loader

चिंतन शिविरः कांग्रेस अध्यक्ष पद पर पसोपेश, संसदीय बोर्ड की मांग मानी गई

कांग्रेस चिंतिन शिविर में नए कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर पसोपेश की स्थिति साफ दिख रही है। एक बड़ा ग्रुप जहां राहुल गांधी को पार्टी की कमान सौंपने की बात कह रहा है तो दूसरी तरफ आचार्य प्रमोद कृष्णम जैसे नेता प्रियंका गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहे हैं। आचार्य प्रमोद ने तो शनिवार को यह मांग रख भी दी। बहरहाल, उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर में असंतुष्टों की यह मांग पूरी होती दिख रही है कि पार्टी का एक संसदीय बोर्ड बनाया जाए।  

शनिवार को पार्टी नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि दो साल से राहुल गांधी को मनाने की कोशिश की जा रही है। अगर वह तैयार नहीं हैं, तो प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। उन्होंने सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी की मौजूदगी में यह कहा। किसी ने कोई जवाब नहीं दिया, जबकि राज्यसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन्हें बीच में रोका।
ताजा ख़बरें
आचार्य प्रमोद कृष्णम अकेले नहीं हैं। सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा को राष्ट्रीय स्तर पर लाया जाना चाहिए न कि उन्हें केवल एक राज्य तक सीमित रखना चाहिए। इसी चर्चा के दौरान कांग्रेस के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने कहा कि अगर पार्टी नहीं सुधरी तो खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस गुजरात और हिमाचल प्रदेश में आगामी राज्य चुनाव नहीं जीतती है, तो 2024 के लोकसभा चुनाव की कोई उम्मीद नहीं है।

कांग्रेस संसदीय बोर्ड बनेगा

कांग्रेस संसदीय बोर्ड के गठन के लिए पार्टी में असंतुष्टों की एक प्रमुख मांग को राजस्थान में पार्टी की बैठक में एक सुझाव के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। इस सुझाव को अब कांग्रेस कार्यसमिति की मंजूरी की जरूरत है, जो पार्टी में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। यह एक प्रमुख मांग है जो लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का फैसला करने वाली कांग्रेस चुनाव समिति की जगह लेगी।

सूत्रों का कहना है कि गांधी के वफादार, कांग्रेस संसदीय बोर्ड के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करने देने के लिए दृढ़ हैं और पार्टी में इस पर खींचतान है।
इस नए पद के चुनाव होंगे या नियमित सदस्यों द्वारा इसका गठन किया जाएगा या पार्टी अध्यक्ष द्वारा नामांकन शीर्ष कांग्रेस निकाय पर छोड़ दिया जाएगा, यह साफ नहीं है। अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन के सवाल पर, 137 वर्षीय पार्टी विभिन्न दलों के साथ राज्यवार गठबंधन करना चाहती है, जो बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं करते हैं। कांग्रेस की योजना अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधित्व को संगठन के सभी स्तरों पर 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की है। प्रमुख मुद्दों पर पार्टी की रणनीति और संगठन में सुधार के लिए तीन दिवसीय विचार-मंथन सम्मेलन के लिए देश भर के शीर्ष कांग्रेस नेता उदयपुर में जुटे हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें