loader

रूस में कोरोना की चौथी लहर से तबाही; जानिए, भारत में सतर्कता ज़रूरी क्यों?

रूस में कोरोना की चौथी लहर तबाही मचा रही है। हर रोज़ रिकॉर्ड 40 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं। हर रोज़ रिकॉर्ड 1100 से ज़्यादा मौतें हो रही हैं। सरकार ने 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच छुट्टियों का आदेश दिया है और मॉस्को में 11 दिनों के लिए अर्ध-लॉकडाउन की स्थिति है। दुकानें, स्कूल और रेस्तरां बंद हैं। ये उस रूस के हालात हैं जहाँ पहले तीन लहरें आ चुकी हैं और जहाँ वैक्सीन के योग्य क़रीब 32 फ़ीसदी आबादी को पूरी तरह टीका लगाया जा चुका है। इस मामले में भारत में भी हालात ऐसे ही हैं। भारत में कोरोना की दो लहरें आ चुकी हैं और क़रीब 31 फ़ीसदी आबादी को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। इसका मतलब है कि रूस की तरह भारत की भी क़रीब 69 फ़ीसदी वयस्क आबादी पर कोरोना का ख़तरा हो सकता है। तो क्या रूस की तरह स्थिति आने से बचने के लिए भारत को सजग नहीं होना चाहिए?

ताज़ा ख़बरें

रूस में आख़िर ऐसा क्या हुआ कि आज हालत इतनी ख़राब है? यूरोप में इस वायरस से मरने वालों की संख्या रूस में सबसे ज़्यादा क्यों है? 

कई ऐसी रिपोर्टें आ रही हैं कि कई आम रूसी टीका लगवाने को तैयार नहीं है और कई ऐसे हैं जो घर पर रहने को तैयार नहीं हैं। यानी बिना वैक्सीन लगाए लोगों की भीड़ बढ़ेगी तो कोरोना का ख़तरा तो बढ़ेगा ही। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में कहा था कि उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि टीके के प्रति हिचकिचाहट क्यों है? अब इससे समझा जा सकता है कि यदि किसी देश के राष्ट्रपति को यह कहना पड़ रहा है तो वहाँ कैसे हालात होंगे!

कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि वैक्सीन के प्रति कुछ लोगों की हिचक इसलिए है कि टीकों को जल्दी में बनाया गया और पर्याप्त क्लिनिकल ट्रायल नहीं किए गए थे। वहाँ पर कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि कुछ लोगों में यह अफवाह भी है कि वायरस और वैक्सीन दोनों साज़िश के तहत बनाए गए हैं जिससे आबादी को कम किया जा सके। 

दुनिया भर में प्रतिष्ठित गैलप के सर्वेक्षण में पाया गया कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ था और जिनकी राय ली गई उनमें से 75 प्रतिशत ने कहा कि वे मुफ्त टीका लेने को भी राजी नहीं होंगे, भले ही इसकी पेशकश की जाए।

अब समझा जाता है कि टीकाकरण कम होने की वजह से कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मामले रूस में बढ़ रहे हैं। मरीजों की इतनी संख्या हो गई है कि अस्पताल में बेड क़रीब-क़रीब भर गए हैं। इसी को लेकर देश में कई जगहों पर लॉकडाउन जैसी स्थिति है। रेस्तरां और कैफे केवल डिलीवरी और टेक-आउट की अनुमति देंगे। नाइटक्लब और मनोरंजन स्थलों को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच संचालित करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। लोग संग्रहालयों और कुछ सार्वजनिक स्थानों पर जा सकते हैं यदि वे क्यूआर-कोड प्रणाली के माध्यम से अपने टीकाकरण की स्थिति का प्रमाण दिखा सकें।

fourth covid wave in russia as it has fully vaccinated 32 percent population - Satya Hindi

दरअसल, पूर्वी यूरोप के कई देश कोरोना की चपेट में हैं। रूस के अलाला रोमानिया, बुल्गारिया, लिथुआनिया, लातविया जैसे देशों में भी संक्रमण काफ़ी ज़्यादा बढ़ा है। इन देशों से रिपोर्ट आ रही है कि जिन देशों में 30 प्रतिशत से कम वयस्क आबादी पूरी तरह से टीकाकृत है वहाँ मृत्यु दर ज़्यादा है।

दुनिया से और ख़बरें

भारत में कितने लोगों को लगा टीका?

भारत में भी वैक्सीन की दोनों खुराक पाने वालों की स्थिति रूस की तरह ही है। भारत में वयस्क आबादी के क़रीब 31 फ़ीसदी लोगों को दोनों टीके लगे हैं। भारत में भी वैक्सीन के प्रति हिचक है और लोग वैक्सीन लेने से बच रहे हैं। देश में भले ही 100 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है लेकिन दोनों खुराक लेने वालों की तादाद क़रीब 33 करोड़ ही है। हालाँकि भारत में संक्रमण के मामले काफ़ी कम हो गए हैं, लेकिन जिस तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन हो रहा है, बाज़ार में भीड़ बढ़ रही है, उससे कोरोना का ख़तरा तो रहेगा ही। मास्क को लेकर जिस तरह पहले लोग सजग थे वैसी सजगता भी अब नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें