loader

पुतिन को कैंसर, सत्ता सौंप इलाज कराएँगे: अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट

यूक्रेन पर हमला कर अमेरिका सहित पश्चिमी देशों के निशाने पर आए व्लादिमीर पुतिन को क्या अब कैंसर हो गया है? क्या इसके इलाज के लिए कुछ समय तक वह सत्ता को अपने एक विश्वस्त को सौंपकर इलाज कराएँगे? यदि एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऐसा ही कुछ दावा किया गया है। हालाँकि इन रिपोर्टों को सत्यापित नहीं किया जा सका है।

अमेरिकी मीडिया न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कैंसर की सर्जरी कराने और एक कट्टरपंथी पूर्व संघीय पुलिस प्रमुख को अस्थायी रूप से सत्ता सौंपने की तैयारी में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शनिवार को आए रहस्यमय टेलीग्राम चैनल 'जनरल एसवीआर' के एक वीडियो के अनुसार पुतिन रूस की सरकार का नियंत्रण रूसी संघीय पुलिस सुरक्षा परिषद के प्रमुख निकोलाई पेत्रुशेव को हस्तांतरित कर देंगे जब वह उस प्रक्रिया के दौरान और बाद में अक्षम होंगे। 

ताज़ा ख़बरें

जिस टेलीग्राम चैनल के आधार पर यह रिपोर्ट सामने आई है वह चैनल कथित तौर पर रूसी विदेश खुफिया सेवा के एक पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल द्वारा चलाया जाता है जिसे छद्म नाम 'विक्टर मिखाइलोविच' से जाना जाता है। उस चैनल ने कहा है कि पुतिन को डॉक्टरों ने कहा है कि उन्हें एक ऑपरेशन से गुजरना होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्याशित सर्जरी और रिकवरी के लिए पुतिन थोड़े समय के लिए ही सत्ता से दूर रहेंगे। वीडियो में बोलने वाला कहता है, 'पुतिन के लंबे समय तक सत्ता सौंपने के लिए सहमत होने की संभावना नहीं है।' इसमें यह भी कहा गया है कि देश का नियंत्रण संभवतः दो से तीन दिनों से अधिक समय तक पेत्रुशेव के हाथों में नहीं रहेगा।

वीडियों में बोलने वाला आगे कहता है, 'मैं कहूंगा कि यह सबसे ख़राब विकल्प है। पत्रुशेव एक स्पष्ट खलनायक है। वह व्लादिमीर पुतिन से बेहतर नहीं है। इसके अलावा, वह अधिक चालाक है, और मैं कहूंगा, व्लादिमीर पुतिन की तुलना में अधिक कपटी व्यक्ति है। अगर वह सत्ता में आता है, तो रूस की समस्याएँ और बढ़ेंगी।'

दुनिया से और ख़बरें

न्यूयॉर्क पोस्ट ने इन दावों की पुष्टि नहीं की है। इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की। लेकिन न्यूयॉर्क पोस्ट ने टेलीग्राम चैनल की रिपोर्टों का विश्लेषण किया है।  

वीडियो में दावा किया गया कि उन्हें हाल के वर्षों में 35 बार एक कैंसर चिकित्सक ने देखा है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने पुतिन के एक वीडियो में उनके व्यवहार का विश्लेषण कर कहा है कि वह सार्वजनिक रूप से अस्वाभाविक रूप से व्यवहार करते देखे जा सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति को कैंसर और पार्किंसंस रोग सहित कई अन्य गंभीर विकृतियों से पीड़ित होने के कयास हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें