loader

महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव की संभावना, शिंदे सरकार गिरेगीः शरद पवार

महाराष्ट्र राजनीति के पुरोधा शरद पवार ने कहा है कि राज्य में मध्यावधि चुनाव कभी भी हो सकते हैं। उनका कहना है कि अगले कुछ महीनों में एकनाथ शिंदे-बीजेपी सरकार गिर जाएगी।
2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के बाद, एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना राज्य में सरकार बनाने के लिए एक गठबंधन में साथ आए। इसे नाम दिया गया महा विकास अघाड़ी यानी एमवीए। हालांकि बीजेपी उस समय सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। शिवसेना से उसका चुनावी गठबंधन था। आघाड़ी सरकार बनने के बाद उस समय बीजेपी के कई नेताओं ने घोषणा की थी कि तीन-पक्षीय गठबंधन कुछ महीनों के भीतर गिर जाएगा। लेकिन एमवीए सरकार उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में ढाई साल चली। 
ताजा ख़बरें
अब जबकि अघाड़ी सरकार गिर गई है, एनसीपी प्रमुख शरद पवार नई सरकार की गिनती वैसी ही कर रहे हैं, जैसा बीजेपी वाले अघाड़ी की करते रहे हैं। लेकिन शरद पवार ज्यादा अनुभवी राजनेता हैं। उन्होंने संकेत दिया है कि महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होने की संभावना है क्योंकि एकनाथ शिंदे-बीजेपी गठबंधन अगले छह महीनों में गिर जाएगी।

उन्होंने रविवार शाम मुंबई में एनसीपी विधायकों और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठक के दौरान यह बयान दिया। पवार ने कहा, महाराष्ट्र में नवगठित सरकार अगले छह महीनों में गिर सकती है, इसलिए सभी को मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार रहना चाहिए।

पवार नेता ने विधायकों से कहा कि एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे शिवसेना के बागी विधायक मौजूदा व्यवस्था से नाखुश हैं। एक बार जब मंत्री विभागों का बंटवारा हो जाएगा, तो उनकी अशांति सामने आएगी, जिसके परिणामस्वरूप अंततः सरकार गिर जाएगी।

एनसीपी के एक नेता ने कहा कि शरद पवार ने आशा व्यक्त की थी कि असंतुष्ट विधायक बीजेपी के साथ अपने "प्रयोग" की विफलता के बाद पार्टी में लौट आएंगे।

हमारे पास छह महीने का समय है। एनसीपी विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में अधिक समय बिताना चाहिए। हमें मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार रहना है।


-शरद पवार, एनसीपी चीफ और पूर्व सीएम

एकनाथ शिंदे ने 30 जून को एमवीए सरकार के पतन के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि वरिष्ठ बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने उनके डिप्टी के रूप में शपथ ली।

शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के लगभग 40 विधायकों ने पार्टी नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया, जिससे उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार संकट में आ गई। धमकियों, मिन्नतों, कानूनी लड़ाइयों और आगे के परित्याग द्वारा चिह्नित 10 दिनों के गतिरोध के बाद, उद्धव ठाकरे ने 29 जून को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया, जिससे एकनाथ शिंदे के लिए बीजेपी और निर्दलीय के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करने का रास्ता साफ हुआ।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें