loader

शिवपाल के मंच से मुलायम ने की सपा को जिताने की बात

उत्तर प्रदेश में अपने पहले शक्ति परीक्षण में कुनबे से अलग होकर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल यादव जहाँ भीड़ जुटाने में सफल रहे, वहीं रैली में मुलायम सिंह यादव की मौजूदगी ने उन्हें एक तरह से बूस्टर डोस दे दी। मुलायम की मौजूदगी से उत्साहित शिवपाल ने आज एक बार फिर कहा कि उन्होंने नई पार्टी नेताजी के कहने पर ही बनाई है।

रैली में मुलायम पहुँचे ज़रूर पर मंच से बार-बार समाजवादी पार्टी का नाम लेते और सपा की सरकार बनाने का आह्वान करते दिखे। राजधानी लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर मैदान को भरने की कुव्वत यूँ तो केवल बसपा सुप्रीमो मायावती की मानी जाती रही है पर आज शिवपाल भी मजमा जुटाने में ज़्यादा कमज़ोर नहीं साबित हुए। अखिलेश यादव और सपा से असंतुष्ट क़रीब 50 पूर्व विधायक, विधान परिषद सदस्य और राज्यसभा सांसद आज शिवपाल की रैली में दलबल के साथ नज़र आए।

शिवपाल की रैली पर योगी मेहरबान?

शिवपाल के आज के जमावड़े पर योगी सरकार की विशेष अनुकम्पा नज़र आई। रैली में आ रहे वाहनों के लिए विभिन्न राजमार्गों पर टोल चार्ज नहीं लिया गया तो तमाम अदालती आदेशों व नियमों को दरकिनार कर पूरे लखनऊ में शिवपाल के बैनर, होर्डिंग, झंडे लगने पर नगर निगम ने कोई रोक नहीं लगाई। ज़िला प्रशासन ने किसी सरकारी आयोजन की तरह रैली के लिए ट्रैफ़िक की व्यवस्था सँभाली।

शिवपाल ने मुलायम के कान में क्या कहा

बीते कई मौकों पर बेटे अखिलेश के साथ सभाओं, पार्टी कार्यालयों में मंच साझा करते रहे सपा संस्थापक मुलायम आज अचानक शिवपाल की रैली में पहुँच गए। हालाँकि बेटे अखिलेश की पार्टी सपा के झंडे के रंग का गमछा और सर पर लाल टोपी लगाए मुलायम ने रैली के मंच से अपने संबोधन में भी बार-बार समाजवादी पार्टी का नाम लिया और शिवपाल के कान में कुछ समझाने पर ही ऐसा करने से रुके। ख़ुद नेताजी (मुलायम सिंह यादव) के क़रीबियों का कहना है कि शिवपाल के मंच पर भी वह अपना पुत्रमोह दिखाने में नहीं चूके। उनका कहना है कि रैली मंच से बार-बार समाजवादी पार्टी का नाम लेकर मुलायम ने एक तरह से कार्यकर्त्ताओं को संदेश भी देने की कोशिश की कि उनका दिल कहाँ है। रैली में अपने भाषण के अंत में मुलायम ने कहा, अपने सब प्रत्याशियों को जीता लेना और समाजवादी पार्टी की सरकार बना देना। हालाँकि फिर दुरुस्त करते हुए बोले, आप लोग जिन शिवपाल यादव के लिए आए हैं, उनकी पार्टी प्रगतिशील के लिए बोल रहा हूँ। रैली में मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव भी पहुँचीं। अपर्णा ने कहा कि 'शेर को चोट नहीं देनी चाहिए। अब शिवपाल चाचा को चोट पहुँचाई गई है तो आगे-आगे देखिएगा, क्या होता है।'

बीजेपी के साथ साँठ-गाँठ? 

शिवपाल यादव ने अपने संबोधन में कहा कि उन्होंने यह रैली इस देश से बीजेपी को हटाने के लिए बुलाई है। रैली में किसान, मज़दूर, अल्पसंख्यक मुसलमान से लेकर युवा-दलित सब मौजूद थे और यह पहला मौक़ा है जब रमाबाई मैदान में दलित, पिछड़े, गरीब, किसान सब इकट्ठा हुए। उन्होंने कहा कि रैली का नाम जन आक्रोश रैली इसलिए रखा था कि देश और प्रदेश में जब से बीजेपी की सरकार बनी है सब दुखी हैं। शिवपाल ने कहा कि बीजेपी की सरकार जब-जब आई है, इन्होंने भाई को भाई से लड़ाने का काम किया और देश को कमज़ोर करने का काम किया। प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उनका सीना 56 इंच का होगा लेकिन दम नहीं है। शिवपाल बोले कि उनके साथ छोटे-छोटे 44 दल हैं और नेताजी साथ हैं जिनके साथ 40 साल उन्होंने काम किया है।नेताजी की इजाज़त से पार्टी बनाई: शिवपाल

अलग पार्टी बनाने के सवाल पर शिवपाल ने कहा कि वे हमेशा नेताजी के साथ और समाजवादी पार्टी के साथ रहना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मैंने कभी कोई पद नहीं माँगा, सीएम-मंत्री का पद भी नहीं माँगा और नेताजी का आदेश हमेशा माना। उन्होंने आगे कहा कि पार्टी की रजत जयन्ती पर हमने केवल सम्मान माँगा था। इसके अलावा कुछ नहीं मांगा था। पार्टी न टूटे, इसके लिए हमने भी प्रयास किया और नेताजी ने भी प्रयास किया। शिवपाल ने कहा कि चुगलखोरों की वजह से जिनके पास कोई जनाधार नहीं था, यह सब हुआ।

मंच पर ही मुलायम से मुख़ातिब होकर शिवपाल ने कहा कि हमने आपकी इजाज़त से पार्टी बनाई, भगवती सिंह, राम नरेश, राम सेवक यादव बैठे हैं सबके सामने आपने इजाज़त दी थी। उन्होंने कहा, 'बार-बार पूछा, तब पार्टी बनाई है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें