loader
फ़ोटो साभार: फ़ेसबुक/निकहत ज़रीन

शॉर्ट पहनने पर टोकते थे लोग, अब वर्ल्ड चैंपियन हैं: ज़रीन के पिता

निकहत ज़रीन ने महिला बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। लेकिन क्या इस ऐतिहासिक जीत तक पहुँचने की कहानी इतनी सरल और आसान रही है जितनी कि एक वाक्य में उनकी उपलब्धि को कह देना भर? निकहत ज़रीन के पिता की मानें तो ऐसे परिवार में बॉक्सिंग जैसा खेल खेलना और खेल के अनुसार कपड़े पहनने का काम भी कम चुनौती भरा नहीं रहा है। 

ज़रीन के परिवार के सामने भी ऐसी चुनौतियाँ आईं। इस खेल में लड़कियों को शॉर्ट्स और ट्रेनिंग शर्ट पहनने की आवश्यकता होती है, जमील परिवार के लिए यह आसान नहीं था। और इसी कारण ज़रीन के पिता कहते हैं कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में ज़रीन की जीत से लोगों को प्रेरणा मिलेगी। प्रेरणा मिलेगी परंपरागत विचारों और तौर-तरीकों से आगे बढ़ने की।

ताज़ा ख़बरें

निकहत ज़रीन हैदराबाद के निज़ामाबाद की हैं। उनके पिता मोहम्मद जमील ने अपनी बेटी को एक ऐसे खेल में प्रवेश करने से हतोत्साहित नहीं किया, जिसमें 2000 के दशक के अंत में महिला मुक्केबाज निज़ामाबाद या हैदराबाद में प्रतिस्पर्धा करती नहीं दिखती थीं। 'द इंडियन एक्सप्रेस' को ज़रीन के पिता मोहम्मद जमील ने बताया, 'जब निकहत ने हमें बॉक्सर बनने की अपनी इच्छा के बारे में बताया तो हमारे मन में कोई झिझक नहीं थी। लेकिन कभी-कभी, रिश्तेदार या दोस्त हमें कहते थे कि एक लड़की को ऐसा खेल नहीं खेलना चाहिए जिसमें उसे शॉर्ट्स पहनना पड़े। लेकिन हम जानते थे कि निकहत जो चाहेगी, हम उसके सपने का समर्थन करेंगे।'

जमील ने अख़बार से कहा, 'विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतना एक ऐसी चीज है जो मुसलिम लड़कियों के साथ-साथ देश की प्रत्येक लड़की को जीवन में बड़ा हासिल करने का लक्ष्य रखने के लिए प्रेरणा का काम करेगी। एक बच्चा, चाहे वह लड़का हो या लड़की, को अपना रास्ता खुद बनाना पड़ता है और निकहत ने अपना रास्ता खुद बनाया है।'

nikhat zareen women boxing world championship - Satya Hindi

निकहत की तीन बहनें हैं। दो डॉक्टर हैं और एक सबसे छोटी बैडमिंटन खेलती हैं। मोहम्मद जमील कहते हैं कि निकहत को बॉक्सिंग में प्रेरणा के लिए उसे घर से बाहर पर निर्भर नहीं रहना पड़ा। निकहत के चाचा समसमुद्दीन के बेटों एतेशामुद्दीन और इतिशामुद्दनी भी मुक्केबाज थे और इस वजह से उसे परिवार के दायरे से बाहर प्रेरणा की तलाश नहीं करनी पड़ी।

निकहत 2011 में विश्व युवा चैंपियन बनी, लेकिन सीनियर स्तर पर पहुँचने में समय लगा। 2016 में हरिद्वार में सीनियर स्तर पर मनीषा को फ्लाईवेट वर्ग में हराकर अपना पहला सीनियर राष्ट्रीय खिताब जीता था। 2012 के लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम भी उसी श्रेणी में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं, सीनियर स्तर पर निकहत के लिए यह आसान नहीं था। लेकिन 2017 में कंधे की चोट के कारण वह एक साल के लिए राष्ट्रीय शिविर से बाहर थीं। इस वजह से उनका खेल प्रभावित हुआ।

खेल से और ख़बरें
2014 से निकहत को प्रशिक्षित करने वाले साई के पूर्व कोच इमानी चिरंजीवी का कहना है, 'निकहत की सबसे बड़ी ताकत उनकी इच्छा शक्ति और एक समझदार मुक्केबाज बनने की क्षमता रही है जो खेल को अच्छी तरह से समझती हैं। कब मुक्का मारना है, कब मुक्का रोकना या कम मुक्के को चकमा देना है, ऐसी चीजें स्वाभाविक रूप से उनको आती हैं और उनका दिमाग हमेशा मुकाबलों के दौरान भी विचार करने की स्थिति में रहता है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें