loader

पंजाब: फौजा सिंह सरारी का इस्तीफ़ा, डॉ. बलबीर सिंह बने मंत्री

पंजाब सरकार के मंत्री फौजा सिंह सरारी के भगवंत मान कैबिनेट से इस्तीफा देने के बाद डॉ. बलबीर सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। बलबीर सिंह पटियाला ग्रामीण सीट से विधायक हैं। उन्हें राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री भगवंत मान की मौजूदगी में शपथ दिलाई। 

सूत्रों के मुताबिक, फौजा सिंह सरारी पर भ्रष्टाचार के आरोप थे और इससे जुड़ी एक ऑडियो क्लिप सामने आई थी। हालांकि सरारी ने अपने इस्तीफे के पत्र में निजी कारणों से इस्तीफ़ा देने को वजह बताया है। 

डॉ. बलबीर सिंह को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण महकमा दिया गया है। अभी तक यह मंत्रालय चेतन सिंह जोड़ामाजरा के पास था। जोड़ामाजरा को फौजा सिंह सरारी के सभी मंत्रालय दे दिए गए हैं। गुरमीत सिंह मीत हायर को उच्च शिक्षा मंत्रालय और हरजोत बैंस को खनन मंत्रालय दिया गया है। 

Punjab Cabinet minister Fauja Singh Sarari resigns - Satya Hindi
फौजा सिंह सरारी

खबरों के मुताबिक, ऑडियो क्लिप में सरारी और उनके करीबी सहयोगी के बीच ठेकेदारों को लेकर कोई बातचीत हो रही थी। आरोप है कि सरारी की यह ऑडियो क्लिप उनके ओएसडी तरसेम लाल कपूर ने वायरल की थी। 

सरारी फिरोजपुर जिले की गुरूहरसहाय विधानसभा सीट से पहली बार विधायक का चुनाव जीते थे। उन्हें पिछले साल जुलाई में भगवंत मान सरकार में मंत्री बनाया गया था।

विजय सिंगला का इस्तीफा

बीते साल मई में भगवंत मान सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को कैबिनेट से हटा दिया गया था। विजय सिंगला पर भ्रष्टाचार के आरोप थे। विजय सिंगला को पंजाब सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच ने गिरफ्तार किया था। विजय सिंगला पर आरोप था कि उन्होंने स्वास्थ्य महकमे में ठेकों के बदले 1 फीसद कमीशन की मांग की थी और जांच में उनके खिलाफ ठोस सुबूत भी मिले थे। 

पंजाब से और खबरें

पंजाब की भगवंत मान सरकार का कहना है कि उसका भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस है और भ्रष्टाचार के मामलों में शामिल किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। 

पंजाब के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को प्रचंड जीत मिली थी और उसने राज्य के पुराने राजनीतिक दलों कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल को धूल चटा दी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें