loader
आरोपी आशीष मिश्रा।

लखीमपुरः आरोपी आशीष मिश्रा को जमानत, यूपी-दिल्ली में एंट्री बैन

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 2021 लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को दो महीने की अंतरिम जमानत दे दी। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेके माहेश्वरी की बेंच ने निर्देश दिया कि आशीष अंतरिम जमानत अवधि के दौरान न तो उत्तर प्रदेश में रहेगा और न ही दिल्ली में। 
अदालत ने यह भी कहा कि वह मामले में मुकदमे की निगरानी करेगी। 3 अक्टूबर, 2021 को, लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया में आठ लोगों की मौत हो गई थी। वहां किसान धरना दे रहे थे और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे का विरोध कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा पर आरोप है कि उसने किसानों पर जीप चढ़ा दी और उसके बाद वहां जमकर हिंसा हुई। इस घटना में एक पत्रकार की भी मौत हुई थी। 
ताजा ख़बरें
लखीमपुर खीरी पुलिस की एफआईआर के अनुसार, एक एसयूवी ने चार किसानों को कुचल दिया, जिसमें आशीष बैठा था। इस घटना के बाद, एसयूवी के चालक और दो बीजेपी कार्यकर्ताओं को कथित रूप से गुस्साए किसानों ने पीट-पीट कर मार डाला।

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने पिछले साल 26 जुलाई को आशीष मिश्रा की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। उन्होंने हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

जमानत का विरोधः पिछली सुनवाई पर गुरुवार को आरोपी आशीष मिश्रा की ज़मानत का सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार ने विरोध किया था। यूपी की एडिशनल अटॉर्नी जनरल गरिमा प्रसाद ने जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेके माहेश्वरी की पीठ को बताया कि अपराध गंभीर है। यूपी सरकार ने जब जमानत का विरोध किया तो इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आपके विरोध का आधार क्या है। इस पर यूपी सरकार की ओर से एडिशनल अटॉर्नी जनरल गरिमा प्रसाद ने कहा - यह एक गंभीर और जघन्य अपराध है और जमानत देने से समाज में गलत संदेश जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा था कि वहां हुई बर्बर घटनाओं के बारे में दो तरह की बातें सामने आई हैं। इसलिए अदालत वहां हुई घटना के किसी एक पहलू पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता। बेंच ने कहा कि हम पहली नजर में ही मान रहे हैं कि वो शामिल है और एक आरोपी है। निर्दोष नहीं है। लेकिन उसने सबूतों को नष्ट करने की कोशिश की है, क्या यह राज्य का मामला है। 

जमानत याचिका का विरोध करने वालों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा कि जमानत देने से समाज में भयानक संदेश जाएगा। यह एक साजिश और एक सुनियोजित हत्या है। मैं चार्जशीट से दिखाऊंगा ... वह एक शक्तिशाली व्यक्ति का बेटा है जिसका प्रतिनिधित्व एक शक्तिशाली वकील कर रहा है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

आरोपी आशीष मिश्रा की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने दवे की दलील का कड़ा विरोध किया और कहा, "यह क्या है? कौन शक्तिशाली है? हम हर दिन पेश हो रहे हैं। क्या यह जमानत नहीं देने की शर्त हो सकती है? 

रोहतगी ने कहा कि उनका मुवक्किल एक साल से अधिक समय से हिरासत में है और जिस तरह से सुनवाई चल रही है, उसे पूरा होने में सात से आठ साल लगेंगे। उन्होंने कहा कि जगजीत सिंह, जो इस मामले में शिकायतकर्ता हैं, एक चश्मदीद गवाह नहीं हैं और उनकी शिकायत सिर्फ अफवाह पर आधारित है। मुझे आश्चर्य है कि जब बड़ी संख्या में लोग कह रहे हैं कि हम लोगों पर बेरहमी से दौड़े, तो एक ऐसे व्यक्ति के बयान पर एफआईआर दर्ज की गई जो प्रत्यक्षदर्शी नहीं है?

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

पिछले साल 6 दिसंबर को एक ट्रायल कोर्ट ने लखीमपुर खीरी में प्रदर्शनकारी किसानों की मौत के मामले में हत्या, आपराधिक साजिश और अन्य के कथित अपराधों के लिए आशीष मिश्रा और 12 अन्य के खिलाफ आरोप तय किए थे।

आशीष मिश्रा सहित कुल 13 आरोपियों पर आईपीसी की धारा 147 और 148 के तहत दंगा, 149 (गैरकानूनी विधानसभा), 302 (हत्या), 307 (हत्या का प्रयास), 326 (स्वेच्छा से खतरनाक हथियारों से गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। या साधन), 427 (शरारत) और 120B (आपराधिक साजिश के लिए सजा), और मोटर वाहन अधिनियम की धारा 177।

अन्य 12 आरोपियों में अंकित दास, नंदन सिंह बिष्ट, लतीफ काले, सत्यम उर्फ सत्य प्रकाश त्रिपाठी, शेखर भारती, सुमित जायसवाल, आशीष पांडे, लवकुश राणा, शिशु पाल, उल्लास कुमार उर्फ मोहित त्रिवेदी, रिंकू राणा और धर्मेंद्र बंजारा शामिल हैं। ये सभी जेल में हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें