loader

पंजाब: पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने छोड़ी कांग्रेस

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने शनिवार को कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। जाखड़ ने फेसबुक लाइव के दौरान इसका एलान किया। कुछ दिन पहले कांग्रेस की अनुशासन समिति ने सुनील जाखड़ को संगठन से 2 साल के लिए निलंबित करने की सिफारिश की थी।

जाखड़ ने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को लेकर कथित रूप से एक विवादित टिप्पणी की थी जिस पर पार्टी ने उन्हें नोटिस भेजा था। हालांकि सुनील जाखड़ ने पंजाब के विधानसभा चुनाव के दौरान ही सक्रिय राजनीति छोड़ने का एलान कर दिया था।

ताज़ा ख़बरें

जाखड़ ने फेसबुक लाइव के दौरान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के लिए सांसद अंबिका सोनी के उस बयान के लिए उन्हें दोषी ठहराया जिसमें उन्होंने पंजाब में हिंदू नहीं सिख मुख्यमंत्री ही होने की बात कही थी। हालांकि उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को एक अच्छा शख्स बताया और उनसे अपील की कि वह एक बार फिर पार्टी की कमान अपने हाथ में लें और चापलूस लोगों से दूर रहें। उन्होंने उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर को ढोंग बताया। 

वरिष्ठ नेता हैं जाखड़

जाखड़ एक वक्त में पंजाब में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे लेकिन कहा जाता है कि हिंदू चेहरा होने की वजह से वह मुख्यमंत्री नहीं बन सके। जाखड़ पंजाब में तीन बार विधायक और गुरदासपुर से सांसद भी रहे हैं। वह पंजाब में विपक्ष के नेता और लंबे वक्त तक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। उन्हें पंजाब में कांग्रेस के हिंदू चेहरे के रूप में देखा जाता था। उनके पिता बलराम जाखड़ भी कांग्रेस में तमाम बड़े पदों पर रहे थे। 

उधर, पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ कांग्रेस कोई कार्रवाई कर सकती है। ऐसे में पंजाब की सियासत में इस बात की अटकलें लगने लगी हैं कि क्या सुनील जाखड़ और नवजोत सिंह सिद्धू साथ आ सकते हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू ने जाखड़ के कांग्रेस छोड़ने के एलान के बाद कहा कि कांग्रेस को सुनील जाखड़ को नहीं खोना चाहिए और जो भी मतभेद हैं उन्हें बातचीत कर दूर किया जा सकता है। 

पंजाब से और खबरें

मिली करारी हार 

पंजाब के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की तो करारी हार हुई ही, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपनी दोनों सीटों से और नवजोत सिंह सिद्धू भी अपना चुनाव हार गए। चुनाव में हार की असली वजह गुटबाजी और बयानबाजी को माना गया। सिद्धू के साथ ही जाखड़ की बयानबाजी से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें