loader

नीतीश के पाला बदलते ही पहली कार्रवाई आरजेडी पर! स्पीकर बदलेंगे?

नीतीश कुमार के पाला बदलते ही अब विधानसभा में आरजेडी के ख़िलाफ़ पहली कार्रवाई की तैयारी है। भाजपा के नेतृत्व वाले कई नेताओं ने आरजेडी नेता और विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को हटाने के लिए विधानसभा सचिव को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार भाजपा नेता नंद किशोर यादव और तारकिशोर प्रसाद, एचएएम प्रमुख जीतन राम मांझी, जेडीयू के विनय कुमार चौधरी, रत्नेश सादा और एनडीए गठबंधन के अन्य विधायकों ने नोटिस देकर अवध बिहारी चौधरी को हटाने की मांग की है।

ताज़ा ख़बरें

नोटिस मिलने का मतलब है कि यदि वे खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो उनको बहुमत से हटाने को तैयारी होगी। इसके लिए विधानसभा में चौधरी को अपने पक्ष में बहुमत साबित करना होगा। तो क्या वह बहुमत साबित कर पाएँगे?

243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में, राजद 79 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद भाजपा के 78, जदयू के 45 और कांग्रेस के 19 विधायक हैं। वाम दलों के पास 16 विधायक हैं जबकि हम और एआईएमआईएम के पास क्रमशः चार और एक विधायक हैं। सदन में एक निर्दलीय विधायक भी हैं। नीतीश कुमार के एनडीए के साथ चले जाने के बाद अब बिहार में एनडीए के पास 128 विधायक हैं, जो बहुमत के आँकड़े से छह अधिक है। महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वाम दल के पास 114 विधायक हैं।

नोटिस मिलने के बाद अब स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को इसका जवाब देने के लिए कुछ समय दिया जाएगा। नियमानुसार 14 दिनों का समय दिया जाएगा। इससे पहले पूर्व स्पीकर विजय कुमार सिन्हा को भी 14 दिन का समय दिया गया था। यानी अब कहा जा सकता है कि एनडीए का स्पीकर 14 दिन बाद बन सकता है। 
कई दिनों की अनिश्चितता के बाद नीतीश कुमार ने रविवार को महागठबंधन सरकार के घटक दलों राजद और कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और एनडीए गठबंधन के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वह नौवीं बार सीएम बने हैं।

नीतीश ने रविवार सुबह ही सीएम पद से इस्तीफा दिया था। तब वह आरजेडी और कांग्रेस के साथ गठबंधन में थे, लेकिन अब बीजेपी के साथ गठबंधन में हैं। यह दो साल में दूसरी बार है जब उन्होंने शपथ ली है। नीतीश के साथ ही बिहार बीजेपी के प्रमुख सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा ने भी शपथ ली। वे बिहार में बीजेपी के ताक़तवर नेता रहे हैं। इनके साथ ही बिजेंद्र प्रसाद यादव, संतोष कुमार सुमन, श्रवण कुमार समेत छह अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। 

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नई सरकार में कुल 8 नेताओं ने रविवार को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी से तीन- सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, प्रेम कुमार; जेडीयू से तीन- विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली।

बिहार से और ख़बरें

लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन को छोड़ने और एनडीए में शामिल होने को लेकर उनको 'पलटू कुमार' कहकर निशाना बनाया जा रहा है। हालाँकि, इंडिया गठबंधन छोड़ने को लेकर जेडीयू ने सफाई दी है और उसने कांग्रेस पर निशाना साधा है। जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कांग्रेस पर गठबंधन के नेतृत्व को हड़पने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, '19 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक के दौरान एक साजिश के तहत मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया गया था। एक साजिश के तहत, ममता बनर्जी को खड़गे का नाम पीएम चेहरे के रूप में प्रस्तावित करने के लिए मजबूर किया गया था। इससे पहले मुंबई में हुई बैठक में सर्वसम्मति से ये तय हुआ था कि बिना किसी का चेहरा आगे किए गठबंधन काम करेगा।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें