loader

रिटायर्ड जज करेंगे पेगासस मामले की जाँच, ममता ने बनाई कमेटी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दो रिटायर्ड जजों की एक कमेटी गठित कर दी, जो पेगासस जासूसी मामले की जाँच करेगी। जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस ज्योतिर्मय भट्टाचार्य इसके सदस्य बनाए गए हैं।
ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी भी इस जासूसी के निशाने पर थे, यह खबर सामने आने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने मामले की जाँच की माँग कर दी। केंद्र सरकार तो इस पर राज़ी नहीं हुई, लेकिन राज्य सरकार ने जाँच कमेटी का एलान कर दिया। 
पेगासस सॉफ़्टवेअर से जासूसी करने के मामले की यह पहली आधिकारिक जाँच कमेटी है, जिसका गठन किसी सरकार ने किया है।
इसके पहले तमाम विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से इस तरह की जाँच कराने की माँग की, पर केंद्र सरकार ने इसे खारिज कर दिया।
बता दें कि फ्रांसीसी मीडिया ग़ैर-सरकारी संगठन फोरबिडेन स्टोरीज़ ने स्पाइवेअर पेगासस बनाने वाली इज़रायली कंपनी एनएसओ के लीक हुए डेटाबेस को हासिल किया तो पाया कि उसमें 10 देशों के 50 हज़ार से ज़्यादा लोगों के फ़ोन नंबर हैं।
ख़ास ख़बरें
इनमें से 300 भारतीय हैं। इस संगठन ने 16 मीडिया कंपनियों के साथ मिल कर इस पर अध्ययन किया। इसमें भारतीय मीडिया कंपनी 'द वायर' भी शामिल है। 
mamata banerjee constitutes panel to probe pegasus spyware  - Satya Hindi

केंद्र पर हमला

ममता बनर्जी ने जाँच कमेटी का एलान करते हुए कोलकाता में सोमवार को कहा, "हमें यह उम्मीद थी कि फ़ोन हैक करने के मामले की जाँच के लिए केंद्र सरकार आयोग गठित करेगी या अदालत की निगरानी में इसकी जाँच कराएगी, पर वह तो इस मामले पर चुप बैठी हुई है। हमने जाँच के लिए आयोग बनाने का निर्णय किया।" 

उन्होंने इसके आगे कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि उससे दूसरे लोग भी जागेंगे। हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द यह काम शुरू हो। पश्चिम बंगाल के शायद और लोगों की जासूसी की गई है।" 

सुप्रीम कोर्ट में याचिका

बता दें कि इसके पहले सीपीएम के एक सांसद ने पेगासस स्पाइवेअर मामले की जाँच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराए जाने को लेकर  सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

इससे पहले एक वकील ने भी अदालत में याचिका दायर कर ऐसी ही मांग की थी।

प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया, एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया सहित पत्रकारों के कई संगठन भी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जाँच कराए जाने की मांग कर चुके हैं।

विपक्षी दल के नेता भी संयुक्त संसदीय कमेटी यानी जेपीसी या सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जाँच की मांग लगातार कर रहे हैं। 

याचिका में कहा गया है कि सरकार ने न तो स्वीकार किया है और न ही इनकार किया है कि स्पाइवेअर उसकी एजेंसियों द्वारा खरीदा और इस्तेमाल किया गया था। 

mamata banerjee constitutes panel to probe pegasus spyware  - Satya Hindi

जस्टिस ज्योतिर्मय बनर्जी कलकत्ता हाई कोर्ट और जस्टिस मदन लोकुर सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए जज हैं। 

संसद में टीएमसी का हंगामा

बता दें कि ममता बनर्जी और उनकी पार्टी तृणमूल ने इस मुद्दे पर बेहद आक्रामक रुख अपना रखा है। राज्यभा व लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस ने पेगासस जासूसी का जम कर विरोध किया और केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। 

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शांतनु सेन को मानसून सत्र के बाकी समय के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया है। 

उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथ से पेगासस से जुड़े वक्तव्य का काग़ज़ छीन कर फाड़ दिया था। 

सेन विपक्ष के उन सदस्यों में से थे जो पेगासस पर बहस के दौरान सदन के 'वेल' में चले गए थे और नारेबाजी की थी। जब वैष्णव वक्तव्य देने खड़े हुए तो उन्होंने नारा लगाया था, 'जासूसी बंद करो, बंद करो, बंद करो।' 

mamata banerjee constitutes panel to probe pegasus spyware  - Satya Hindi

फ़ोन पर प्लास्टर!

ममता बनर्जी ने बीते बुधवार को सीधे मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 'सर्विलांस स्टेट' यानी 'जासूसी राज्य' बनने से लोकतंत्र ख़तरे में है। 

ममता बनर्जी ने अपना फ़ोन दिखाते हुए कहा, 'मैं किसी से बात नहीं कर सकती। ये लोग जासूसी के लिए बहुत ज़्यादा पैसा ख़र्च कर रहे हैं। मैंने अपने फोन पर प्लास्टर चढ़ा दिया है। हमें केंद्र पर भी प्लास्टर चढ़ा देना चाहिए, वरना पूरा देश बर्बाद हो जाएगा। बीजेपी ने संघीय ढांचे को गिरा दिया है।'

पेगासस जासूसी मामले पर किस तरह फं गई है केंद्र सरकार, देखें वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का यह वीडियो। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें