loader

पंजाब: एक जुलाई से मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने एलान किया है कि वह राज्य में एक जुलाई से हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी। आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने पर ऐसा करने का वादा किया था। पार्टी ने और भी कई चुनावी वादे किए थे और उन पर वह कब आगे बढ़ेगी, यह भी देखना होगा।

भगवंत मान सरकार ने कहा है कि उसने अपने एक महीने के कामकाज में एंटी करप्शन एक्शन लाइन की शुरुआत करने, 25000 नई सरकारी नौकरियां दिए जाने का एलान करने, 35000 ठेका आधारित कर्मियों को नियमित किए जाने, घरों तक राशन की डिलीवरी किए जाने, किसानों को 101 करोड़ से अधिक का मुआवजा जारी किए जाने जैसे अहम कदम उठाए हैं।

ताज़ा ख़बरें

दिल्ली में जब पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी तो यहां पर 200 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दिए जाने का कदम उठाया गया था। पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल के इस कदम से उन्हें काफी लोकप्रियता भी मिली थी क्योंकि 300 यूनिट से कम बिजली खर्च करने पर लोगों का बिजली का बिल जीरो आने लगा था। 

बिजली का बिल जीरो आने की विद्युत विभाग की रसीद को आम आदमी पार्टी ने सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी किया था। आम आदमी पार्टी की दिल्ली में आगे की सरकारों में भी यह जारी रहा। 

पंजाब से और खबरें

मोदी से मांगी थी मदद 

पंजाब में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने आए थे और उन्होंने राज्य को बड़ी वित्तीय मदद देने की अपील की थी।तब यह सवाल उठा था कि अगर पंजाब का खजाना खाली है तो आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले इतने बड़े वादे क्यों किए कि उन्हें पूरा करने के लिए उसे दिल्ली का मुंह देखना पड़े।

आम आदमी पार्टी ने पंजाब में 18 साल से ऊपर की आयु की सभी महिलाओं को हजार रुपए प्रति महीने देने का वादा किया था। मान सरकार ने बिजली मुफ्त करने का एलान करके वादों को पूरा करने की दिशा में कदम तो बढ़ा दिया है लेकिन इसके साथ ही कई और बड़े वादे भी पार्टी ने चुनाव से पहले किए थे। 

कर्ज में डूबे पंजाब की भगवंत मान सरकार किस तरह अपने वादों को पूरा करेगी, यह एक बड़ा सवाल है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें