loader
हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह ने इस्तीफा दिया।

यौन उत्पीड़न की FIR के बाद हरियाणा के मंत्री का इस्तीफा

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ पुलिस ने यौन उत्पीड़न का केस दर्ज किया है। एफआईआर दर्ज होने के बाद मंत्री संदीप सिंह ने इस्तीफा दे दिया और स्वतंत्र जांच की मांग की। संदीप ने आरोपों को खारिज कर दिया। हरियाणा की एक महिला जूनियर एथलेटिक्स कोच ने आरोप लगाया कि राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह ने चंडीगढ़ में सरकारी आवास पर यौन दुराचार किया। संदीप सिंह पूर्व हॉकी खिलाड़ी भी हैं और कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का नेतृत्व किया है।
महिला जूनियर एथलेटिक्स कोच की शिकायत मिलने के बाद चंडीगढ़ पुलिस ने हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया है। महिला कोच ने आज 1 जनवरी को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज से अंबाला में उनके आवास पर मुलाकात की थी। समझा जाता है कि गृह मंत्री के आदेश पर केस दर्ज किया गया है।

ताजा ख़बरें
महिला कोच का आरोप है कि मंत्री ने उसे एक जिम में देखा। फिर वो उसे मैसेज भेजने लगे। मिलने को बुलाने लगे। मेरी इंस्टाग्राम पोस्ट पर भी मैसेज किया। एक बार मैं उनसे मिलने गई तो उन्होंने मुझसे अभद्रता की।
पुलिस ने कहा कि धारा 354 (महिला का शील भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354बी (महिला को निर्वस्त्र करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल का प्रयोग), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना) के तहत केस दर्ज किया गया। एफआईआर शनिवार को सेक्टर 26 पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी। 
महिला कोच ने गुरुवार को आरोप लगाया था कि पूर्व हॉकी कप्तान और कुरुक्षेत्र के पिहोवा से बीजेपी विधायक संदीप सिंह ने चंडीगढ़ में उनके सरकारी आवास पर यौन दुराचार किया।
महिला कोच ने शुक्रवार को चंडीगढ़ पुलिस मुख्यालय में एसएसपी मनीषा चौधरी और पुलिस अधीक्षक (एसपी, शहर) श्रुति अरोड़ा से मुलाकात की थी। उन्होंने दोनों अधिकारियों को पूरा ब्यौरा बताया।

इस बीच मंत्री संदीप सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देते हुए आरोपों को निराधार बताया और स्वतंत्र जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता महिला उनके दफ्तर पर आई थी, उसके काम के लिए उन्होंने स्पोर्ट्स डायरेक्टर को फोन भी किया था। चूंकि उस महिला ने एक राजनीतिक दल के दफ्तर में बैठकर आरोप लगाए हैं तो इसकी जांच होना ही चाहिए।
सितंबर में जूनियर कोच के रूप में भर्ती हुई महिला कोच ने कहा, मुझे चंडीगढ़ पुलिस पर पूरा भरोसा है और मुझे निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया गया है। रियो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली इस महिला को सरकार की उत्कृष्ट स्पोर्ट्स पर्सन स्कीम के तहत भर्ती किया गया था।

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस घटना पर चिन्ता जताते हुए निष्पक्ष जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि मंत्री ने अब इस्तीफा दे दिया है, इसलिए इस मामले की निष्पक्ष जांच जरूरी है। इंडियन नैशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने मंत्री संदीप सिंह को बर्खास्त करने की मांग की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें