृति के एक श्लोक का उल्लेख करने वाली पुस्तक की प्रस्तावना उचित प्रोटोकॉल का पालन किए बिना सार्वजनिक कर दी गई।” 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें