loader
के. चंद्रशेखर राव, सीएम तेलंगाना

विपक्षी एकताः केसीआर भी तैयार, मगर...क्या है वो शर्त

विपक्षी एकता में तेलंगाना की सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का रवैया बाधक हो सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में आज कहा गया है कि केसीआर के नेतृत्व वाली बीआरएस विपक्षी गठबंधन में शामिल होने को तो तैयार है लेकिन वो राहुल गांधी के चेहरे को विपक्ष का चेहरे बनाने के खिलाफ है। एक तरह से उसने शर्त रख दी है कि राहुल को आगे किए बिना विपक्षी मोर्चे पर वो सहमति दे सकती है। बिहार के सीएम और जेडीयू नेता नीतीश कुमार अभी कल सोमवार को ही ममता बनर्जी और अखिलेश को राजी कर अपने मिशन का पहला सफल राउंड पूरा करके बिहार लौटे हैं लेकिन इस बीच आज केसीआर ने अपना दांव चल दिया।  

इंडियन एक्सप्रेस को बीआरएस के शीर्ष सूत्र ने बताया कि पार्टी अब कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल होने के विचार को छिपाना नहीं चाहती है। हालांकि, इस विपक्षी गठबंधन के चेहरे के रूप में राहुल गांधी के बारे में आपत्ति है।  
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अपनी खुद की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के बावजूद, के. चंद्रशेखर राव यानी केसीआर के नेतृत्व वाली पार्टी अधिक "एडजस्टमेंट" के लिए तैयार है। सूत्रों ने कहा कि जिस तरह से केंद्र सरकार और भाजपा ने क्षेत्रीय दलों को जांच के नाम पर घेरा है, उसके मद्देनजर बीआरएस के पास कोई और ऑप्शन भी नहीं है।
इंडियन एक्सप्रेस से केसीआर के नजदीकी सूत्र ने कहा, जिस तरह केंद्रीय एजेंसियों को विपक्षी नेताओं के खिलाफ किसी भी स्तर पर उतारा गया है, उसने यहां पाकिस्तान जैसी स्थिति पैदा कर दी है। वहां जब इमरान खान सत्ता में थे तो विपक्षी नेताओं को देश छोड़कर भागना पड़ा था। जब वे सत्ता में आए तो खान अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं...। यह विकट स्थिति है और यहां सभी को एकसाथ आना होगा। यह 2019 नहीं है। हमें मतभेदों को खत्म करना होगा और देश को बचाने के लिए भाजपा को हराना प्राथमिकता बनाना होगा।
बताना होगा कि केसीआर की बेटी और पूर्व सांसद के. कविता दिल्ली शराब नीति केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच का सामना कर रही हैं। कई नेता गिरफ्तार हो चुके हैं।
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बीआरएस के सूत्रों ने कहा कि पार्टी चाहती है कि कांग्रेस अपनी कमजोर राष्ट्रीय ताकत का एहसास करे और चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए क्षेत्रीय दलों के साथ बातचीत करे। हम बस इतना कह रहे हैं कि कांग्रेस जहां मजबूत है, उसे अपना उचित हिस्सा मिलना चाहिए। लेकिन जहां अन्य क्षेत्रीय दल मजबूत हैं, वहां कांग्रेस को रास्ता बनाना चाहिए। विपक्षी गठबंधन के काम करने और अंततः प्रभावी होने का यही एकमात्र तरीका है।  
एक बीआरएस नेता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि पार्टी 2024 के लिए नरेंद्र मोदी बनाम राहुल गांधी के नैरेटिव को लेकर सहज नहीं है। 2019 में इसका परीक्षण किया गया था। विपक्ष के भीतर ऐसे लोग हैं, जैसे बिहार के सीएम नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, जिन्होंने अपने प्रशासन का बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड साबित किया है। राहुल गांधी ने क्या हासिल किया है? वह अपनी पार्टी के आधिकारिक नेता भी नहीं हैं। न ही उनमें खुद को पीएम कैंडिडेट घोषित करने की हिम्मत है।
सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि बीआरएस "अर्थपूर्ण" गठबंधनों के लिए उत्सुक है और विपक्ष को एक साथ लाने के लिए काम करेगा। अगले कुछ महीनों में विभिन्न पक्षों के बीच चर्चा के दौरान कई चीजों को अंतिम रूप दिया जाएगा। केसीआर के करीबी नेता ने कहा कि उनकी प्राथमिकता इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव हैं। विधानसभा चुनाव नतीजों का रुख भी बातचीत की दिशा को तय करेगा।

राजनीति से और खबरें
बता दें कि कुछ साल पहले तक, केसीआर उन गिने-चुने क्षेत्रीय नेताओं में से एक थे, जिन्हें भाजपा शासन के प्रति तटस्थ माना जाता था। केआरएस ने बड़े पैमाने पर संसद में सरकार द्वारा लाए गए विधेयकों और प्रस्तावों का समर्थन किया और केंद्र ने तेलंगाना सरकार द्वारा मांगी गई सहायता प्रदान की। हालाँकि, तेलंगाना में भाजपा के कदम बढ़ाने के साथ, दोनों पक्षों के बीच जुबानी झड़पें होती रहीं। तेलंगाना पुलिस ने हाल ही में राज्य के बीजेपी अध्यक्ष बी संजय कुमार को 10वीं कक्षा के पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया था। बीआरएस इस बात को समय पर भांप गई कि बीजेपी ने जिन-जिन राज्यों में क्षेत्रीय दलों से समझौता किया, वो क्षेत्रीय दल कमजोर होते गए। जहां क्षेत्रीय दल भारी थे, उन्हें विभाजित करके कमजोर कर दिया गया। यह समझ आने के बाद केसीआर ने पहले एनडीए छोड़ा, फिर भाजपा पर अटैक शुरू किया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें