loader
शिरीन अबू अक्लेह उर्फ शिरीन नासरी

इज़रायली फौज ने हमारी रिपोर्टर शिरीन की हत्या कीः अल जज़ीरा

अल जज़ीरा की मशहूर रिपोर्टर शिरीन अबू अक्लेह उर्फ शिरीन नासरी को बुधवार को इजरायली सैनिकों ने गोली मार दी। दरअसल, वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी शिविर पर छापेमारी इजरायल ने छापेमारी की थी, शिरीन उसको कवर करने गई थीं, इसी दौरान उन्हें इजरायली फौज ने गोली मार दी। जेनिन इलाका फिलिस्तीन के कब्जे में आता है। अल जज़ीरा ने कहा कि 51 साल की शिरीन नासरी को, जो चैनल की अरबी समाचार सेवा में की प्रमुख थीं, इजरायली सैनिकों ने "जानबूझकर" गोली मार दी गई। यह हत्या है। पूरी दुनिया में लोग शिरीन की हत्या की निन्दा कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग इजरायल के खिलाफ गुस्से को जता रहे हैं।क़तर के सहायक विदेश मंत्री लोलवाह अल खातेर ने कहा कि शीरीन ने प्रेस वाली जैकेट पहनी हुई थी। उन्हें इजयालियों ने चेहरे पर गोली मारी है। यह राज्य प्रायोजित इजरायली आतंकवाद है। इजरायल को बिना शर्त किसी भी तरह की मदद बंद होना चाहिए। इजरायली सेना ने पुष्टि की कि उसने उत्तरी वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों के गढ़ जेनिन शरणार्थी शिविर में बुधवार तड़के एक अभियान चलाया था। हालांकि, उसने इश बात से इनकार किया कि उसने जानबूझकर पत्रकारों को निशाना बनाया था।  
ताजा ख़बरें
एक इजरायली अधिकारी ने कहा कि इस घटना की जांच चल रही है। हमने पेशकश की है कि फिलिस्तीनियों के साथ एक संयुक्त जांच करना चाहते हैं। सेना ने कहा कि संदिग्धों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी हुई थी। इजरायली यह तथ्य प्लांट करा रहे हैं कि पत्रकारों को फिलिस्तीनी बंदूकधारियों ने मारा था। जिसमें शिरीन की मौत हुई। घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक फोटोग्राफर ने कहा कि शिरीन ने प्रेस फ्लैक जैकेट पहनी हुई थी जब उन्हें गोली मारी गई।अल जज़ीरा ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि शिरीन अबू अक्लेह को जानबूझकर गोली मारे जाने और हत्या के लिए इजरायली बलों को जवाबदेह ठहराया जाए। अल जजीरा ने कहा कि यह हत्या अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानदंडों का उल्लंघन है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसका संज्ञान लेना चाहिए।  एक अन्य अल जजीरा पत्रकार, अली अल-समुदी, संघर्ष के दौरान घायल हो गए हैं।  
हाल के हफ्तों में, इजरायली सेना ने जेनिन में अभियान तेज कर दिया है, जो इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में एक ऐतिहासिक फ्लैशपॉइंट है। हाल के हफ्तों में इजरायलियों पर तथाकथि घातक हमलों के लिए जिम्मेदार हमलावरों में से इसी क्षेत्र के थे।
फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण ने शिरीन अबू अक्लेह की हत्या की "सच्चाई" को इजरायली फौज छिपा रही है। इस्लामी समूह हमास के एक अधिकारी ने इस घटना को "एक पूर्व नियोजित हत्या" कहा। हमास ने कहा कि इजरायल को प्रेस की स्वतंत्रता का दुश्मन मानना ​​चाहिए। हाल के कुछ दिनों से इजरायली फौज ने गाजा और आसपास के इलाकों में हमले तेज कर दिए हैं। उसने मस्जिद अल अक्सा में भी नमाजियों पर गोलियां चलाईं। इजरायली फौज की क्रूरता फिलिस्तीनियों के साथ बढ़ती जा रही है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें