loader

बीजेपी से सीट शेयरिंग में निषाद पार्टी और अपना दल को घाटा?

निषाद पार्टी और अपना दल से बीजेपी का सीट शेयरिंग फ़ॉर्मूला तय हो गया है। उसने दोनों दलों को 33 सीट दी है। लेकिन इन दोनों दलों के चार-पाँच प्रत्याशी बीजेपी चुनाव चिह्न पर लड़ेंगे। इस फ़ॉर्मूले की औपचारिक घोषणा 29 जनवरी को हो सकती है।

तकनीकी रूप से देखा जाए तो ओबीसी आधार वाली पार्टियों को बीजेपी ने कम सीटें दी हैं, जबकि वो खुद ओबीसी राजनीति में अपना प्रभुत्व बढ़ाना चाहती है। इसके मुक़ाबले सपा के ओबीसी राजनीति करने वाले दल फ़ायदे में हैं।

निषाद पार्टी और अपना दल से सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी पिछले एक महीने से बातचीत कर रही थी। इस दौरान बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग भी कई दिन चली लेकिन तीनों दल कोई सर्वमान्य हल नहीं खोज पाए। अपना दल ने 35 सीटें और निषाद पार्टी ने 25 सीटें माँगी थीं। बीजेपी ने 35 सीटें देने से अपना दल को मना कर दिया। इससे बात रूक गई। लेकिन तीनों दल अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करने में नहीं चूक रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

आज जो सूचनाएँ आ रही हैं, उसके मुताबिक़ बीजेपी ने निषाद पार्टी को 15 सीटें दी हैं। इसमें से 11 सीटें निषाद पार्टी अपने चुनाव चिह्न पर लड़ेगी लेकिन 3 सीटें उसे बीजेपी के चुनाव चिह्न पर लड़ना पड़ेगी। इसी तरह अपना दल (अनुप्रिया पटेल) को बीजेपी ने क़रीब 18 सीटें दी हैं।

दोनों दल जितनी सीटें माँग रहे थे, उसके मुक़ाबले दोनों दलों को जितना हिस्सा मिला, वो घाटे का सौदा रहा। जबकि बीजेपी खुद 175 ओबीसी प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रही है। अभी तक 80 से ज़्यादा सीटों पर वो ओबीसी प्रत्याशी उतार चुकी है। दूसरी तरफ़ सपा जो खुद एक ओबीसी पार्टी है, उसने ओमप्रकाश राजभर, कृष्णा पटेल (अपना दल), शिवपाल यादव, रालोद आदि से सम्मानजनक समझौता किया है।

सूत्रों का कहना है कि संजय निषाद ने बीजेपी नेतृत्व से कहा था कि उन्हें अगर डिप्टी सीएम बनाने का ऐलान पहले ही कर दिया जाए तो इससे अच्छा संकेत जाएगा। लेकिन बीजेपी नेतृत्व ने केशव प्रसाद मौर्य की क़ीमत पर संजय निषाद को डिप्टी सीएम बनाने की घोषणा से मना कर दिया।

संजय निषाद ने इस पर सार्वजनिक रोष तो नहीं जताया लेकिन उन्होंने टीवी चैनल पर आज कहा कि इस समय हमारी पार्टी का एजेंडा लागू कराना ज़रूरी है।

उन्होंने कहा कि हम अपने समुदाय को ज़्यादा अधिकार दिलाने के लिए उसे अनुसूचित जाति की श्रेणी में लाना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। निषाद ने यह भी आरोप लगाया कि 27 फ़ीसदी आरक्षण पर सपा का क़ब्ज़ा था लेकिन अब हमने आरक्षण को सपा के क़ब्ज़े से आज़ाद करा लिया है। सपा सिर्फ़ यादवों की पार्टी बनकर रह गई।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
संजय निषाद के बयानों से लग रहा है कि वो सीट शेयरिंग के इस फ़ॉर्मूले पर सहमत हैं लेकिन अपना दल ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बहुत मुमकिन है कि दोनों दल 29 जनवरी के बाद अपनी प्रतिक्रिया खुलकर दें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें