loader
फाइल फोटो

राहुल गांधी ने कहा हिमंत और मिलिंद जैसे नेताओं को कांग्रेस छोड़ देनी चाहिए 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने एक बयान में कहा है कि हिमंत बिस्वा सरमा और मिलिंद देवड़ा जैसे नेताओं को कांग्रेस छोड़ देनी चाहिए। उन्होंने गुरुवार की रात पश्चिम बंगाल में डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। 

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस द्वारा अपनाए गए सिद्धांतों की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि हिमंत बिस्वा सरमा और मिलिंद देवड़ा जैसे नेताओं के कांग्रेस छोड़ देने पर कोई दिक्कत नहीं है, उनकी विचारधारा अलगा है। बल्कि मैं तो कहता हूं कि इस तरह के नेता अगर अब भी कांग्रेस में हैं उन्हें इसे छोड़ देना चाहिए। 
राहुल ने इस दौरान पूछा कि,क्या आपने हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा मुसलमानों के बारे में दिए गए कुछ बयान सुने हैं? राहुल ने कहा कि, मैं उनसे कोई लेना-देना नहीं रखना चाहता, क्योंकि कांग्रेस पार्टी के कुछ ऐसे मूल्य हैं जिनका मैं बचाव करना चाहूंगा

। ऐसे नेता कांग्रेस की विचारधारा से सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा जिस तरह की राजनीति करते हैं वो कांग्रेस की राजनीति नहीं हो सकती है। 
गौरतलब है कि, हिमंत बिस्वा सरमा और मिलिंद देवड़ा कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे हैं। वर्तमान में ये दोनों कांग्रेस छोड़ चुके हैं। हिमंत बिस्वा सरमा 2014 में भाजपा में शामिल हो गए थे और अब असम के सीएम हैं। 
वहीं मिलिंद देवड़ा पूर्व केंद्रीय मंत्री और मुंबई दक्षिण से पूर्व सांसद रह चुके हैं। वह पिछले दिनों कांग्रेस को छोड़ कर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए हैं।  
पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस के कई बड़े नेता भाजपा और दूसरे सत्ताधारी दलों में शामिल हो चुके हैं। कांग्रेस छोड़ने वालों नेताओं की सूची में पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, सुनील जाखड़,हार्दिक पटेल,आरपीएन सिंह आदि के नाम शामिल हैं। 

माना जाता है कि इन कद्दावर नेताओं के कांग्रेस छोड़ने के कारण पार्टी कमजोर हुई है। ऐसे में इसको लेकर हुए सवालों के जवाब में राहुल गांधी ने ये बाते कही हैं। 
हिमंत बिस्वा सरमा और राहुल गांधी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर पिछले दिनों तब देखने को मिला था जब राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा को लेकर असम पहुंचे थे। वहां उन्होंने असम के सीएम  हिमंत बिस्वा सरमा पर बेहद गंभीर आरोप लगाए थे।
राहुल गांधी ने उन्हें देश का सबसे भ्रष्ट सीएम कहा था। इसके जवाब में  हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि राहुल गांधी असम में अशांति फैला रहे हैं। 
इस बातचीत में राहुल गांधी ने विपक्षी नेताओं पर जांच एजेंसियों की ओर से की जा रही कार्रवाई का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि ईडी समेत सभी जांच एजेंसियां विपक्ष के नेताओं को परेशान कर रही हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर दबाव बनाया गया होगा तभी उन्होंने इंडिया गठबंधन को छोड़ा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें