loader

पंजाब: सुखबीर बादल के काफिले पर हमला, चली गोलियां

किसान आंदोलन की तपिश से जूझ रहे पंजाब में हालात ठीक नहीं हैं। मंगलवार को राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल के काफिले पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। अकाली दल ने आरोप लगाया है कि यह हमला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया है। यह घटना जलालाबाद इलाक़े में हुई है। 

युवा अकाली दल के प्रमुख परमबंस सिंह रोमाना ने कहा कि हमलावरों का नेतृत्व कांग्रेस विधायक का भाई कर रहा था। उन्होंने कहा कि यह घटना उस वक़्त हुई जब सुखबीर बादल जलालाबाद के एसडीएम दफ़्तर में स्थानीय निकाय के चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों द्वारा पर्चा भरने के मौक़े पर शामिल होने आए थे। 

इस घटना के वीडियो में दिख रहा है कि कई लोग बादल की गाड़ी पर पत्थर फेंक रहे हैं। कहा गया है कि इस दौरान गोली भी चली है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

हमले के वक्त सुखबीर बादल बुलेटप्रूफ गाड़ी में ड्राइवर के बगल वाली सीट पर बैठे थे। पुलिस ने कहा है कि इस घटना में चार लोग घायल हो गए हैं। पुलिस अफ़सरों ने गोली चलाए जाने की भी पुष्टि की है। 

किसान आंदोलन के कारण पंजाब में पहले से ही अशांति का माहौल है। किसान कई जगहों पर जियो के टावर्स की बिजली सप्लाई काट चुके हैं। 100 से ज़्यादा जगहों पर किसान संगठनों के धरने चल रहे हैं। रिलायंस के मॉल, पेट्रोल पंप के बाहर पिछले कई महीनों से धरना जारी है और बड़ी संख्या में लोग सिंघु बॉर्डर के लिए कूच कर चुके हैं। 26 जनवरी को दिल्ली के चांदनी चौक पर निशान साहिब फहराए जाने के बाद से राज्य सरकार भी खासी सतर्क है। 

Attack on sukhbir badal convoy in punjab - Satya Hindi
सवाल यह है कि अगर सुखबीर बादल जैसे बड़े नेता के काफिले पर हमला हो सकता है तो छोटे नेताओं के साथ कोई बड़ी वारदात हो सकती है। ऐसे में राज्य की अमरिंदर सरकार के सामने क़ानून व्यवस्था को संभालने की बड़ी चुनौती है। अमरिंदर सरकार के लिए अशांत माहौल के बीच स्थानीय निकाय के चुनाव कराना आसान नहीं होगा।
पंजाब से और ख़बरें

अमरिंदर सिंह ख़ुद किसान आंदोलन से पंजाब के माहौल को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं। वह पंजाब को अशांत करने में पाकिस्तान का हाथ होने की ओर भी इशारा कर चुके हैं। अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को भी बताया था किसान आंदोलन से पंजाब की माली हालत और राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर हो रहा है। 

मोदी सरकार जब कृषि से जुड़े अध्यादेश लाई थी, तभी से पंजाब में किसानों का आंदोलन शुरू हो गया था। जब सरकार ने जिद पर अड़कर क़ानून बना दिए तो किसानों ने प्रदर्शन तेज़ कर दिया और दिल्ली के बॉर्डर पर पहुंच गए। किसानों के ग़ुस्से से सियासी नुक़सान की संभावना को देखते हुए ही शिरोमणि अकाली दल ने एनडीए से नाता तोड़ लिया था और अकाली कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा दे दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें