loader

ग़ज़ा में इजराइल 4 दिन युद्ध रोकेगा, हमास 50 बंधक रिहा करेगा

इजराइली सरकार ने बुधवार सुबह चार दिनों के एक आंशिक सीजफायर को मंजूरी दे दी। हमास इसके बदले 239 बंधकों में से 50 को रिहा करेगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बैठक की शुरुआत में कहा, "आज हमने एक कठिन निर्णय लिया है, लेकिन यह एक सही निर्णय है।" हालांकि पश्चिमी मीडिया ने 50 बंधकों को रिहा किए जाने की बात कही है। इस समझौते में कतर ने भूमिका निभाई है। इस बीच अल जजीरा ने कहा कि गजा पर इजराइल की बमबारी जारी है। 

इजराइली मीडिया का कहना है कि समझौते का विरोध भी हो रहा है। विरोध करने वालों ने चेतावनी दी कि यह सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने की इजराइल की क्षमता को नुकसान पहुंचाएगा और गजा से हमास को बाहर करने के लिए इजराइल के सैन्य अभियान को जटिल बना देगा। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि एक बार युद्ध को अस्थायी रूप से रोकने के बाद इसे फिर से शुरू करना मुश्किल होगा।
ताजा ख़बरें

नेतन्याहू ने विरोधियों के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि आईडीएफ ने डील पूरी होने के बाद युद्ध फिर से शुरू करने की योजना बनाई है। पीएम ने कहा-  "मैं स्पष्ट करना चाहता हूं। हम युद्ध में हैं और तब तक युद्ध में बने रहेंगे जब तक हम अपने सभी उद्देश्यों, हमास को नष्ट करने और अपने सभी बंदियों और लापता लोगों को वापस पाने में सफल नहीं हो जाते।'' नेतन्याहू ने कहा, "हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि गजा में ऐसी कोई यूनिट नहीं बचेगी जो इज़राइल को धमकी देगी।"

इस युद्ध के कई चरण हैं और बंधकों की वापसी के भी कई चरण होंगे।


-बेंजामिन नेतन्याहू, प्रधानमंत्री इजराइल 22 नवंबर 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इजराइल

नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है। नेतन्याहू ने बताया कि समझौते की बातचीत में बाइडेन ने भी हस्तक्षेप किया और सौदे के लिए बेहतर शर्तें हासिल कीं। कतर की मध्यस्थता से यह समझौता हुआ है। यह युद्धविराम के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच आया है। समझौते की व्यापक रूपरेखा के तहत, उन 96 घंटों के दौरान लड़ाई को रोकने के बदले में, पहले चार दिनों के भीतर 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा।

इस समझौते के तहत हमास सबसे पहले 30 बच्चों, 20 महिलाओं को छोड़ेगा। लेकिन सभी की रिहाई एकसाथ नहीं होगी। इस दौरान आईडीएफ रोजाना 6 घंटों तक अपनी बमाबारी और अन्य गतिविधियां रोकेगा। उसी दौरान हमास बंधकों को रेडक्रॉस को सौंपेगा और रेडक्रॉस उन्हें इजराइल में पहुंचाएगा।


समझौते के विरोधी

इजराइली कैबिनेट के 38 सदस्यों में से सिर्फ तीन ने सीज फायर समझौते के खिलाफ मतदान किया। इनमें यहूदी पावर (ओत्ज़मा येहुदित) के मंत्री हैं, जो इज़राइल का राजनीतिक दल है, जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर करते हैं। बेन गविर वेस्ट बैंक में सबसे कट्टरपंथी सेटलर में से एक है। बेन-गविर का फिलिस्तीनियों के खिलाफ उकसाने का एक लंबा इतिहास है। उसके ऊपर कई केस भी हैं। 

हमास ने समझौते का स्वागत कियाः हमास ने इस समझौते का स्वागत किया। हमास ने कहा कि हमारे बीच जो समझौता हुआ है, उसके तहत इजराइल गजा पट्टी के सभी क्षेत्रों में सैन्य वाहनों की आवाजाही सहित सैन्य कार्रवाई बंद कर देगा। चिकित्सा और ईंधन आपूर्ति सहित सैकड़ों मानवीय सहायता ट्रकों को गजा में जाने की अनुमति दी जाएगी। दक्षिणी गाजा में ड्रोन चार दिनों तक रुकेंगे। वे स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच प्रति दिन छह घंटे के लिए कोई कार्रवाई नहीं करेंगे। संघर्ष विराम अवधि के दौरान, इज़राइल "गजा पट्टी के सभी क्षेत्रों में किसी पर हमला नहीं करने या किसी को गिरफ्तार नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध है।" सलाह अल-दीन स्ट्रीट पर आवाजाही की आजादी रहेगी।
बहरहाल, उत्तरी गजा के अल-अवदा अस्पताल में इजराइली हमले में तीन डॉक्टरों की मौत के बाद डब्ल्यूएचओ ने फिर से पूरी तरह से युद्धविराम का आह्वान किया है। 7 अक्टूबर से गजा में 14,100 से अधिक लोग मारे गए हैं। इज़राइल में, हमास के हमलों से मरने वालों की आधिकारिक संख्या लगभग 1,200 है। डब्ल्यूएचओ ने जो दस्तावेज जारी किए हैं, उसके मुताबिक अब गजा पट्टी में स्वास्थ्य केंद्रों पर इजराइली बलों ने 178 हमले किए हैं। इनमें 22 मौतें हुईं और ऑन-ड्यूटी स्वास्थ्य कर्मियों के बीच 48 घायल हुए।

दुनिया से और खबरें
इजराइल-हमास समझौते के ऐलान के बावजूद पूरे गजा पर घातक इजरायली बमबारी जारी है, जिसमें इंडोनेशियाई अस्पताल के आसपास और एन्क्लेव के दक्षिण में खान यूनिस भी शामिल हैं। खबर लिखे जाने के समय तक गजा पर इजराइली बमबारी जारी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें