loader
गुजरात के मोरबी में गिरा केबल पुल

गुजरात हादसाः अब तक 141 मौतें, बिना पड़ताल खोला गया पुल

गुजरात के मोरबी शहर में ढह गए 140 साल पुराने केबल पुल को खोलने से पहले म्युनिस्पल अधिकारियों से फिटनेस प्रमाणपत्र नहीं लिया गया था। यह बात स्थानीय नगर निकाय प्रमुख ने एनडीटीवी से कही। पुलिस के मुताबिक पुल टूटने से अब तक 141 लोगों लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने कहा कि अस्सी गंभीर रूप से घायल हैं और करीब 200 लोग लापता हैं। पुलिस ने इस मामले में आपराधिक केस दर्ज किया है। माछू नदी पर बना यह पुल मोरबी शहर को दो हिस्सों में बांटता है।

245 मीटर लंबा पुल ब्रिटिश काल में यूके से आयातित सामग्री से बनाया गया था। इसका उद्घाटन 1879 में मुंबई के गवर्नर सर रिचर्ड टेम्पल ने किया था। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, राजकोट के सांसद मोहन कुंदरिया के 12 रिश्तेदार पुल गिरने की त्रासदी के पीड़ितों में शामिल थे। इस बीच, गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने मीडिया को बताया कि एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया है और एक रेंज आईजी अधिकारी के तहत जांच शुरू हो गई है।

ताजा ख़बरें
एनडीटीवी के मुताबिक एक निजी ट्रस्ट ओरेवा को इस पुल की मरम्मत का सरकारी टेंडर मिला था। मरम्मत के लिए सात महीने से पुल बंद था। 26 अक्टूबर को इसे फिर से खोल दिया गया। 26 अक्टूबर को गुजरात का नववर्ष मनाया जाता है। गुजरात के कुछ पत्रकारों का कहना है कि ओरेवा ट्रस्ट सत्तारूढ़ पार्टी के नजदीकी लोगों का है।
मोरबी नगरपालिका एजेंसी के प्रमुख संदीप सिंह जाला ने एनडीटीवी को बताया कि कंपनी ओरेवा ने पुल खोलने से पहले अधिकारियों से फिटनेस प्रमाणपत्र नहीं लिया था। उन्होंने कहा कि यह एक सरकारी टेडर था। ओरेवा समूह को पुल खोलने से पहले इसके नवीनीकरण का विवरण देना था और क्वॉलिटी की जांच करानी थी। लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। सरकार को इसके बारे में पता नहीं था।
एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कई लोगों को पुल पर कूदते और दौड़ते हुए देखा गया था। उनकी हरकतों से केबल ब्रिज हिलता नजर आया। लेकिन इस वजह से पुल टूटा, ऐसा दावा नहीं किया जा सकता।

अधिकारियों ने बताया कि बचाव अभियान पूरी रात चला। सेना की टीमें, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और भारतीय वायु सेना के जवान मौके पर हैं, मलबे के बीच बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

विजुअल्स में, पुल टूटने के बाद कुछ लोगों को सुरक्षित तैरते हुए देखा गया। कई लोग पुल के टूटे सिरों पर चिपके हुए देखे गए। आधे डूबे कुछ लोग मदद के लिए चिल्लाने लगे।

एक्ट ऑफ गॉड या एक्ट ऑफ फ्रॉड

इस समय सोशल मीडिया पर लोग पीएम मोदी के उस भाषण को याद कर रहे हैं। जो उन्होंने चुनाव के दौरान अप्रैल 2016 में पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान दिया था। वहां उस समय एक पुल गिर गया था। पीएम मोदी ने कहा था कि यह एक्ट ऑफ गॉड नहीं, बल्कि एक्ट ऑफ फ्रॉड है। दरअसल, टीएमसी नेताओं ने उस घटना को ईश्वरीय हादसा बताया था। लेकिन मोदी ने कहा था कि फ्रॉड यानी भ्रष्टाचार का नतीजा है। लोगों ने सोशल मीडिया पर पूछा है कि पीएम मोदी अब क्या कहेंगे।
शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी के इस ट्वीट को देखिए। जिसमें उन्होंने पीएम मोदी के बंगाल वाले भाषण को याद करते हुए कटाक्ष किया है। ऐसे और भी असंख्य ट्वीट हैं, जिनमें बीजेपी और आरएसएस के गुजरात मॉडल पर सवाल उठाए गए हैं। चार दशक से गुजरात में बीजेपी की सरकार है और मोरबी जैसे शहर में अभी भी केबल पुल है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

गुजरात से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें