loader

सिद्धू के खिलाफ कब कार्रवाई करेगा कांग्रेस आलाकमान?

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू क्या गांधी परिवार के इशारे पर कांग्रेस को खत्म करने की कोशिश में जुटे हैं। यह कठोर सवाल इसलिए पूछा गया है क्योंकि नवजोत सिंह सिद्धू बीते कई महीनों से लगातार अनुशासनहीनता कर रहे हैं लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई करना तो दूर कांग्रेस संगठन की ओर से उन्हें कोई नोटिस भी नहीं दिया गया है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर पंजाब की पिछली कांग्रेस सरकार को लेकर बयान दिया है। सिद्धू ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पंजाब में कांग्रेस 5 साल तक चले माफिया राज की वजह से हारी और इस माफिया राज में मुख्यमंत्री भी शामिल थे।

सिद्धू विधानसभा चुनाव से पहले भी कई बार तत्कालीन मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ खुलकर नाराजगी जाहिर करते रहे और कई बार उन्होंने अपनी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठने की धमकी भी दी थी। 

ताज़ा ख़बरें

सोशल मीडिया पर भी कई लोग यह सवाल उठा चुके हैं कि आखिर कांग्रेस सिद्धू को बर्दाश्त क्यों कर रही है और उनके खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई क्यों नहीं करती।

मिली करारी हार 

पंजाब के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की तो करारी हार हुई ही, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी दोनों सीटों से और नवजोत सिंह सिद्धू भी अपना चुनाव हार गए। चुनाव में हार की असली वजह गुटबाजी और सिद्धू की बयानबाजी को माना गया। सिद्धू लगातार कुछ न कुछ ऐसा कहते रहे जिससे कांग्रेस की मुश्किलें पंजाब के अंदर बढ़ गईं।

जब अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री थे तो पहले सिद्धू ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया और उनकी विदाई के बाद वह चरणजीत सिंह चन्नी पर हमलावर हो गए।

सिद्धू चाहते थे कि कांग्रेस पंजाब के विधानसभा चुनाव में उन्हें अपना चेहरा बनाए लेकिन पार्टी ने जब चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर मोहर लगाई तो इसे लेकर सिद्धू खासे नाराज दिखाई दिए।

action against Navjot singh sidhu in punjab congress - Satya Hindi

विधानसभा चुनाव से पहले भी नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस की सरकार के कामकाज पर बात करने की बजाय अपने पंजाब मॉडल का ही जिक्र करते रहे और खुद को पार्टी का सबसे बड़ा नेता और पंजाब का सबसे बड़ा हितैषी साबित करने में जुटे रहे।

यहां याद दिलाना होगा कि सिद्धू ने अपनी जिद के कारण ही पंजाब में एडवोकेट जनरल और पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति के मामले में पार्टी को मुसीबत में डाल दिया था और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और तत्कालीन चरणजीत सिंह चन्नी सरकार को उनकी बात माननी पड़ी थी। 

पंजाब से और खबरें

बड़ा नेता साबित करने की कोशिश

चुनाव नतीजे आने के बाद भी सिद्धू चुप नहीं हुए और लगातार बयानबाजी कर रहे हैं। पंजाब कांग्रेस के नए अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा ने जब शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाला तो सिद्धू वहां भी नहीं पहुंचे और बीते दिनों में उन्होंने तमाम हलकों में कांग्रेस नेताओं से मुलाकात कर खुद को कांग्रेस का सबसे बड़ा नेता साबित करने की कोशिश की है।

सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी कांग्रेस के अंदर कई बार उठ चुकी है लेकिन न जाने क्यों गांधी परिवार सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर कथित रूप से की गई विवादित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस हाईकमान ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को तो नोटिस जारी किया लेकिन नवजोत सिंह सिद्धू को अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया गया। 

कब होगी कार्रवाई?

ऐसे में सीधा सवाल यही है कि आखिर सिद्धू को कांग्रेस में संरक्षण कौन दे रहा है। क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू को कौन बचा रहा है और आखिर कांग्रेस कब सिद्धू पर अनुशासन का झंडा चलाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें