loader
ननौता (सहारनपुर) में रविवार को क्षत्रिय समाज की बैठक

लोकसभा चुनाव 2024: गुजरात के बाद यूपी के 'क्षत्रिय' भाजपा से क्यों नाराज?

केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला की कथित टिप्पणी से गुजरात में भाजपा के खिलाफ 'क्षत्रिय' समुदाय के विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी हैं लेकिन अब यूपी से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं। लेकिन यूपी के राजपूतों की नाराजगी की वजह कुछ और है। क्षत्रिय समाज ने रविवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में एक पंचायत आयोजित की। राजपूत नेताओं ने भाजपा पर 'क्षत्रिय समुदाय के हितों की अनदेखी करते हुए समुदाय के सदस्यों से आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवारों का विरोध करने का आह्वान किया।

नानौता कस्बे में आयोजित इस पंचायत में हरियाणा, राजस्थान और गुजरात सहित राज्य और देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में क्षत्रिय समुदाय के नेताओं ने भाग लिया। यानी यह पंचायत यूपी स्तर की न होकर अखिल भारतीय बन गई।

ताजा ख़बरें
किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष और क्षत्रिय समुदाय के नेता ठाकुर पूरन सिंह ने कहा कि समुदाय के सदस्य उस पार्टी का समर्थन करेंगे, जो भाजपा उम्मीदवारों को हराने के लिए बेहतर स्थिति में होगी। सिंह ने कहा, ''हमने हमेशा भाजपा का समर्थन किया है, लेकिन भाजपा राजपूत नेताओं को दरकिनार कर रही है... लोकसभा चुनाव के लिए टिकटों के वितरण में हमारे समुदाय को नजरअंदाज किया गया है।''

16 को एक और बड़ी बैठक   

ननौता पंचायत में वक्ताओं ने यह भी कहा कि उनके समुदाय के नेताओं को भाजपा संगठन में भी पद नहीं दिए गए हैं और समुदाय के सदस्यों से एकजुट रहने और चुनाव में भाजपा का विरोध करने को कहा। पंचायत ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से बमुश्किल तीन दिन पहले 16 अप्रैल को मेरठ जिले के सरधना में समुदाय के नेताओं की एक और बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया।

पश्चिमी यूपी की आठ लोकसभा सीटों, जिनमें सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, कैराना, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर शामिल हैं, पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। कुछ दिन पहले मुजफ्फरनगर जिले में भी इसी तरह की पंचायतें आयोजित की गई थीं, जहां वक्ताओं ने समुदाय के लोगों से भाजपा उम्मीदवार संजीव बलियान का विरोध करने को कहा था। इस आह्वान का असर तब दिखाई दिया, जब एक गांव में संजीव बालियान का गांव के लोगों ने जबरदस्त विरोध किया। गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी। संजीव बालियान को वहां से भागना पड़ा। बाद में भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि यह सब असामजिक तत्वों की शरारत थी। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें
हाल ही में केंद्रीय मंत्री रूपाला ने टिप्पणी की थी कि क्षत्रिय राजाओं ने मुस्लिम शासकों के उत्पीड़न को स्वीकार कर लिया था और अपनी बेटियों की शादी भी उनसे कर दी थीं। इस टिप्पणी पर गुजरात के क्षत्रिय काफी नाराज हो गए। उसका असर यूपी, राजस्थान, हरियाणा के राजपूत समुदाय पर भी पड़ा। सहारनपुर हरियाणा से सटा हुआ यूपी का जिला है। इसलिए ननौता में रविवार की पंचायत इसीलिए रखी गई कि हरियाणा से भी लोग आ सकें। हालांकि रूपाला अब माफी मांगते घूम रहे हैं लेकिन राजपूतों का गुस्सा कम नहीं हो रहा है। .

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें