loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

मणिपुर हिंसा: इंफाल में केंद्रीय मंत्री आरके रंजन का घर फूंका

मणिपुर में दो दिन पहले ही हिंसा में 11 लोगों के मारे जाने की घटना के बाद अब केंद्रीय मंत्री के घर को निशाना बनाया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार इंफाल में कल रात केंद्रीय मंत्री के घर पर 1000 से अधिक लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया और उनके घर में आग लगा दी। आरोप है कि घर पर पेट्रोल बम फेंका गया। केंद्रीय मंत्री आरके रंजन सिंह घटना के वक़्त इंफाल स्थित अपने घर में नहीं थे। हिंसा में किसी को नुक़सान नहीं पहुँचा है।

उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री आरके रंजन के घर को निशाना बनाया है। मंत्री ने एएनआई से कहा, 'मैं आधिकारिक काम के सिलसिले में फ़िलहाल केरल में हूँ। शुक्र है कि बीती रात इंफाल में मेरे घर पर हमले में कोई भी घायल नहीं हुआ है। उपद्रवी पेट्रोल बम के साथ आए थे। मेरे घर के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर को नुक़सान पहुँचा है।' 

ताज़ा ख़बरें

केंद्रीय मंत्री के घर में हिंसा की यह घटना तब हुई है जब इंफाल में कर्फ्यू लगा है। इसके बावजूद भीड़ कोंगबा में मंत्री के घर तक पहुंचने में कामयाब रही। मंत्री के आवास पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की संख्या भीड़ से कम थी। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार घटना के समय मंत्रालय के आवास पर 9 सुरक्षा एस्कॉर्ट कर्मी, 5 सुरक्षा गार्ड और 8 अतिरिक्त गार्ड तैनात थे। अधिकारियों ने कहा है कि भीड़ में करीब 1200 लोग होंगे।

मंत्री के आवास पर मौजूद एक सुरक्षाकर्मी ने कहा कि हमले के दौरान भीड़ ने चारों दिशाओं से पेट्रोल बम फेंके।

तो दिन पहले ही हिंसा के दौरान 11 लोग मारे गए थे और 10 लोग घायल हुए थे। यह घटना इंफाल पूर्व और कांगपोकपी जिलों के बीच बॉर्डर पर स्थित अगिजंग गांव में मंगलवार रात 10 से 10:30 बजे के बीच हुई। राज्य में हिंसा में 100 से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। 
ये घटनाएँ तब हो रही हैं जब केंद्र ने 51 सदस्यीय शांति समिति घोषित की है। इसमें मेइती और कुकी समुदायों के लोगों को भी शामिल किया गया है।

जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नामित लोगों में से 25 बहुसंख्यक मेइती समुदाय से हैं, 11 कुकी समूहों से संबंधित हैं और 10 नागा समुदाय से हैं। मुस्लिम और नेपाली समुदायों का प्रतिनिधित्व क्रमशः तीन और दो सदस्यों द्वारा किया जाएगा। लेकिन इस समिति से मेइती और कुकी दोनों समुदायों के लोग हाथ पीछे खींच रहे हैं। 

मेइती और कुकी-ज़ोमी दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों ने कहा है कि वे गृह मंत्रालय द्वारा गठित शांति समिति में भाग नहीं लेंगे। तो सवाल है कि आख़िर एक तरफ़ ताज़ा हिंसा होने और दूसरी तरफ़ शांति समिति से मेइती व कुकी समूहों के पीछे हटने का क्या मतलब है?

राज्य से और ख़बरें
अधिकांश कुकी प्रतिनिधियों ने पहले ही कह दिया है कि वे पैनल का बहिष्कार करेंगे। ऐसा करने के पीछे कई कारण बताए गए हैं। एक कारण बताया गया है कि उन्हें पैनल में शामिल करने के लिए उनकी सहमति नहीं ली गई थी। उन्होंने इस बात पर आपत्ति जताई कि शांति समिति में मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और उनके समर्थक शामिल हैं। उन्होंने यह भी मांग की कि पहले केंद्र बातचीत के लिए अनुकूल स्थिति बनाए। अब मेइती समुदाय के प्रतिनिधियों ने भी राज्य में हिंसा का हवाला देते हुए अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें