loader

टीआरपी स्कैमः ईडी ने रिपब्लिक टीवी को क्लीन चिट दी

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट यानी टीआरपी स्कैम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिपब्लिक टीवी और आर भारत को क्लीन चिट दे दी है। लेकिन इंडिया टुडे और न्यूज नेशन के खिलाफ इस मामले में जांच जारी रहेगी। यह खबर देते हुए लाइव लॉ और इंडियन एक्सप्रेस ने बताया है कि ईडी ने पिछले हफ्ते विशेष पीएमएलए कोर्ट में दाखिल की गई चार्जशीट में अर्नब गोस्वामी संचालित रिपब्लिक टीवी और आर भारत को क्लीन चिट दी थी। जबकि मुंबई पुलिस ने अर्नब को भी आरोपी बनाया था।
ईडी की रिपब्लिक टीवी को यह क्लीन चिट ऐसे समय आई है जब देश में टीवी चैनलों द्वारा फैलाई जा रही हेट स्पीच (नफरती भाषा) पर बहस कर रहा है। रिपब्लिक टीवी पर खासकर अर्नब गोस्वामी के शो में होने वाली बहसों पर विवाद होते रहे हैं। अभी बुधवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच के लिए टीवी एंकरों को जिम्मेदार ठहराते हुए सरकार को भी फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सरकार इस मामले में मूक दर्शक बनी हुई है।
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक टीआरपी रेटिंग नंबरों की हेरफेरी में कथित संलिप्तता के संबंध में ईडी ने दावा किया कि उसने रिपब्लिक चैनल की भूमिका की जांच की और पाया कि मुंबई पुलिस की जांच उनकी जांच से "अलग" थी। एजेंसी ने कहा कि उसने न्यूज नेशन और इंडिया टुडे चैनलों के खिलाफ अपनी जांच पूरी नहीं की है।इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने अपनी चार्जशीट में साफ साफ कहा कि उसे रिपब्लिक टीवी और उससे जुडे़ चैनल के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला।

यह स्कैम 2020 का है, जब मुंबई पुलिस ने आरोप लगाया था कि कुछ मीडिया ग्रुप आम लोगों को फर्जी रेटिंग के लिए रिश्वत दे रहे थे। मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी को इस हेराफेरी में शामिल सबसे बड़े नामों में से एक बताया था। उसकी एफआईआर में इंडिया टुडे का भी नाम था।

अब ईडी का कहना है कि पुलिस की जांच से हमारी जांच अलग है। ईडी ने दावा किया कि पुलिस जिस फोरेंसिक रिपोर्ट पर भरोसा कर रही थी, वह "सतही" और सीमित नजरिए से किए गए विश्लेषण पर आधारित थी।

ईडी की चार्जशीट में 16 आरोपियों को नामजद किया गया है। जिनमें मराठी मनोरंजन चैनल बॉक्स सिनेमा, फकट मराठी और महा मूवीज, हंसा रिसर्च ग्रुप से जुड़े कई रिलेशनशिप मैनेजर शामिल हैं, जिन्होंने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के लिए टीआरपी को गिना था।

खास बात यह है कि इस चार्जशीट में एआरजी आउटलेयर मीडिया का जिक्र नहीं था, जो रिपब्लिक टीवी और आर भारत का मालिक है। चैनल के चीफ अर्नब गोस्वामी हैं। ईडी ने चार्जशीट में यह भी कहा कि कथित तौर पर रिपब्लिक चैनल देखने वाले परिवारों के रॉ डेटा के विश्लेषण से पता चला है कि ये परिवार रिपब्लिक टीवी और आर भारत के अलावा अन्य चैनल भी देख रहे थे।
न्यूज लॉन्ड्री की रिपोर्ट में चार्जशीट का जिक्र करते हुए कहा गया है कि ईडी ने टीआरपी में हेराफेरी की बातों को माना है। ईडी ने कहा है कि यह पता चला है कि कुछ परिवार आरएम से कैश के बदले न्यूज नेशन और इंडिया टुडे देख रहे थे। लेकिन अभी इसमें आगे की जांच जारी है। इसने चैनल के दर्शकों, एजेंटों और आरएम के बीच एक व्यापक नेक्सस का आरोप लगाया।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें
टीआरपी स्कैम जब सामने आया था तो न्यूज़लॉन्ड्री ने इस पर बहुत गंभीर रिपोर्ट दी थी। इसमें अर्नब गोस्वामी और तत्कालीन बीएआरसी सीईओ पार्थो दासगुप्ता के बीच कथित व्हाट्सएप संदेशों का जिक्र था। मुंबई पुलिस ने जो सप्लीमेंट्री चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की थी, उसमें भी इसका जिक्र आया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें