loader

सीजेआई रमना ने सीबीआई से कहा- सरकार तो बदल जाएगी, आप स्थायी रहेंगे...

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने सीबीआई को एजेंसी की निष्पक्षता को लेकर एक बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि समय के साथ राजनीतिक कार्यकारिणी बदल जाएगी, लेकिन आप एक संस्था के रूप में स्थायी हैं।

मुख्य न्यायाधीश का सीबीआई के लिए यह संदेश काफी अहम इसलिए है कि इस केंद्रीय एजेंसी पर राजनीतिक इस्तेमाल के आरोप लगते रहे हैं। हाल में तो ये आरोप और भी ज़्यादा लग रहे हैं। विपक्षी दलों के नेता आरोप लगाते रहे हैं कि राजनीतिक बदले की भावना से सीबीआई का ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है। वैसे, यह वही एजेंसी है जिसके बारे में 2013 में सर्वोच्च अदालत ने कहा था कि सीबीआई पिंजरे में बंद ऐसा तोता बन गई है जो अपने मालिक की बोली बोलता है।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, सीजेआई रमना शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 19वें डीपी कोहली स्मृति व्याख्यान को संबोधित कर रहे थे। यह व्याख्यान सीबीआई यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो के संस्थापक निदेशक की स्मृति में हर वर्ष आयोजित किया जाता है।

सीजेआई रमना ने कहा, 'समय के साथ राजनीतिक कार्यकारिणी बदलेगी। लेकिन आप एक संस्था के रूप में स्थायी हैं। अभेद्य बनें और स्वतंत्र रहें। अपनी सेवा के लिए एकजुटता की शपथ लें। आपकी बिरादरी ही आपकी ताक़त है।' उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में सीबीआई के पास जनता का अपार विश्वास था, लेकिन हाल के वर्षों में इसकी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में आ गई है।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, 'वास्तव में न्यायपालिका सीबीआई को जांच स्थानांतरित करने के अनुरोधों से भर जाती थी... लेकिन समय बीतने के साथ अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों की तरह सीबीआई भी गहरी सार्वजनिक जांच के दायरे में आ गई है। इसकी कार्रवाई और निष्क्रियता ने अक्सर इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए हैं।'

हालाँकि, मुख्य न्यायाधीश रमना ने पिछले कुछ महीनों में एजेंसी के सुर्खियों से परे रखने के लिए सीबीआई की सराहना भी की। उन्होंने कहा, 'मुझे वह समय याद है जब सीबीआई अपनी चिंता में ठीक तरह से जांच करने से पहले ही कई प्रेस कॉन्फ्रेंस करती थी। मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि वर्तमान नेतृत्व में संगठन लो प्रोफाइल बनाए हुए है, जैसा कि होना चाहिए।' 

देश से और ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार सीजेआई ने कहा, 'एक स्वतंत्र अंब्रेला संस्थान के निर्माण की तत्काल आवश्यकता है, ताकि सीबीआई, एसएफआईओ, ईडी जैसी विभिन्न एजेंसियों को एक छत के नीचे लाया जा सके। ऐसी संस्था बनाए जाने की ज़रूरत है जिसकी शक्तियाँ, कार्य और अधिकार क्षेत्र स्पष्ट रूप से तय हों। इस तरह के कानून से बहुत आवश्यक विधायी निरीक्षण भी होगा।'

उन्होंने कहा कि इस स्वतंत्र और निष्पक्ष प्राधिकरण को 'सीबीआई के निदेशक को नियुक्त करने वाली समिति के समान एक समिति द्वारा नियुक्त किया जाना चाहिए। संगठन के प्रमुख को विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ प्रतिनिधि द्वारा सहायता दी जा सकती है।'

ख़ास ख़बरें
उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों से एक ही समय में एक मनोवैज्ञानिक, एक शिक्षक, एक परामर्शदाता, एक वकील और एक सुपरहीरो होने की उम्मीद की जाती है। भारत के मुख्य न्यायाधीश ने आगे कहा कि पुलिस को निष्पक्ष रूप से काम करना चाहिए और अपराध की रोकथाम पर ध्यान देना चाहिए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें