loader

अब अभिनेत्री आलिया भट्ट का भी डीपफेक वीडियो आया सामने

डीपफेक वीडियो का अब आलिया भट्ट शिकार बनी हैं। रश्मिका मंदाना, काजोल, कैटरीना कैफ और सारा तेंदुलकर सहित कई मशहूर हस्तियों के डीपफेक पहले इंटरनेट पर सामने आ चुके हैं। डीपफेक वीडियो में इन मशहूर हस्तियों की तस्वीरें आपत्तिजनक रूप से दिखाई गई हैं।

डीपफेक को लेकर गंभीर चिंताओं और पीएम मोदी तक द्वारा कड़ी कार्रवाई की चेतावनी के बीच ही अब आलिया भट्ट का नया डीपफेक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में अश्लील इशारे करते हुए दिखाया गया है।

ताज़ा ख़बरें

डीपफ़ेक एक तरह से फ़ेक यानी नकली चीज के लिए इस्तेमाल होता है। लेकिन यह इतनी गहराई से यानी सॉफिस्टिकेटेड तरीक़े से नकली बनाया जाता है कि इसको पकड़ना बेहद कठिन होता है कि यह नकली बनाया गया है। इसका इस्तेमाल आम तौर पर तस्वीरों और वीडियो के लिए होता है।  

रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ, काजोल भी डीपफेक का शिकार हुई हैं। काजोल वाले वीडियो के मामले में फैक्ट चेकर बूम ने रिपोर्ट दी थी कि मूल वीडियो एक सोशल मीडिया इन्फ्लूएंशर का था और काजोल के चेहरे को वीडियो में बदल दिया गया। एक पल के लिए हेरफेर किए गए वीडियो में मूल महिला का चेहरा दिखता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मूल वीडियो 5 जून को "गेट रेडी विद मी" ट्रेंड के हिस्से के रूप में टिकटॉक पर अपलोड किया गया था।

इससे पहले इसी महीने मशहूर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक डीपफ़ेक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में मूल रूप से ब्रिटिश-भारतीय इन्फ्लुएंसर ज़ारा पटेल को दिखाया गया था, लेकिन डीपफेक में उनके चेहरे की जगह अभिनेत्री रश्मिका का चेहरा लगा दिया गया। रश्मिका मंदाना के डीपफ़ेक वीडियो वायरल को लेकर आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को बड़ी चेतावनी दी थी।
केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत केंद्र सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रश्मिका के बाद कैटरीना कैफ का एक डीपफेक फोटो सामने आया था। उनकी आगामी फिल्म 'टाइगर 3' से जुड़ी इस तस्वीर को मॉर्फ कर वायरल किया गया। इसकी मूल तस्वीर को कैटरीना ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

बढ़ती चिंताओं के बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि डीपफेक के निर्माण और प्रसार पर 1 लाख रुपये का जुर्माना और तीन साल की जेल की कड़ी सजा का प्रावधान है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले हफ्ते कहा था कि केंद्र जल्द ही ऐसी सामग्री के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए एक अधिकारी नियुक्त करेगा।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में कहा है कि केंद्र सरकार नागरिकों को आईटी नियमों के उल्लंघन के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने में सक्षम बनाएगी।

इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यानी एमईआईटीवाई द्वारा विशेष वेबसाइट बनाई जाएगी। इसके माध्यम से लोग अधिकारियों को इसके बारे में बता सकेंगे। चंद्रशेखर ने कहा, 'एमईआईटीवाई यूज़रों को आईटी नियमों के उल्लंघन के बारे में बहुत आसानी से सूचित करने और एफआईआर दर्ज करने में सहायता करेगा।'

ख़ास ख़बरें

उन्होंने कहा है, 'सभी प्लेटफ़ॉर्म और इंटरमीडियरी इस बात पर सहमत हुए हैं कि भले ही हम नए कानूनों और नियमों पर चर्चा करें, मौजूदा क़ानून उन्हें डीपफेक से निर्णायक रूप से निपटने में सक्षम हैं।' उन्होंने कहा है कि प्लेटफ़ॉर्म इस बात पर सहमत हुए हैं कि अगले 7 दिनों के भीतर वे यह सुनिश्चित करेंगे कि यूज़रों के साथ सभी नियम और शर्तें लागू हों। मंत्री के अनुसार, इंटरमीडियरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी और यदि वे जानकारी का खुलासा करते हैं कि सामग्री कहां से आई है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी जिसने सामग्री पोस्ट की थी।

चन्द्रशेखर ने कहा कि मौजूदा कानूनों और नियमों में डीपफेक से निपटने के लिए साफ़ प्रावधान हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें