loader

यूपीः क्या बसपा के मुस्लिम-ब्राह्मण प्रत्याशी I.N.D.I.A गठबंधन के वोट काट पाएंगे?

विपक्ष ने बसपा प्रमुख मायावती को बार-बार इंडिया गठबंधन में शामिल होने की दावत दी लेकिन मायावती ने हर ऑफर को ठुकरा दिया। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा और सपा ने यूपी में मिलकर 15 सीटें जीत ली थीं, जिसमें 10 सीटें बसपा को मिली थीं। लेकिन उसके बाद गठबंधन टूट गया और बसपा फिर कभी विपक्षी खेमे में नहीं लौटी। कांग्रेस ने कोशिश भी की लेकिन मायावती ने कोई जवाब नहीं दिया। विपक्षी दलों और खासकर सपा का यह आम आरोप है कि मायावती का रवैया भाजपा को लेकर लचीला है, वो सत्तारूढ़ पार्टी की ठीक से आलोचना तक नहीं कर पाती हैं। बसपा को भाजपा की बी टीम कहा जाने लगा। 
लोकसभा चुनाव में बसपा ने यूपी में जो प्रत्याशी उतारे हैं, उससे इन आरोपों को और हवा मिली है। बसपा की चार सूचियों में कुल 80 में से 46 सीटों पर प्रत्याशियों को जिस तरह घोषित किया गया है, उससे संकेत मिलता है कि मायावती इंडिया के पारंपरिक वोटों में कटौती करना चाहती हैं। क्योंकि जिन पारंपरिक मतदाताओं की सोशल इंजीनियरिंग करना चाहती हैं, वे इंडिया के ही कोर वोटर हैं।

यहां यह बताना जरूरी है कि बसपा के ज्यादातर सांसद और विधायक जीतने के बाद भाजपा में चले गए। यानी वफादारी के मामले में मायावती को धोखा मिला या फिर उनकी सोशल इंजीनियरिंग की मिट्टी पलीत हो गई।


बसपा ने अभी 11 मुस्लिम प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं, यह  पश्चिमी यूपी की अल्पसंख्यक बहुल सीटों जैसे सहारनपुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, आंवला, पीलीभीत हैं। साथ ही मध्य यूपी की कन्नौज और लखनऊ की सीटें भी शामिल हैं। बसपा की यह संख्या उन 50 सीटों पर सपा द्वारा उतारे गए मुस्लिम प्रत्याशियों की संख्या से कहीं अधिक है। इनमें से कुछ पर 19 अप्रैल को मतदान है।

ताजा ख़बरें
मुसलमानों के अलावा, बसपा ने बड़ी संख्या में ब्राह्मणों को भी टिकट दिया, जैसे अकबरपुर से राकेश द्विवेदी, मिर्ज़ापुर से मनीष त्रिपाठी, उन्नाव से अशोक कुमार पांडे, फैजाबाद से सच्चिदानंद पांडे, बस्ती से दयाशंकर मिश्रा आदि। बाकी प्रत्याशी या तो पार्टी के दलित या पिछड़े नेता हैं।

बसपा के शीर्ष नेतृत्व ने अपनी रैलियों का जो प्लान बनाया है। वो सभी मुस्लिम बहुल इलाकों में है। जाहिर है कि वहां मायावती की रैली होने पर मुस्लिम और दलित वोट बंट जाएगा। मुस्लिम हमेशा सपा का कोर वोटर रहा है। बसपा के राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेटर आकाश आनंद ने अपने दौरे की शुरुआत नगीना से की। नगीना मुस्लिम बहुल इलाका है। यहां पर उन्होंने बाबरी मसजिद की बात की। उन्होंने कहा जहां भी नई बाबरी मसजिद बनेगी, बसपा उसमें सहयोग करेगी। नगीना से भाजपा, सपा, बसपा के अलावा भीम आर्मी के चंद्रशेखर आजाद चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा चाहती तो अपना प्रत्याशी हटाकर चंद्रशेखर आजाद का समर्थन कर सकती थी। लेकिन बसपा ने ऐसा नहीं किया। अब बसपा चाह रही है कि चंद्रशेखर चुनाव हार जाए। बसपा सिर्फ और सिर्फ चंद्रशेखर के खिलाफ प्रचार कर रही है।

मायावती ने भी पश्चिमी यूपी की मुस्लिम आबादी वाली सीटों पर रैलियों की हैं। जिनमें मुरादाबाद, पीलीभीत, नगीना और बिजनौर शामिल हैं।

बसपा ने जिन 11 मुसलमानों को मैदान में उतारा है, उनमें से गोरखपुर से जावेद सिमनानी भी हैं। बसपा ने हाल के दिनों में यहां से कभी भी किसी मुस्लिम को मैदान में नहीं उतारा है, उसने भाजपा की पारंपरिक सीट से किसी ब्राह्मण या निषाद उम्मीदवार को आगे बढ़ाया है। 2019 में, उसने अपने तत्कालीन सहयोगी सपा के लिए यह सीट छोड़ दी थी।गोरखपुर में मुस्लिम और ओबीसी निषादों की अच्छी खासी संख्या है। भाजपा ने एक ब्राह्मण रवि किशन को मैदान में उतारा है, और यह देखते हुए कि निषाद पार्टी उसके सहयोगियों में से एक है, वह निषाद समर्थन पर भरोसा कर रही है। बसपा के सिमनानी सपा के मुस्लिम वोट काट सकते हैं तो जाहिर है कि इससे भाजपा को फायदा होगा।

इसी तरह एटा से बसपा ने पूर्व कांग्रेस नेता मोहम्मद इरफान को मैदान में उतारा है। इस सीट का प्रतिनिधित्व भाजपा के ओबीसी लोध दिग्गज और पूर्व सीएम कल्याण सिंह ने किया था। उनके बेटे राजवीर सिंह दो बार लोकसभा इस सीट से जा चुके हैं। एसपी ने इस सीट से एक शाक्य नेता को मैदान में उतारा है, क्योंकि उसके पास इस समुदाय के मतदाताओं की एक बड़ी संख्या है, और वह ओबीसी और मुस्लिम वोटों को भी अपने पक्ष में करने की उम्मीद कर रही थी। लेकिन बसपा के मोहम्मद इरफान ने अगर मुस्लिम वोट काटा तो भाजपा को सीधा फायदा होगा।

बसपा ने वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ अतहर जमाल लारी को मैदान में उतारा है। लारी ने 2004 के लोकसभा चुनाव में अपना दल के टिकट पर वाराणसी से चुनाव लड़ा था और लगभग 93,000 वोट हासिल किए थे। हालांकि बसपा ने पिछले दो चुनावों में वाराणसी से मोदी के खिलाफ कोई मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारा था, लेकिन 2009 में उसने भाजपा के मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ इस सीट से मुख्तार अंसारी को मैदान में उतारा था। मुख्तार चुनाव हार गए थे, लेकिन करीब 1.8 लाख वोट हासिल हुआ था। यानी कहने का आशय यह है कि बसपा का मुस्लिम प्रत्याशी सीधे-सीधे मुस्लिम वोट काटेगा। हालांकि मोदी का हारना नामुमकिन है लेकिन उनकी जीत का अंतर अब और बढ़ जाएगा। कांग्रेस ने यहां से अजय रॉय को उतारा है। वाराणसी में मुस्लिम आबादी को देखते हुए अजय रॉय को काफी वोट मिल सकते थे लेकिन बसपा ने समीकरण बदलने की कोशिश की है। 

सहारनपुर में भी यही हाल है। यहां से इंडिया गठबंधन के इमरान मसूद काफी मजबूत उम्मीदवार माने जाते हैं। लेकिन बसपा ने यहां से हाजी फजलुर्रहमान का टिकट काट कर माजिद अली को उतारा है। यहां पर इंडिया और भाजपा की सीधी टक्कर है लेकिन बसपा प्रत्याशी के आने से भाजपा को फायदा हो सकता है।
मुजफ्फरनगर में बसपा प्रत्याशी दारा सिंह प्रजापति के खड़े होने से भाजपा प्रत्याशी संजीव बालियान को सीधा फायदा हो सकता है। वैसे तो मायावती 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों के लिए तत्कालीन सपा सरकार को जिम्मेदार ठहराती रही हैं और मुस्लिमों से हमदर्दी जताती रही हैं। लेकिन मायावती का एक्शन भाजपा को फायदा पहुंचा रहा है। यहां पर इंडिया गठबंधन की ओर से हरेंद्र मलिक हैं जो सपा के टिकट पर लड़ रहे हैं। 
राजनीति से और खबरें
इसी तरह बसपा सुप्रीमो ने कन्नौज, लखनऊ, घोसी, आजमगढ़, चंदौली, रॉबर्ट्सगंज में भी जातीय समीकरण के हिसाब से प्रत्याशी उतारे हैं लेकिन इन प्रत्याशियों से भाजपा प्रत्याशियों को सीधा फायदा हो रहा है। ऐसे में अगर विपक्ष मायावती औऱ उनकी पार्टी को भाजपा की बी टीम बता रहा है तो उसके पास अपने दमदार तर्क भी हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें