loader

पाकिस्तान: पेट्रोल-डीजल 30 रुपए महंगा, सरकार पर बरसे इमरान

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल 30 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की अवाम के लिए ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी एक और बड़ी मुसीबत की तरह सामने आई है। पूर्व वजीर-ए-आजम इमरान खान ने ईंधन की कीमतें बढ़ने पर शहबाज़ शरीफ सरकार पर हमला बोला है। 

बढ़ी हुई कीमतें गुरूवार-शुक्रवार की रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने सरकार के फैसले की जानकारी दी।

बढ़ी हुई कीमतों के बाद पेट्रोल 179.86 रुपए और डीजल 174.15 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

ताज़ा ख़बरें

पेट्रोल और डीजल के अलावा लाइट डीजल और मिट्टी के तेल की कीमत में भी 30 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि शहबाज शरीफ सरकार को यह कड़ा फैसला ताजा आर्थिक हालात को देखते हुए लेना पड़ा है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ाए बिना पाकिस्तान को आईएमएफ से लोन नहीं मिलेगा और मुल्क के जो आर्थिक हालात हैं उसमें आईएमएफ से लोन लिया जाना जरूरी है।

गुरुवार को पाकिस्तान की हुकूमत और आईएमएफ के बीच बैठक हुई है और इस बैठक में पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की आर्थिक राहत दिए जाने पर बातचीत हुई है। लेकिन पाकिस्तान से आईएमएफ को लोन मिलेगा या नहीं इस बारे में अभी भी कुछ साफ नहीं हुआ है।

GOVT HIKES PETROL DIESEL PRICES 30 RS PER LITRE in Pakistan - Satya Hindi

'महंगाई का तूफान आएगा'

पीटीआई के चेयरमैन इमरान खान ने कहा है कि इंपोर्टेड हुकूमत विदेशी मुल्क के आकाओं के आगे झुकी हुई है और कौम को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है। इमरान ने कहा कि शहबाज शरीफ की हुकूमत ने रूस के साथ की जा रही उनकी कोशिशों को जारी नहीं रखा जबकि भारत ने रूस से सस्ता तेल खरीद लिया। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से महंगाई का तूफान आएगा।

दुनिया से और खबरें

रुपया भी गिरा

बीते दिनों में पाकिस्तान का रुपया भी तेजी से गिरा है और यह 200 रुपए प्रति डॉलर को पार कर गया है। इसके अलावा इमरान खान ने मुल्क में जल्दी चुनाव कराने की मांग को लेकर हमला बोला हुआ है और गुरुवार को ही उन्होंने इस्लामाबाद तक आज़ादी मार्च निकाला था। 

जिस तरह के हालात पाकिस्तान में बन रहे हैं उसमें यह भी कहा जा रहा है कि वह कहीं श्रीलंका के रास्ते पर तो आगे नहीं बढ़ रहा है। अप्रैल महीने में ही पिछले 2 साल में सबसे ज्यादा महंगाई दर दर्ज की गई थी।

सब्जियां-फल महंगे 

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के अलावा सब्जियां भी काफी महंगी हो रही हैं और इसके साथ ही फलों के दाम भी अच्छे-खासे बढ़ गए हैं। पाकिस्तान की अवाम लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर शहबाज शरीफ की आलोचना कर रही है। 

दुकानदारों का कहना है कि जबरदस्त महंगाई की वजह से लोगों ने सामान खरीदना कम कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें