loader

यूक्रेन में रूस के फँसने की छह बड़ी वजहें

आज से ठीक एक महीना पहले 24 फ़रवरी को जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था तो उसने यह नहीं सोचा होगा कि 24 मार्च को भी उसे इस रूप में संघर्ष करना पड़ेगा। रूसी सैनिक यूक्रेनी सैनिकों के सामने अभी भी संघर्ष कर रहे हैं और यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने की तो बात ही दूर खारकीव जैसे शहरों पर भी कब्जा नहीं कर पाये हैं।

रूस (पूर्व सोवियत संघ का अहम देश) एक समय अमेरिका और नाटो के सामने दशकों तक चट्टान की तरह खड़ा रहा। नाटो के ख़िलाफ़ रूस की 'हाइब्रिड वार' तकनीक काफ़ी प्रसिद्ध है। इस तकनीक का बड़ा हिस्सा यूक्रेन में इस्तेमाल किया जा रहा है। रिपोर्ट है कि रूस ने 1.5-1.9 लाख सैनिक यूक्रेन में उतारे हैं। उन्नत हथियारों का इस्तेमाल किया है। इसके बावजूद मारियुपोल की चल रही घेराबंदी के अलावा रूसी सैनिक यूक्रेन के किसी भी बड़े शहर पर कब्ज़ा करने में विफल क्यों रहे हैं? आख़िर रूस या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चूक कहाँ हुई? 

ताज़ा ख़बरें

वैसे, रूस की ऐसी स्थिति होने के पीछे कई कारण ज़िम्मेदार माने जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि जब रूसी सेना यूक्रेन में घुसी तो उन्होंने ऐसी कल्पना कर ली थी कि उनका यूक्रेन में स्वतंत्रता सेनानी के तौर स्वागत होगा लेकिन हुआ इसके उलट। रूसी सैनिकों को यूक्रेन में जबर्दस्त लड़ाई का सामना तो करना ही पड़ा है, रूसी हमले का रूस में ही बड़ा विरोध हो रहा है। 

व्लादिमीर पुतिन ने शायद ऐसी स्थिति की कल्पना नहीं की होगी कि रूसी सैनिकों को इतना संघर्ष करना पड़ेगा। उन्होंने शायद यह सोचा हो कि रूसी सैनिक बिजली की गति से जाएँगे और यूक्रेन आत्मसमर्पण कर देगा और उसी गति से उनको जीत मिल जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जानिए, छह बड़े कारण जिससे मौजूदा हालात बने हैं-

1. रूस का ग़लत आकलन

रूस ने अपने अभियान की शुरुआत बड़े पैमाने पर यूक्रेनी सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर की। लेकिन अब वह यूक्रेनी शहरों के अंदर नागरिक क्षेत्रों पर बमबारी कर रहा है। इससे यह पता चलता है कि अभियान रूसी योजना के अनुसार नहीं चल रहा है। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान के पूर्व पायलट समीर जोशी ने टीओआई में एक लेख में लिखा है कि रूसी सैनिकों के शुरुआती हमलों से लगता है कि उनका मुख्य मक़सद यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर कब्जा करना, डोनबास क्षेत्र को यूक्रेन के दक्षिणी तट ओडेसा से जोड़ना और उत्तर की तरफ़ से तेज़ी से सैन्य हमला कर कीव पर कब्जा जमाना था। लेकिन उन्होंने अब तक इसमें से एक भी लक्ष्य नहीं पाया है।

रूस ने अपने पास उपलब्ध 9 लाख सैनिकों में से यूक्रेन ऑपरेशन के लिए 1. 5 लाख से 1. 9 लाख सैनिकों को तैयार किया। रसद और हथियार की सप्लाई कम पड़ने की भी ख़बरें हैं। 

क्या इससे यह नहीं लगता है कि रूस ने छोटी अवधि के लिए अभियान शुरू किया था? और अब जब अभियान लंबा खींच गया है तो रूस नये सिरे से अपनी युद्ध की रणनीति पर विचार कर रहा है?

2. यूक्रेन को पश्चिमी देशों का साथ

रूस की एकतरफ़ा युद्ध की कार्रवाई के कारण पश्चिमी देशों की सहानुभूति यूक्रेन के पक्ष में गई। नाटो भी यूक्रेन के साथ खड़ा हुआ क्योंकि यूक्रेन और नाटो देशों की विचारधारा एक जैसी लगती रही हैं। रूस की सेना और हथियारों के आगे यूक्रेन की सेना इतने लंबे समय तक शायद डटी हुई नहीं होती यदि उसका साथ अमेरिका और उसके नेतृत्व वाले संगठन नाटो का साथ नहीं मिला होता। 

नाटो के साथ से एक तो यूक्रेनी सेना का मनोबल बढ़ा और उसे काफी मात्रा में सैन्य उपकरण मिलते रहे जिससे रूसी सैनिकों से वे मुक़ाबला करते रहे। रूस को शायद यूरोपीय देशों और नाटो की ऐसी प्रतिक्रिया का अनुमान नहीं था। टीओआई में रुद्रोनील घोष ने लिखा है कि रूस ने शायद नाटो की एकता को कम करके आंका। यह संभव है कि पिछले साल अमेरिका का अफगानिस्तान से बाहर निकलना और रूसी ऊर्जा पर यूरोप की निर्भरता के कारण मास्को ने इसका ग़लत अनुमान लगा लिया हो। हो सकता है कि पुतिन ने यह देखा हो कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दौरान अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों के बीच कैसे ख़राब संबंध बन गए थे। उनको शायद यह लगा हो कि नाटो साथ नहीं आ पाएगा।

russia failure reason in ukraine war - Satya Hindi

3. जेलेंस्की का नेतृत्व व प्रतिरोध

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूसी हमले के दौरान वो कर दिखाया है जिसकी कल्पना पुतिन ने तो कम से कम नहीं ही की होगी। रूस जैसे ताक़तवर देश के यूक्रेन में हमले के बाद शायद यह कई लोगों के जहन में अफगानिस्तान की घटना आई होगी। अफ़गानिस्तान में जिस तरह से अमेरिका के निकलने के साथ ही तालिबान आया, अफ़गानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति चुपके से देश छोड़कर चले गए थे।

लेकिन ज़ेलेंस्की रूसी हमले बढ़ने के साथ और आक्रामक होते गए। उन्होंने ने केवल यूक्रेनी लोगों के दिल में राष्ट्र भावना को भरा और रूसी सैनिकों से लड़ने के लिए आम नागरिकों को भी तैयार रहने को कहा, बल्कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नेताओं को भी अपने पक्ष में किया। यूरोपीय यूनियन की संसद या अमेरिकी सांसदों को जब संबोधित किया तो वहाँ उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया। यह काफ़ी बड़ी बात थी। 

दुनिया भर के अख़बारों में ज़ेलेंस्की की तारीफ़ हुई। ऐसा इसलिए कि रूस जैसा देश जब कीव पर हमला कर रहा था तब वह कीव में ही खड़े होकर रूसी सैनिकों के ख़िलाफ़ लड़ाई का मोर्चा संभाल रहे थे।

4. प्रोपेगेंडा ध्वस्त?

आक्रमण के क्रम में रूसी नेतृत्व ने यह ख़बर फैलाई कि उसने यह अभियान एक नव-नाजी शासन से यूक्रेनी नागरिकों को मुक्त करने के लिए एक कदम के रूप में शुरू किया है। लेकिन जेलेंस्की ने इस दाँव को ध्वस्त कर दिया। ज़ेलेंस्की खुद एक यूक्रेनी यहूदी हैं, जिनका परिवार उस जातीय नरसंहार से बच गया था। संघर्ष के शुरुआती दिनों में ज़ेलेंस्की ने व्यक्तिगत वीडियो डालकर और एक अन्यायपूर्ण आक्रमण के ख़िलाफ़ यूक्रेनी प्रतिरोध की कहानी बताई और इस धारणा को अपने पक्ष में कर लिया। युद्ध में इस तरह की धारणाएं बेहद अहम भूमिका निभाती हैं। जेलेंस्की ने यह घोषणा की कि यह हमला रूसी लोगों की नहीं, बल्कि रूसी राष्ट्रपति की व्यक्तिगत मंशा है। यूक्रेन हमले के ख़िलाफ़ जब रूस में प्रदर्शन हुए तो इसका भी यह संदेश गया कि पुतिन किसी की नहीं सुनते हैं।

दुनिया से और ख़बरें

5. रूस पर आर्थिक प्रतिबंध

पुतिन को इस समय जिस तरह की अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है, उसकी उम्मीद उन्हें नहीं होगी। अंतरराष्ट्रीय स्विफ्ट भुगतान प्रणाली से प्रमुख रूसी बैंकों को बाहर निकाला गया। इसका रूस पर बेहद बुरा असर पड़ना स्वभाविक था। इस कारण से वह अंतरराष्ट्रीय लेनदेन नहीं कर सकता था। भले ही विदेशी मुद्रा भंडार काफी ज़्यादा हो, लेकिन जब लेनदेन न हो तो वो किस काम का। पश्चिमी देशों के आर्थिक प्रतिबंध के बाद बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भी रूसी अर्थव्यवस्था से सामूहिक पलायन किया और इससे रूस को एक बड़ा झटका लगा। 

रूस की ऊर्जा पर काफ़ी ज़्यादा निर्भर जर्मनी जैसे देश भी अब अपना रुख बदल रहे हैं। इससे पता चलता है कि उनकी सरकारें अपने ही नागरिकों के दबाव में हैं कि वे कार्रवाई करें।

6. रूसी सैनिकों की चुनौतियाँ, यूक्रेनी सैनिकों का प्रतिरोध

इस संघर्ष में रूसी सैनिकों के सामने बड़ी चुनौतियाँ हैं। भारतीय वायु सेना में पायलट रहे समीर जोशी लिखते हैं, 'रूसी सैनिकों को एक साथ कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ना पड़ रहा है जबकि उनके पास लंबे खींच रहे युद्ध के लिए आपूर्ति व्यवस्था ठीक नहीं है। वह लिखते हैं कि रूस की वायु सेना अप्रभावी ढंग से इस्तेमाल की गई है। वह यह भी लिखते हैं कि पश्चिमी देशों से बड़े पैमाने पर दी गई जमीन से हवा में मार करने वाली हवाई सुरक्षा प्रणाली को यूक्रेनी सैनिकों ने बेहतरीन ढंग से इस्तेमाल किया है। उन्होंने रूसी लड़ाकू जहाजों, हेलीकॉप्टरों को बड़ी संख्या में मार गिराया है और रूस को काफी ज़्यादा सैनिक गँवाने पड़े हैं।  

russia failure reason in ukraine war - Satya Hindi

यूएस-निर्मित जेवलिन मिसाइल लॉन्चर और तुर्की लड़ाकू ड्रोन जैसे टैंक-रोधी हथियारों से लैस मोबाइल इकाइयों पर भरोसा करते हुए यूक्रेनियन बड़े रूसी मशीनीकृत काफिले को रोकने या स्थिर करने में कामयाब रहे हैं। यूक्रेनी सैनिक 2014 से डोनबास में रूस समर्थित अलगाववादियों का सामना करते रहे हैं और इस कारण उन्हें रूसी सैन्य रणनीति के बारे में काफी कुछ पता है।

बहरहाल, युद्ध के अब लंबे खींचने की वजह से रूस नयी रणनीति अपना सकता है और इसमें बड़ी-बड़ी मिसाइलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब आगे की लड़ाई में नागरिकों की ज़िंदगियाँ भी काफ़ी ज़्यादा ख़तरे में होंगी। लेकिन क्या इस तरह की मानवीय हानि से पहले कोई शांति की पहल हो सकेगी, यह बड़ा सवाल लगातार बना हुआ है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें