loader
तसवीर एनएच 334बी की है। (प्रतीकात्मक)

दिल्ली-दून एक्सप्रेसवे को एनजीटी की हरी झंडी, 11000 पेड़ काटे जाएंगे!

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे बनाने के रास्ते में आने वाले क़रीब 11000 पेड़ों को बचाने के पर्यावरण प्रेमियों के प्रयासों को झटका लगा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने बिना किसी ख़ास बदलाव के उस एक्सप्रेसवे के लिए हरी झंडी दे दी है। 

क़रीब 210 किलोमीटर लंबे प्रस्तावित इस एक्सप्रेसवे पर क़रीब 19 किलोमीटर के दायरे में ये पेड़ आएँगे। देहरादून स्थित एक एनजीओ 'सिटीज़ंस फोर ग्रीन दून' ने इन पेड़ों को बचाने के लिए इसी साल सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई थी। याचिकाकर्ताओं ने पेड़ों को बचाने के लिए कोई वैकल्पिक रास्ता तलाशने की गुहार लगाई थी। अदालत ने इस मामले को एनजीटी को सुनवाई करने के लिए कहा था। 

ताज़ा ख़बरें

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि क़रीब 210 किलोमीटर लंबी होने के कारण परियोजना को अनिवार्य पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन यानी ईआईए से गुजरना चाहिए था, जो उसने नहीं किया। हालाँकि, ट्रिब्यूनल ने फ़ैसला सुनाया कि ईआईए की 'आवश्यकता नहीं थी।' पीठ ने कहा, 'इस उद्देश्य के लिए समग्र सड़क संपर्क को एक परियोजना के रूप में नहीं लिया जा सकता है।'

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस पर फ़ैसला सुनाया। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार इस बेंच ने अपने आदेश में कहा है, 'हमें यह मानना ​​मुश्किल लगता है कि वन प्रकोष्ठ को मंजूरी देने में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा दिमाग का कोई इस्तेमाल नहीं किया गया है।' 

ट्रिब्यूनल ने कहा कि दिल्ली-देहरादून राजमार्ग एक महत्वपूर्ण राजमार्ग है जो दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी यूपी को देहरादून और हिमालय के ऊंचे इलाक़ों से जोड़ता है। 

एनजीटी ने कहा कि इस राजमार्ग की क्षमता बढ़ाना न केवल उत्तराखंड की राजधानी को जोड़ने के लिए अहम है, बल्कि हिमालय के ऊंचे इलाक़ों में सेना, युद्ध सामग्री की समय पर और निर्बाध आवाजाही के लिए भी महत्वपूर्ण है।

एनजीटी ने आदेश में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई चिंताओं को दूर करने वाले उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करेगा और निगरानी करेगा। एनजीटी ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, भारतीय वन्यजीव संस्थान और वन अनुसंधान संस्थान जैसे संगठनों के सरकारी अधिकारियों की एक 12 सदस्यीय समिति का गठन किया है। 

उत्तराखंड से और ख़बरें
12 सदस्यीय यह समिति पर्यावरणीय चिंताओं का भी ध्यान रखेगी। बता दें कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के निर्माण से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में काफ़ी बचत होगी। मौजूदा समय में जहाँ 5-6 घंटे का वक़्त लगता है वहीं एक्सप्रेसवे बनने के बाद तीन घंटे से भी कम वक़्त लगने की उम्मीद है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें