loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के आखिरी लीग मुकाबले में पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराकर जीत हासिल की है। हालांकि दोनों टीमें पहले ही आईपीएल से बाहर हो चुकी हैं इसलिए इस मुकाबले का प्लेऑफ की स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ने वाला था। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 157 रन बनाए। 

इसके जवाब में पंजाब किंग्स की टीम ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर ही 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पंजाब किंग्स की तरफ से लियम लिविंगस्टोन ने तूफानी पारी खेलते हुए 22 रनों पर नाबाद 49 रन बनाए। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के आखिरी लीग मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद की पारी की शुरुआत प्रियम गर्ग और अभिषेक शर्मा ने की। 

हैदराबाद को पहला झटका तीसरे ओवर में उस समय लगा जब कगीसो रबाडा ने प्रियम गर्ग को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया। गर्ग ने 4 रन बनाए।

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे राहुल त्रिपाठी ने सूझबूझ भरी पारी खेलते हुए हैदराबाद के स्कोर को पहले पावर प्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 43 रनों तक पहुंचा दिया। 

हैदराबाद ने अपने 50 रन सातवें ओवर में पूरे कर लिए। राहुल त्रिपाठी के रूप में हैदराबाद को दूसरा झटका लगा। राहुल को हरप्रीत बराड़ ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। उन्होंने 18 गेंदों पर 20 रनों की पारी खेली। इसके बाद तेज बल्लेबाजी कर रहे अभिषेक शर्मा 7 रनों से अपना अर्धशतक लगाने से चूक गए और हरप्रीत बराड़ का शिकार हुए। अभिषेक ने 32 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली। 

हैदराबाद की टीम के विकेट के गिरने का सिलसिला जारी रहा। पारी के 13वें ओवर में बल्लेबाज निकोलस पूरन जल्द ही पवेलियन लौट गए। हरप्रीत बराड़ ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने तीसरे ओवर में एडन मार्कराम को विकेट के पीछे स्टंप आउट करा दिया। मार्कराम ने 17 गेंदों पर 20 रन बनाए। 

इसी बीच हैदराबाद ने 17वें ओवर में अपने 100 रन भी पूरे कर लिए। पारी का 18वां ओवर करने आये रबाडा के ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने एक छक्का और एक चौका लगाकर कुल 19 रन बटोरे। इसी बीच वॉशिंगटन सुंदर और रोमारियो शेफर्ड के बीच 50 रन की साझेदारी भी हो गई। पारी के 20 वें ओवर में नौथन एलिस ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लेकर हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया। 

Punjab Kings beats Sunrisers Hyderabad by 5 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

एलिस ने सबसे पहले वाशिंगटन सुंदर को आउट किया। उसके बाद अगली ही गेंद पर सूचित को भी चलता कर दिया। इस तरह से हैदराबाद ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाए। पंजाब की तरफ से नौथन एलिस और हरप्रीत बराड़ ने तीन-तीन विकेट लिए।

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की पारी की शुरुआत जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने की। भुवनेश्वर कुमार के पहले ही ओवर में बेयरस्टो ने तीन चौके लगाकर पंजाब को शानदार शुरुआत दी। खतरनाक फॉर्म में दिख रहे जॉनी बेयरस्टो को 20 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला।

वॉशिंगटन सुंदर के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर जॉनी बेयरस्टो ने शॉट खेलने की कोशिश की और इमरान मलिक ने आसान सा कैच छोड़ दिया। हालांकि बेयरस्टो जीवनदान का कोई खास फायदा नहीं उठा सके और 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर फजल फारूकी के ओवर में क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे शाहरुख खान ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 10 गेंदों पर 19 रन बनाए और उमरान मलिक का शिकार बने। 

Punjab Kings beats Sunrisers Hyderabad by 5 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

पंजाब को तीसरा झटका वॉशिंगटन सुंदर ने कप्तान मयंक अग्रवाल को जगदीश सूचित के हाथों कैच कराकर दिया। मयंक अग्रवाल की खराब फॉर्म जारी रही। वह इस सीजन में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन ने छक्के के साथ अपना खाता खोला। 8 ओवर की समाप्ति पर पंजाब ने 3 विकेट पर 77 रन बना लिए थे। 

भारतीय टीम में चुने गए उमरान मलिक के दूसरे ओवर में लिविंगस्टोन ने लगातार दो छक्के लगाकर उनकी लय बिगाड़ दी। शिखर धवन भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 32 गेंदों पर 39 रन बनाकर फजल फारुकी का शिकार बने। पंजाब ने 13 ओवर में ही 4 विकेट पर 120 रन बना लिए थे। 

खेल से और खबरें

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे जितेश शर्मा जल्द ही आउट हो गए उन्हें जगदीश सूचित ने प्रियम गर्ग के हाथों कैच कराया। जितेश ने 7 गेंदों पर 19 रन बनाए। उसके बाद लियम लिविंगस्टोन ने शेफर्ड के ओवर में दो चौके और दो छक्के लगाकर पंजाब को जीत के दरवाजे पर पहुंचा दिया। 16वें ओवर की पहली गेंद पर ही पंजाब ने 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पंजाब की तरफ से लियम लिविंगस्टोन ने 22 गेंदों पर 49 रनों की तूफानी पारी खेली। 

आईपीएल के इस सीजन में पहले ही प्लेऑफ का फैसला हो चुका है। प्लेऑफ के पहले मुकाबले में गुजरात टाइटंस का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा वहीं एलिमिनेटर के मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से भिड़ेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें