loader

आईपीएल : मैक्सवेल, डिविलियर्स ने आरसीबी को दिलाई लगातार तीसरी जीत

आईपीएल 2021 के 10वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 38 रनों से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। आरसीबी ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रन बनाए, जिसके जवाब में कोलकाता की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी और 38 रनों से मैच हार गई। कोलकाता के ख़िलाफ़ 34 गेंद पर 76 रन की पारी खेलने वाले ए. बी. डिविलियर्स को 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किया गया।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी की शुरुआत करने उतरे आरसीबी के कप्तान विराट कोहली दूसरे ही ओवर में पाँच रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आउट हो गए।

सस्ते में गए विराट

बैंगलोर का स्कोर 9 रन ही पहुँचा था कि दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर वरुण चक्रवर्ती ने रजत पाटीदार को बोल्ड करके अपने ओवर का दूसरा विकेट झटका। दोनों सलामी बल्लेबाजों के दूसरे ओवर में ही आउट होने के बाद बैंगलोर पर दवाब आ गया। 

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और देवदत्त पडिक्कल ने पारी को आगे बढ़ाते हुए बैंगलोर को पॉवरप्ले में 45 रनों तक पहुँचा दिया। पॉवरप्ले के बाद मैक्सवेल ने हाथ खोलते हुए बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। मैक्सवेल ने इस आईपीएल का लगातार दूसरा अर्द्धशतक 28 गेंदों पर पूरा किया।

मैक्सवेल ने देवदत्त पडिकल के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की। पडिकल 28 गेंदो में 25 रन बनाकर आउट हुए। पड़िकल को प्रसिद्ध कृष्णा ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट कराया।

ख़ास ख़बरें

इसके बाद मैक्सवेल और ए. बी. डिविलियर्स ने तेज बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़ दिए। इसी बीच मैक्सवेल 49 गेंद पर 78 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर हरभजन को कैच दे बैठे। मैक्सवेल ने 78 रन की पारी में 9 चौके और तीन छक्के लगाए।

मैक्सवेल ने आईपीएल 2021 का लगातार दूसरा अर्द्शतक लगाया। इसके बाद डिविलियर्स ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। बैंगलोर ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 204 रन बनाए। डिविलियर्स 34 गेंद पर 76 रन बनाकर नाबाद रहे। 

मँहगे साबित हुए रसेल

केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने दो विकेट लिए जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और पैट कमिंस को एक-एक सफलता मिली। आंद्रे रसेल ने दो ओवर में 38 रन लुटाए और उन्हें कोई भी सफलता हाथ नहीं लगी।

IPL 2021 : RCB beat KKR in third consecutive win - Satya Hindi

205 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी कोलकाता टीम की शुरुआत ख़राब रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 21 के स्कोर पर आउट हो गए। गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आये राहुल त्रिपाठी ने भी आते ही शॉट्स खेलने शुरू कर दिए।

त्रिपाठी ने 20 गेंदो में 25 रनों की पारी खेली। पावर प्ले में केकेआर ने दो विकेट पर 57 रन बना लिए थे। इसी बीच युजवेंद्र चहल ने नीतीश राणा को पडिकल के हाथों कैच कराकर कोलकाता को तीसरा झटका दिया। राणा 11 गेंदो में 18 रन बनाकर आउट हुए।

राणा ने दो चौके और एक छक्का लगाया। 66 रनों पर तीसरा विकेट गिरने के बाद केकेआर दबाव में आ गई। इसके बाद दिनेश कार्तिक भी जल्द पवेलियन लौट गए। 

इसके बाद इयोन मोर्गन तेजी से रन बनाने की कोशिश में 23 गेंदो में 29 रन बनाकर आउट हो गए। शाकिब अल हसन ने भी 25 गेंदो में 26 रनों की पारी खेली। लेकिन बढ़ते रन रेट के हिसाब से ये पारियाँ नाकाफ़ी रहीं।

आखिर में आंद्रे रसेल ने 20 गेंदो में 31 रनों की तेज पारी खेली, लेकिन फिर भी कोलकाता को हार से नहीं बचा पायी। आखिरकार कोलकाता 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी और 38 रनों से मैच हार गई।

आरसीबी के लिए काइल जैमीसन ने 41 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को दो-दो सफलता मिलीं। वॉशिंगटन सुंदर ने भी एक विकेट लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें