loader

रायबरेली से राहुल- डर गये या डरा दिया?

क्या राहुल गांधी का रायबरेली से चुनाव लड़ना एक मास्टर स्ट्रोक है या वह बीजेपी के जाल में फंस गये हैं? क्या उन्होंने बीजेपी को ही उलझा दिया है? कहा जा रहा था कि बीजेपी अमेठी में राहुल गांधी को चुनावी महाभारत में अभिमन्यु की तरह चक्रव्यूह में फंसाना चाहती है ताकि वह अमेठी तक उलझ कर रह जाएं। पूरा चुनाव राहुल गांधी बनाम स्मृति ईरानी हो जाए और मोदी को बाक़ी का पूरा मैदान खुलकर खेलने के लिए छोड़ दिया जाए। बीजेपी चाह रही थी कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ें ताकि मोदी को परिवारवाद का आरोप नये सिरे से लगाने का मौक़ा मिल जाए। मां सोनिया गांधी राजस्थान से राज्य सभा में और बेटा बेटी लोकसभा में। एक ही परिवार के तीन तीन सदस्य संसद में। कांग्रेस इस खेल को समझ रही थी। 

प्रियंका गांधी चुनाव लड़ने का मानस नहीं बना पा रही थीं। प्रियंका गांधी को लग रहा है कि पूरे देश में इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार कर बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाना और मोदी के आरोपों का जवाब देना किसी एक लोकसभा सीट से बंधने से ज्यादा जरूरी है। साफ़ है कि जिस सहज सरल अंदाज में प्रियंका गांधी मोदी के झूठ को बेनकाब कर रही हैं और महिला यौन शोषण करने वालों का बचाव करने पर मोदी को कटघरे में खड़ा कर रही हैं उस तरह राहुल गांधी भी हमला नहीं कर पा रहे हैं। मोदी चाहते हुए भी प्रियंका गांधी पर व्यक्तिगत हमले करने की स्थिति में नहीं हैं।

ताज़ा ख़बरें

उधर राहुल गांधी भी बीजेपी के खेल को समझ रहे थे। वह अभिमन्यु नहीं बनना चाहते थे लेकिन रणछोड़ दास की संभावित पदवी से भी बचना चाहते थे। सवाल उठता है कि राहुल गांधी फिर क्यों रायबरेली से चुनाव लड़ने को तैयार हुए। सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी वायनाड सीट नहीं छोड़ना चाहते। उन्हें लगता है कि वायनाड से पूरे केरल को साधा जा सकता है। 2019 में राहुल गांधी वायनाड से लड़े तो कांग्रेस को पूरे केरल में इसका फायदा मिला। उसे वहां की 20 लोकसभा सीटों में से 19 सीटें हासिल हुईं। लेकिन कहा जाता है कि दिल्ली की गद्दी का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। 

स्वयं नरेंद्र मोदी ने 2014 में वड़ोदरा के साथ साथ वाराणसी से चुनाव लड़ा था। जीतने पर वड़ोदरा को छोड़ दिया था। तो क्या रायबरेली जीतने के बाद राहुल गांधी वायनाड छोड़ देंगे? हो सकता है कि ऐसा करने पर केरल के आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका कुछ खामियाजा उठाना पड़े लेकिन राहुल गांधी की फिलहाल चिंता 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सौ पार ले जाने की है।

तो क्या यही सोचकर राहुल गांधी ने रायबरेली से लड़ना स्वीकार किया? अगर यही करना था तो अमेठी क्या बुरा था? अमेठी से लड़ते स्मृति ईरानी से पिछली हार का बदला निकालने का पूरा मौका मिलता। स्मृति ईरानी ने पिछले चुनाव में राहुल को क़रीब 55 हजार वोटों से हराया था। आमतौर पर एक लोकसभा बीस लाख वोट की होती है। ग्यारह बारह लाख वोट पड़ता है। इसके सामने 55 हजार वोट की जीत ज्यादा मायने नहीं रखती है। मोदी कह रहे हैं कि राहुल गांधी वायनाड से हार रहे थे इसलिए रायबरेली भाग गये। 
इस बहाने पीएम मोदी राहुल के ‘डरो मत’ के नारे पर भी तंज कस रहे हैं लेकिन एक सवाल उठता है कि अगर मोदी इतने ही निडर हैं और स्मृति ईरानी इतनी ही बहादुर हैं तो क्यों नहीं ईरानी को बीजेपी ने रायबरेली से चुनाव मैदान में उतारा?

आखिर सुबह ही पता चल गया था कि राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं। ईरानी का नामांकन रायबरेली से भरवाया जा सकता था। पहले कहा जा रहा था कि मोदी और अमित शाह वरुण गांधी को रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए तैयार कर रहे हैं। लेकिन वरुण ने चुनाव लड़ने से इनकार कर क्या उनके दांव को चलने से पहले ही फुस्स नहीं कर दिया।

कहा जा रहा है कि अमेठी के मुकाबले रायबरेली ज्यादा सुरक्षित सीट है। यहां चुनाव जीतने के लिए राहुल गांधी को बहुत ज्यादा पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं है। नामांकन भरना है और फिर देश भर में चुनाव प्रचार के लिए निकल जाना है। वोटिंग से पहले के दो दिन रायबरेली में बिताने हैं जैसा कि खुद मोदी वाराणसी में करते रहे हैं। अगर अमेठी से चुनाव लड़ते तो जाहिर है कि ज़्यादा समय वहां देना पड़ता। रोज रोज स्मृति ईरानी के संभावित आरोपों के जवाब देने पड़ते या उल्टे आरोप लगाने पड़ते। राहुल गांधी ने अमेठी से दूर रहकर खुद को चुनावी कीचड़ से बचा लिया लगता है।

विचार से और

तय है कि राहुल के चुनाव लड़ने से आसपास की दर्जन भर से ज्यादा सीटों पर असर पड़ेगा। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को भी इसका फायदा होगा। दोनों मिलकर चुनाव रैलियां करने ही वाले हैं। अब चूंकि दोनों ही चुनाव भी लड़ रहे हैं (अखिलेश कन्नौज से) लिहाजा दोनों के कार्यकर्ताओं में जोश आएगा और वोट ट्रांसफर भी आसानी से हो सकेगा।

राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर जिस तरह से मोदी ने रिएक्ट किया है उससे साफ़ होता है कि कांग्रेस ने मोदी के गेम प्लान को गड़बड़ कर दिया है। वैसे भले ही मोदी कह रहे हों कि ‘राहुल गांधी अमेठी से डर गये, भाग गये’, लेकिन हो सकता है कि स्मृति ईरानी ने चैन की सांस ली हो!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विजय विद्रोही
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें