loader

मणिपुर बीजेपी विधायक पीएम से बोले- 'मौजूदा सरकार में लोगों का विश्वास नहीं'

मणिपुर हिंसा पर कुछ नहीं बोलने के लिए विरोधियों के निशाने पर रहे प्रधानमंत्री मोदी को अपनी ही पार्टी के विधायकों ने अब ज्ञापन दे कर बड़ी चिंता जताई है। मेइती समुदाय से आने वाले नौ विधायकों ने यह ज्ञापन दिया है। इनमें से भाजपा के आठ और मणिपुर सरकार का समर्थन करने वाले एक निर्दलीय विधायक ने प्रधानमंत्री कार्यालय को एक ज्ञापन सौंपा है। उसमें कहा गया है कि 'जनता ने वर्तमान राज्य सरकार में पूरी तरह विश्वास खो दिया है'। जिस दिन यह घटनाक्रम चला उसी दिन अधिकतर बीजेपी विधायकों का ही एक अन्य प्रतिनिधिमंडल भी दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मिला। विपक्षी दलों के नेता भी पीएम से मिलना चाहते थे। 

यह सब घटनाक्रम तब चल रहा है जब मणिपुर हिंसा की आग में जल रहा है। मणिपुर में 3 मई से मेइती लोगों और एसटी कूकी-ज़ोमी लोगों के बीच लगातार जातीय हिंसा देखी जा रही है। 27 मार्च के एसटी दर्जा देने की वकालत करने वाले विवादास्पद आदेश के खिलाफ आदिवासी विरोध के तुरंत बाद हिंसा शुरू हो गई थी। अब तक 100 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी विधायकों द्वारा प्रधानमंत्री कार्यालय में सौंपे गए ज्ञापन में भी कहा गया है, 'जारी हिंसा के कारण 100 से अधिक निर्दोष लोगों की जान चली गई है और बहुमूल्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कई कदम उठाए जाने के बावजूद जमीन पर कोई खास सुधार नजर नहीं आ रहा है। राज्य में कानून और व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है।'

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार नौ विधायकों में करम श्याम सिंह, थ राधेश्याम सिंह, निशिकांत सिंह सपम, ख रघुमणि सिंह, एस ब्रोजेन सिंह, टी रोबिंद्रो सिंह, एस राजेन सिंह, एस केबी देवी और वाई राधेश्याम शामिल हैं। अप्रैल महीने में उनमें से चार - करम श्याम सिंह, थ राधेश्याम सिंह, एस ब्रोजन सिंह और ख रघुमणि सिंह ने सरकार में विभिन्न प्रशासनिक और सलाहकार पदों से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद अटकलें लगाई गई थीं कि एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में कलह पैदा हो गई। हालाँकि बीजेपी ने इन अटकलों को खारिज कर दिया था। 

बहरहाल, ज्ञापन में कहा गया है कि हर समुदाय और हर व्यक्ति शांति की बहाली चाहता है। इसमें यह भी कहा गया है, 'वर्तमान में सरकार और प्रशासन पर कोई भरोसा और विश्वास नहीं है। जनता का वर्तमान राज्य सरकार पर से पूर्ण विश्वास उठ गया है। कानून के शासन का पालन करते हुए सरकार के समुचित प्रशासन और कामकाज के लिए कुछ विशेष उपायों का सहारा लिया जा सकता है ताकि आम जनता का विश्वास बहाल हो सके।'
राजनीति से और ख़बरें

उन्होंने जिन क़दमों का सुझाव दिया है, उनमें कुकी और मेइती विधायकों के बीच बातचीत और विचारों का आदान-प्रदान करके राज्य के मुद्दों पर समाधान खोजने के लिए एक बैठक करना शामिल है। राज्य पुलिस के साथ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की उचित तैनाती जैसे उपाय भी सुझाए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी समुदाय द्वारा अलग प्रशासन की मांग (जैसा कि कुकी-ज़ोमी समुदाय द्वारा मांग की जा रही है) किसी भी कीमत पर विचार नहीं किया जाना चाहिए।

हालाँकि, इन नौ विधायकों ने सोमवार को ज्ञापन दिया था और उसी दिन 30 मेइती विधायकों का एक अलग प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय मंत्रियों से मिला था। इसमें ज्यादातर भाजपा से और एक एनपीपी और जद (यू) से विधायक शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिला। नौ विधायकों में से एक निशिकांत सिंह सपम ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बीजेपी एक विभाजित पार्टी नहीं है और अलग-अलग कार्रवाइयाँ गलतफहमी के कारण हुईं।

ख़ास ख़बरें

'मणिपुर हिंसा को लेकर पीएम के पास समय नहीं'

कांग्रेस के नेतृत्व में मणिपुर में हिंसा से प्रभावित दस विपक्षी दलों के नेताओं ने भी ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्वोत्तर राज्य के लोगों की अनदेखी करने और अमेरिकी दौरे पर जाने से पहले विपक्षी नेताओं से मुलाकात नहीं करने का आरोप लगाया। 

कांग्रेस नेता अजय कुमार ने दावा किया कि 'आदिपुरुष फिल्म के संवाद लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला ने पहले से समय लिए बिना मोदी से मुलाकात की और उनके साथ 45 मिनट तक बात की, जबकि हिंसाग्रस्त राज्य के प्रतिनिधिमंडल में शामिल नेताओं, यहां तक कि भाजपा के लोगों को भी पीएम मोदी से मिलने के लिए समय नहीं दिया गया'।

कांग्रेस नेता ने कहा कि 10 जून से मणिपुर के कई वरिष्ठ नेता, जिनमें राजनीतिक नेता, नागरिक समाज के लोग शामिल हैं, प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए यहां इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और विधानसभा अध्यक्ष भी समय मिलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नेता इबोबी सिंह, जो 15 साल तक मणिपुर के मुख्यमंत्री रहे और मणिपुर के कई अन्य शीर्ष नेता पीएम से नहीं मिल पा रहे हैं, जबकि एक पटकथा लेखक बिना पूर्व अनुमति के प्रधानमंत्री से मिल सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें