loader
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बंदी संजय कुमार

पेपर लीक में तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष गिरफ्तार

तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष और सांसद बंदी संजय कुमार को एसएससी हिंदी परीक्षा का पर्चा कथित तौर पर लीक होने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्य की यात्रा से पहले करीमनगर में उनके आवास से हिरासत में लिए जाने के कुछ घंटों बाद यह घटनाक्रम हुआ है। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विरोध शुरू कर दिया है।
वारंगल में मंगलवार, 4 अप्रैल को हिंदी परीक्षा के लिए एसएससी (सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट) का पर्चा परीक्षा शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद कथित तौर पर लीक हो गया था। एक दिन पहले 3 अप्रैल को एसएससी के एक अन्य विषय का पर्चा भी कथित तौर पर लीक हो गया था।

पुलिस के मुताबिक, परीक्षा शुरू होने के बाद हिंदी का पेपर लीक हो गया था और इसकी तस्वीरें पूर्व पत्रकार और बीजेपी कार्यकर्ता बूराम प्रशांत ने सोशल मीडिया पर शेयर की थीं। मामले के मुख्य आरोपी के बीजेपी से संबंध होने के कारण पुलिस ने बंदी संजय को हिरासत में ले लिया है।

बंदी संजय की गिरफ्तारी पर पुलिस अधिकारियों ने अभी तक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालांकि, उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए ले जाया गया और वारंगल अदालत में पेश किया जाएगा।
इससे पहले, बीजेपी प्रमुख को पुलिस द्वारा मेडिकल जांच के लिए पलकुर्थी के एक स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया। कक्षा 10 की हिंदी की परीक्षा मंगलवार सुबह 9.30 बजे शुरू हुई और सुबह 10 बजे तक पर्चे की तस्वीरें पहले वारंगल जिले और फिर पूरे राज्य में व्हाट्सएप ग्रुपों पर भेजी गईं। पुलिस के अनुसार, उन्होंने हनमकोंडा के कमलापुर में एक परीक्षा केंद्र में पेपर लीक का पता लगाया।

 
वारंगल के पुलिस कमिश्नर एवी रंगनाथ ने इंडिया टुडे को बताया कि एक 16 वर्षीय लड़का अपने दोस्त हरीश की मदद करने के लिए कमलापुर में स्कूल के पीछे से एक पेड़ की मदद से अहाते की दीवार पर चढ़ गया। उसने सुबह 9.59 बजे तीसरे कमरे में एक लड़के से अपने मोबाइल फोन पर पर्चे की तस्वीर ली और उसे शिव गणेश को भेज दिया, जिसने एक स्थानीय व्हाट्सएप ग्रुप (एसएससी 2019-21) में प्रश्न पत्र पोस्ट किया।
जांच के दौरान, ड्राइवर मौतम शिव गणेश, पूर्व पत्रकार और वर्तमान में बीजेपी कार्यकर्ता बूराम प्रशांत और 16 वर्षीय लड़के के रूप में पहचाने गए तीन लोगों को कमलापुर पुलिस ने पकड़ा और तेलंगाना की धारा 5 के तहत मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने कहा कि उनके मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि इस मामले में एक और आरोपी जी. महेश, जो वर्तमान में केएमसी, वारंगल में लैब टेक्निशियन के रूप में काम कर रहा है, को गिरफ्तार किया जाना बाकी है।

पुलिस का कहना है कि इस बात की पुष्टि हो गई है कि हिंदी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था। एक पूर्व पत्रकार ने परीक्षा के पेपर की पहली फोटो भेजी थी। सुबह 10.47 बजे जब परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू हुई। लगभग एक घंटे 15 मिनट के बाद, पेपर आउट हो गया। कई व्हाट्सएप फॉरवर्ड कर रहे थे कि पेपर कई केंद्रों पर लीक हो गए थे। हम उसी का सत्यापन कर रहे हैं और जांच चल रही है। स्थानीय पुलिस और साइबर अपराध अपना काम कर रहे हैं।

तेलंगाना से और खबरें
वारंगल जिला शिक्षा अधिकारी, वसंती ने कहा कि इस मुद्दे को कलेक्टर के संज्ञान में लाया गया है और जांच चल रही है। अधिकारी ने कहा, निश्चित रूप से कोई चूक हुई है, जिसके कारण कोई फोन अंदर ले गया। हम जांच और निगरानी कड़ी कर रहे हैं। हमें इस पर गौर करना होगा।  
पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि पेपर लीक हुआ था। आरोपी ने एक संदेश साझा किया था जिसमें कहा गया था कि पेपर सुबह 9.30 बजे तक लीक हो गया था, लेकिन तस्वीरें बहुत बाद में ली गईं। ऐसा दिखाने के इरादे से किया गया था। परीक्षा अच्छी तरह से आयोजित नहीं की जा रही है। बंदी संजय कुमार की नजरबंदी के विरोध में बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता एकत्र हुए और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ नारे भी लगाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तेलंगाना से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें